One Indian Girl Pdf Download in Hindi

नमस्कार दोस्तों
आज मै आपके लिए चेतन भगत के और बहू चर्चित उपन्यास लेकर आया हूं , जिसका नाम One Indian Girl
आया है , दोस्तों इस उपन्यास में चेतन भगत ने बहुत ही अच्छी तरीके से दर्शाया है कि समाज में कोई सफलता प्राप्त लड़कियों को किस नजरिए से देखा जाता है ! One Indian Girl उन लोगों लिए उपन्यास है , जिनका सोच रहता है कि लड़की सिर्फ घर संभालने के लिए होता है ! तो उन लोगों को यह One Indian Girl उपन्यास पढ़ना चाहिए !

One Indian Girl ये उपन्यास उस लड़की पर लिखा गया जो अपने सफलता से विखयात है ,वो अपने जीवन में इतना ज्यादा सफल है कि उसके लिए लड़का भी ढूंढना काफी मुश्किल लग रहा था ! उनके मां को बहुत ही चिन्ता है कि उसके लिए लड़का कहां से लाया जाए ! One Indian Girl ये उपन्यास की कहानी में एक राधिका नाम का लड़की है !

राधिका कौन है ?

राधिका का जन्म पंजाब में होता है, वो एक साधारण परिवार से ताल्लुक रखती है ! जन्म पंजाब में होने के बावजूद उनका लालन पालन दिल्ली में होता है ! राधिका का एक और बड़ी बहन है, जो राधिका से ज्यादा सुन्दर है ! राधिका का रंग थोड़ा काली है इस वजह से कोई लड़का का आकर्षण उसे नहीं मिल पाता है ! उसकी वहन भी किसी भी बात पर काली रंग का गाथा सुना जाती है !

गोरा रंग का महत्व

One Indian Girl उपन्यास में चेतन भगत ने काफी अच्छे से समझाया है कि हमारे भारत देश में गोरा रंग और काला रंग को किस नजरिया से देखा जाता है ! जो गोरा होते हैं उन्हें समाज और लोगों से अच्छी प्रतिक्रिया मिलता है ! गोरा चमड़े वाले को लोग ज्यादा पसंद करते हैं , यहीं बात राधिका के साथ भी हो रहा है ! राधिका की वहन गोरी थी लेकिन राधिका काली होने के कारण वो लड़को को आकर्षित नहीं कर पाती थी ! राधिका की वहन की शादी दिल्ली के अनिल नामक युवक से हो जाता है ! राधिका में टैलेंट भरा हुआ था !

One Indian Girl सारांश

राधिका दिखने में तो शामली (काली) है लेकिन पढ़ने में काफी अच्छी है , उसने के मैट्रिक और इंटर में कॉलेज टॉप मार्क्स लाई ! फिर भारत के टॉप कॉलेज से MBA करने के बाद उसको अमेरिका के किसी बड़ी कंपनी में नौकरी मिल जाता है ! फिर उसने भारत छोड़कर अमेरिका नौकरी करने चली जाती है , जहां उसे 4 lac/month का पैकेज मिलता है ! राधिका काली रंग होने बावजूद वो सफलता को प्राप्त कर ली ! अब सफलता प्राप्त करने के बाद राधिका के मां को चिन्ता होने लगी कि मेरी बेटी इतना ज्यादा कमाती है, अब उसके लिए लड़का कहां से ढूंढे ! पहले उसकी मां का चिन्ता राधिका का कालापन था , लेकिन अब चिन्ता सताने लगा सफलता !

राधिका को अमेरिका में जॉब करते हुए देगु नाम का एक लड़का आर्कर्षण करने का कोशिश करता है , उसने सुन्दर लगने के लिए ब्यूटी पार्लर का भी प्रयोग करती है ! राधिका को इससे पहले कोई लड़का ऐसा नहीं किया और राधिका भी उससे प्रभावित हो जाता है ! दोनों में नजदीकियां बढ़ने लगता है ! लेकिन देगू का मकसद सिर्फ राधिका को जिस्म से था ! राधिका डेगू के साथ डेट पर जाती है , फिर उसने राधिका को एक होटल में लेकर जाता है और वहां डेगु सारी हदें पार कर जाता है ! ऐसा तो कोई इंडियन लड़की नहीं चाहती, लेकिन राधिका को क्या पता कि देगु का मकसद सिर्फ राधिका का जिस्म से है ! फिर दोनों एक साथ रहने भी लगते हैं ! और राधिका ने देगू से शादी के लिए दबाव बनाने लगते हैं ! लेकिन देगू को यह पसंद नहीं होता है ! देगू राधिका से चाहता है कि वह एक इंडियन हाउस वाइफ की तरह रहे , वो दिन रात देगू के साथ रहे ! राधिका को यह बुरा लगता है ! और फिर दोनों में दूरियां बढ़ने लगते हैं ! राधिका अन्दर से टूट जाती है , कई बार डिगु से सम्पर्क करने की कोशिश करती है लेकिन सम्पर्क नहीं हो पाता है ! आखिर में राधिका देगू के फ्लैट में ही चली जाती है ! वहां पहुचकर उसने वो देखा ये देखकर उसके तो होश ही उड़ जाते हैं , वहां देगू किसी और लड़की के साथ रहता है ! यह देखकर राधिका एकदम अन्दर से टूट जाती है !

राधिका अपना ट्रांसफर हांगकांग करवा लेती है ! वहां का बॉस नाम निल है ! नील का पहले से ही सादी हो चुका है, और इनके दो बच्चे भी हैं ! वहां भी बॉस ने इनके हालात का खूब फायदा उठाया ! वो जानते थे कि डिगू इसके साथ वेबाफाई किया है ! और इसका फायदा उठाकर बॉस ने सारी हदें पार कर दिया ! यहां भी हालात जब बेकाबू हो गया तो अपने जॉब से इस्तीफा देना चाहती थी ! लेकिन बॉस नील ने कहा कि मेरे वजह से इस्तीफा मत दें , मै किसी और जगह तवादला करवा देता हूं !

फिर राधिका की मां जो सादी के लिए बहुत ही चिन्ता में थी वो ऑनलाइन लड़का ढूढकर राधिका को सादी के लिए बोला लेकिन क्या राधिका ऐसा कर पाती ! उसकी मां जो लड़का ढूंढ़ा नाम ब्रजेश है जो कि फेसबुक में सॉफ्टवेयर इंजीनियर में काम करता है ! सादी के लिए सभी लोग गोवा गए हुए थे , की राधिका के पुराने लवर देगू बार बार मैसेज करता है कि जो हुआ उसके लिए माफ़ कर दे और वापस उसके ज़िन्दगी में आना चाहते हैं !

और फिर उसके बॉस नील भी उसे बार बार मैसेज करता है कि उसकी पत्नी से तलाक हो चुका है, वो उसके ज़िन्दगी में आना चाहते हैं ! अब राधिका के पास तीन ऑप्शन है अब किसे चुने ! लेकिन राधिका ने अपने मां के द्वारा चुना गया लड़का ब्रजेश को चुनी !

Download One Indian Girl

डिस्क्लेमर :- HindiGyan किसी भी प्रकार के पायरेसी को बढ़ावा नही देता है, यह पीडीऍफ़ सिर्फ शिक्षा के उद्देश्य से दिया गया है! पायरेसी करना गैरकानूनी है! अत आप किसी भी किताब को खरीद कर ही पढ़े ! इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करे !


Download One Indian GirlBuy on Amazon