Netflix क्या है और यह क्या करती है?

Netflix क्या है और इसका कैसे इस्तेमाल करते है? क्या होता हा इसके अंदर आपके मन में बहुत से सवाल चलते रहते है ! आज भी India में बहुत से लोगो को नही पता है की netflix क्या है और इससे क्या किया जाता है !

हो सकता है की वो किसी से नाम जरुर सुना होगा , अगर नही सुना तो Sacred Games के आने बाद तो जरुर ही सुन लिया होगा ! क्या होता है ये Online Video Streaming plateform के बारे में भी और साथ में बहुत कुछ आपको बताने वाले है आपको इस आर्टिकल में !

What is Netflix? नेट्फ्लिक्स क्या है?

Netflix एक Video Streaming Platform है, आज के समय में यह आपको Video Content Provide करवाता है! यह आपको कभी – कभी Video’s of Demand भी पूरी करवा देता है ! यानी की आप सभी User का बहुत ज्यादा देखने के Request करते है तो वह आपके लिए वह कंटेंट भी उपलब्ध करवा देता है !

Netflix एक कंपनी है, जो अपना कंटेंट खुद भी बनाती है, जिसे हम Netflix Originals के नाम से जानते है! इंडिया में सबसे पॉपुलर Web Series Sacred Games आया है, जो Netflix की Originals वेब सीरीज है!

Netflix का एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद आप इनके कंटेंट को देख सकते है! यह फ्री नही है, इसके लिए आपको कुछ पैसे चुकाने पड़ते है! यह TV पर नही आता है! आप इसे इसके ऑफिसियल वेबसाइट या इनके एप्लीकेशन के ऊपर देख सकते है!

Video Streaming Platform क्या होता है?

इसका सबसे आसान उदाहरण आप YouTube को देख सकते है यह भी एक Online Video Streaming Platform है ! इसे आप इन्टरनेट की मदद से आप अपने Mobile, Tablet, Computer और अपने Smart TV पर भी देख सकते है !

लेकिन आपको किसी भी Video Streaming Platform को चलाने के लिए आपको हाई-स्पीड इन्टरनेट की जरुरत होती है ! तभी आप इसे आसानी से देख सकते है !

Netflix से क्या प्रभाव पड़ता है?

आज के युवा को Online Video Streaming Platform से बहुत ज्यादा प्रभाव उनकी जिंदगी पर पड़ रहा है ! बहुत से युवा आज इसके लत के शिकार हो गये है !

आज से कुछ समय पहले जब TV आया तो उसने Radio को ख़त्म कर दिया ! ठीक उसी तरह से इसके आ जाने से अब टीवी का भी दौर खत्म होने को है ! और आज के समय पर आपको वह कंटेंट टीवी पर नही मिल पाती है जो आप देखना चाहते है !

लेकिन आपको वह कंटेंट आसानी से Video Streaming Platform पर मिल जाती है !जिससे आप इसे देखना ज्यादा पसंद करते है ! इसे आप किसी भी समय पर आसानी से देख सकते है ! इसे देखने के लिए आपको टीवी की जरुरत नही होती है !

इसे आप अपने टेबलेट, कंप्यूटर और अपने मोबाइल पर भी आसानी से देख सकते है ! बस आपके पास इन्टरनेट का होना जरुरी है और साथ में आपके पास इसका सब्सक्रिप्शन होना चाहिए !

भारत में बहुत से Video Streaming Platform है जैसे :- YouTube , Netflix , Amazon Prime , ULLU . ALT BALAJI , HotStar इत्यादि बहुत से Video Streaming Platform है!

Netflix और YouTube में अंतर क्या है?

वैसे तो दोस्तों यह दोनों ही एक Video Streaming Platform है! लेकिन Netflix के Private Platform है, यानी आप जितने भी कंटेंट Netflix के ऊपर देखते है, वो सभी Netflix अपलोड करता है, इसमें से यह कुछ खरीद के अपलोड करता है तो कुछ इसके खुद के कंटेंट होते है !

वही YouTube एक Public Platform है जो की बिल्कुल फ्री है! इसमें कोई भी अपना Channel बनाकर अपना कंटेंट अपलोड कर सकता है और उसे पूरी दुनिया को दिखा सकता है !

History of Netflix

यह कम्पनी 1997 में इसे USA कैलिफोर्निया में बनी थी! पहले यह कंपनी DVD इत्यादि किराये पर देती थी ! जैसे – जैसे समय बीतता गया वैसे वैसे यह अपने यूजर बनाते गयी ! उसके बाद यह ऑनलाइन डीवीडी किराए पर देने लगे !

उसके बाद यह ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म लाया और धीरे – धीरे उनके और भी यूजर बढ़ने लगे ! और आज के समय में यह 198 देशो में इसे देखा जाता है ! इसेक पूरी दुनिया में अभी 125 मिलियन यूजर है ! और सबसे ज्यादा यूजर इनका USA में है!