Processor क्या होता है? पूरी जानकारी हिन्दी में !

टेक्नोलॉजी से भरे इस युग में हम आज सबसे ज्यादा मोबाइल और कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है! लेकिन कभी आपने यह सोचा है की वो कैसे काम करता है , हम जब भी कोई Gadgets को खरीदने बाजार में जाते है तो सबसे पहले हम उसकी Quality को अच्छी तरह से जांचते परखते है ! और सबसे अंत में देखते है की उसका Processor कैसा है , उसकी कितनी Speed है , और वो कौन से Generation का है ! यह आपके Mobile और Computer दोनों में लगा होता है ! वैसे तो Processor लगभग -लगभग हर तरह से Gadgets में लगा होता है !

आज हम आपको Mobile में लगने वाले Processor और Computer में लगने वाले Processor के बारे बहुत ही बारीकी से जानकारी देने वाले है ! इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी दी जाएगी , इसके बाद आपको किसी से भी Processor के बारे में कोई भी जानकरी पूछनी नही पड़ेगी !

Processor क्या होता है?

Processor एक प्रकार चिप होती है जो Computer , Mobile और विभिन्न प्रकार के Gadgets में लगे होते है ! ये सभी Gadgets का मेन भाग यानी इ प्रमुख अंग होता है ! जैसे किसी इंसान में अगर दिमाग ना हो तो वो काम करना बंद कर देता है , ठीक उसी प्रकार से Processor को किसी भी Gadgets का दिमाग कह सकते है ! यह Hardware और Software के बीच में होने वाले गतिविधियों को समझता है !

Computer Processor के मदद से ही हमारे और उसके बीच होने वाले गतिविधियों के बारे में समझता है ! तब जाकर Computer हमारी दी गयी Command को आसनी से समझ पाता है ! और उस पर अच्छे तरीके से कार्य कर पाता है ! और जब तक Computer हमारी दी गयी कमांड को ही नही समझेगा , तब तक हम कंप्यूटर पर कोई भी काम नही आर सकते है !

Processor को CPU भी कहा जाता है , यानी इसे Central Processing Unit कहा है ! बहुत से लोग CPU का मतलब पुरे बड़े वाले डब्बे को ही CPU समझ लेते है , लेकिन ऐसा नही है , CPU का मतलब उसके Processor से होता है ! Processor कई प्रकार के होते है उसेक बारे में भी आप सभी को बताऊंगा, यह बहुत ही नाजुक होता है , इसे बहुत से सावधानी से निकाला या रखा जाता है ! आपके कंप्यूटर की Speed भी आपके Processor पर निर्भर करती है ! अगर आपका Processor अच्छा नही है तो आपके Computer की Speed भी कम होगी ! आपकी Speed कही ना कही Ram भी अहम् रोल निभाता है !

History of Processor?

अभी हम आप को Processor के इतिहास के बारे में बता देता हूँ ! दुनिया में सबसे ज्यादा Intel के Processor का इस्तेमाल किया जाता है तो हम उसी के बारे में बात करेंगे ! और भी कई प्रकार के Processor होते है , लेकिन उनका इस्तेमाल बहुत कम होता है !

सबसे पहला MicroProcessor को Intel ने बनाया था, इसे तीन वैज्ञानिक ने  Marcian Hoff, Stanley Mazor और  Masatoshi Shima  ने मिलकर 1971 में बनाया था ! जिसका नाम Intel 4004 था ! यह 4-bit Processor था ! इसमें 2300 ट्रांजिस्टर थे इस छोटे से चिप के अंदर जब पहला Micro-Processor को बनाया गया था ! सभी ट्रांजिस्टर की साइज़ लगभग 10 माइक्रोन की थी ! इसकी स्पीड 750 हर्ट्ज़ थी, और इसके अंदर में जो Programing Memory सिर्फ 4 KB की थी !

यहा पर आप देख सकते है की Intel 4004 Micro-Processor किस तरह से दिखता है! यह देखने में किसी IC की तरह लगता है ! यह Single Chip Micro-Processor था ! इसे डिजाईन किया गया था Busicom Calculator के लिए !

उसके बाद धीरे -धीरे इसे Upgrade किया जाता रहा है , और धीरे -धीरे वह बदलता गया , उसकी Speed तेज होती गयी , और उसके Memory Power बढती चली गयी ! मैं आपको यहा पर सभी Processor के नाम और उसके बनने की अवधि को बता देता हूँ ताकि आप सब ये पता रहे की कब – कब ये Processor बने है और इनके नाम क्या क्या है !

Processor History List

Processor Name Date
Intel 4004 1971
Intel 4040 1974
Intel 8008 1972 (Inrtroduced Time)
Intel 8080 1974
Intel 80851976
Intel 80861978
Intel 80881979
Intel 80186 1982
Intel 802861982
iAPX 4321981
i960 a.k.a 809601988
i8601989
XScale2000
80386DX1985
Intel 80386SX1988
80486DX 1989
Pentium 11993
Pentium MMX1997
Pentium Pro1995
Pentium 21997
Pentium 2 Xeon1999
Pentium 31999
Intel Core2006
Dual Core Xeon LV2006
Pentium 4F2006
Pentium D2006
Intel Core 22006, 2007
Intel Core i32006
Intel Core i52011
Intel Core i72016
Intel Core i92018

इसमें दोस्तों कुछ Processor को छोड़ दिया है ! वह मैंने इसलिए छोड़ दिए क्योकि वो सभी किसी Processor के Upgrade Version था, और इसमें कुछ Processor के Date थोडा आगे पीछे हो सकता है , इसमें कुछ तारीख लांच Date है तो कुछ तारीख India में Launch Date का है ! तो अब आपको समझ में आ गया होगा की कौन से Processor कब आये थे ! आपने हमारी उम्मीद से Pentium Series के Processor से शुरुआत किया होगा !

Type of Processor? प्रोसेसर कितने प्रकार का होता है

जब बात प्रोसेसर की हो रही है तो वहा पर सबसे जरुरी बात होती है Core की, आपका प्रोसेसर कितने Core है , यह आपके प्रोसेसर के लिए सबसे ज्यादा मायने रखती है ! आपके प्रोसेसर में जितना ज्यादा Core होगा , आपका प्रोसेसर उतना ही तेज होगा ! आप जब भी कोई कंप्यूटर खरीदते है सबसे पहले आप यही ध्यान में रखते है की आपको कितने कोर का प्रोसेसर यानी CPU चाहिए , फिर आप अपने आवश्यकता के अनुसार उसका चुनाव करके खरीद लेते है ! तो आइये एक नजर हम इसेक Core पर डालते है , ये कितने प्रकार के होते है !

Types of Core? कोर कितने प्रकार के होते है !

  • Single Core
  • Dual Core
  • Quad Core
  • Octa Core
  • Deca Core
  • Core i3
  • Core i5
  • Core i7
  • Core i9

दोस्तों आपने इतने प्रकार के Core के नाम तो सुने होंगे , आपको अभी मार्किट में ये सभी Core के CPU आसानी से मिल जायेंगे ! इसमें आपके पास जितना ज्यादा Core का प्रोसेसर होगा आपके कंप्यूटर का स्पीड उतना ही ज्यादा होगा !

Single Core:- इसमें से आपको जितना ज्यादा Core होगा आप उतना ज्यादा काम आप एक साथ कर सकते है , जैसे आप अगर Single Core का इस्तेमाल कर रहे है तो आप एक समय में एक ही काम कर सकते है ! अगर आप एक से ज्यादा काम एक साथ करना चाहते है तो आपका कंप्यूटर Slow या फिर Hang हो जायेगा !

Dual Core :- इसमें एक साथ दो कोर काम करते है , यानी की आप किसी भी काम को वो दुगनी तेजी से होता है , इससे आपका काम आसान और एक साथ कई काम कर सकते है ! वर्तमान समय में इसका उपयोग सबसे ज्यादा किया जा रहा है!

Quad Core :- इस कोर के अंदर चार कोर काम करते है ! Quad Core का कंप्यूटर काफी बेहतर कंप्यूटर माना जाता है! ये Dual की अपेक्षा बहुत ही तेजी से काम करता है !

Octa Core :- इसने आठ कोर होते है , जो बहुत ही तेजी के साथ काम करते है ! इसके Laptop या Desktop जो होते है , वो बहुत ही ज्यादा महंगे होते है ! इसमें आप कई सारे काम आप एक आसानी से और तेजी से कर सकते है !

Deca Core :- इसमें 10 कोर होता है , यह बहुत सारे काम एक साथ आसानी तरीके से करता है, यह बहुत ही ज्यादा हैवी कामो के लिए इस्तेमाल किया जाता है ! यह बहुत ही ज्यादा महंगे होते है !

दोस्तों अभी तक हमने कोर के बारे अच्छी तरीके से जान लिया है ! अब जानेगे की Core i3 , i5 और i7 के बारे , दरअसल इन्हें Generation भी कहते है ! इसमें बारे में हम डिटेल्स में जानेंगे !

What is Generation? Core i3, Core i5, Core i7

सबसे पहले हम जानेंगे कि यह जनरेशन क्या होता है? किसी भी लैपटॉप कंप्यूटर या गैजेट के प्रोसेसर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला पार्ट होता है ट्रांजिस्टर, जो दिखने में कुछ इस प्रकार का होता है!

दोस्तों पहले ट्रांजिस्टर कुछ इस प्रकार से आते थे, और वह साइज में काफी ज्यादा बड़े होते थे, लेकिन जैसे जैसे समय बीतता गया वैसे वैसे ट्रांजिस्टर की साइज छोटी होती चली गई! अब जो ट्रांजिस्टर सीपीयू में इस्तेमाल किए जाते हैं वह ट्रांजिस्टर इतने छोटे होते हैं उसे हम अपनी नग्न आंखों से नहीं देख सकते हैं! वह इतने ज्यादा छोटे होते हैं उन्हीं छोटे-छोटे लाखों करोड़ों की संख्या में ट्रांजिस्टर को मिलाकर एक सीपीयू बनता है! यानी कि प्रोसेसर इन्हीं छोटे ट्रांजिस्टर से मिलकर बना होता है!

इन्हीं ट्रांजिस्टर के छोटे होने की प्रथा को हम जेनरेशन करते हैं! जैसे-जैसे ए ट्रांजिस्टर समय के अनुसार छोटे होते गए वैसे-वैसे इनका महत्व बढ़ता चला गया! यहां पर ट्रांजिस्टर जितना ज्यादा छोटा होगा वह बिजली की खपत उतना ही कम करेगा, तो दोस्तों आपको समझ में आ गया होगा कि जेनरेशन क्या होता है!

इंटेल हर साल जनरेशन को चेंज करता है, ताकि वह और कितना छोटा ट्रांजिस्टर बना सके, जैसे ही इंटेल एक नए छोटे ट्रांजिस्टर को बनाता है और वह सही से काम करने लगता है, तो दोस्तों यहां पर जेनरेशन बदल जाता है! बहुत पहले की जो ट्रांजिस्टर होते थे, उनकी जो साइज होती थी वह लगभग 20 नैनोमीटर होती थी जो काफी बड़ा था, लेकिन अब जो ट्रांजिस्टर इस्तेमाल किए जाते हैं वह 14 नैनोमीटर का होता है जो काफी छोटा होता है !

जैसे ही जेनरेशन चेंज होता है वैसे ही आपको समझ लेना चाहिए कि उस में लगने वाले ट्रांजिस्टर की साइज को छोटा कर दिया गया है, और उसे पहले से काफी बेहतर बना दिया गया है! आप इतना हाईयर जनरेसन लेंगे आपको उतना अच्छा परफॉर्मेंस देखने को मिलेगा. और साथ में वह आपके बिजली की खपत को भी काफी कम कर देता है! आप जितने भी नए जनरेशन के लैपटॉप डेस्कटॉप देखेंगे उनमें बिजली की खपत काफी कम होती है और उसकी परफॉर्मेंस काफी ज्यादा होती है! वर्तमान समय में 7th जनरेशन चल रही है जिसमें i7 प्रोसेसर और i9 प्रोसेसर यूज किया जा रहा है!

Core i3 :- कोर i3 का मतलब इसमे ड्यूल कोर है लेकिन इसमें hyper-threading एक ऐसी टेक्नोलॉजी है इसे इनेबल करने के बाद आपका i3 प्रोसेसर क्वॉड कोर में काम करने लग जाता है! तो यहां पर आपको या फायदा होता है कि I3 प्रोसेसर को हाइपरथ्रेडिंग की मदद से उसे आप Quad Core में बदल सकते हैं! जो आपके लैपटॉप या कंप्यूटर के परफॉर्मेंस को काफी ज्यादा बढ़ा देता है! तो आप i3 मतलब समझ गए होंगे !

Core i5 :- कोर i5 में आपको लैपटॉप और डेस्कटॉप के लिए अलग कांफ्रिगेशन मिलता है! यहां पर लैपटॉप में Dual Core मिलता है जिसे hyper-threading की मदद से Quad Core में बदल दिया जाता है! और डेस्कटॉप में हाइपरथ्रेडिंग नहीं मिलता है वह Quad Core ही होता है!

Core i7 :- आपको कोर i7 ने भी कुछ इसी प्रकार से कॉन्फ़िगरेशन मिलता है जो आपको i5 में मिलता है इसमें लैपटॉप और डेस्कटॉप के लिए अलग कॉन्फ़िगरेशन होता है ! लैपटॉप में आपको ड्यूल कोर और क्वैड कोर दोनों में से कोई भी मिल सकता है , इसमें आपको Hyperthreading Enable होता है ! जिससे इसकी क्षमता और भी बढ़ जाती है ! आपको ड्यूल कोर 60 से 80 हजार के बीच के लैपटॉप में मिलता है !

डेस्कटॉप में आपको Quad Core और Octa Core मिलता है ! इसमें आपको Hyperthreading Enable होता है ! जिससे इसकी क्षमता और भी बढ़ जाती है ! ये काफी महंगे होते है !ये काफी ज्यादा हैवी काम के लिए इस्तेमाल किये जाते है !

How to Work CPU? सीपीयू कैसे काम करता है !

CPU एक प्रकार का चिप होता है जो आपके कंप्यूटर में लगा होता है , यह आपके System Unit में लगा होता है , जो बड़ा कैबिनेट होता है , उसके अंदर आरे कंपोनेंट्स लगाने के बाद वो System Unit कहलाता है ! System Unit में आपको Mother Board दिखेगा ! उसके अंदर एक बड़ा सा फैन लगा होता है ! ठीक उसी फैन के नीचे हमारा Processor लगा होता है ! जिसे हम कंप्यूटर का दिमाग भी कहते है !

यहाँ पर हम आपको आसान भाषा में समझने की कोशिश करेंगे की , इसे हम आपको टेक्निकल भाषा में ना तो समझा सकते है और ना ही आपको समझ में आएगा !

CPU कितने प्रकार का काम करता है !

बुनियादी तौर पर CPU सिर्फ 2 प्रकार का काम करता है ! एक ARITHMETIC OPERATION करता है और एक LOGICAL OPERATION करता है!

ARITHMETIC OPERATION LOGICAL OPERATION
AdditionNot
SubstractionAnd
MultiplicationOr
Division etc.
Exponentiation
Comparison
Shifting
Moving
etc.

CPU इन्ही दो प्रकार के काम करता है ! और इसके अलावा और भी कोई काम नही करता है ! तो आइये विस्तार से देखते है की CPU कैसे काम करता है !

CPU को काम करने के लिए उसको Ram की आवश्यता पड़ती है ! बिना Ram के CPU कोई भी काम नही कर सकता है ! क्योकि CPU के काम करने के लिए जो इंस्ट्रक्शन दिए जाते है वो सब Ram में Save होते है ! जो बाइनरी डाटा के रूप में सेव होता है ! इसमें हर प्रोग्राम के लिए अलग अलग डाटा सेव होता है !

इसमें मुख्य रूप से चार प्रकार के प्रोसेस होते है !

  • FETCH
  • DECODE
  • EXECUTE
  • STORE

इस प्रोसेस में सबसे पहले CPU किसी भी प्रोग्राम को Fetch करता है !, उसके बाद उसे Decode करता है और फिर से Execute करता है ! और उसके बाद उसे Store कर देता है ! इस तरह से CPU काम करता है ! यह प्रोसेस लगातार चलता रहता है ! एक के बाद एक यह प्रोसेस बिना रुके चलते रहता है !

FETCH क्या होता है?

Fetching एक प्रकार का प्रोसेस होता है , जिसमे CPU आपके Computer में दिए गये इंस्ट्रक्शन को पढता है ! जो आपके RAM (Randam Acces Memory) में Save होता है ! CPU के द्वारा आपके Computer में दिए गये इंस्ट्रक्शन के पढने के प्रोसेस को ही हम Fetching कहते है ! अगर आप इसे टेक्निकल भाषा में समझना चाहते है तो आप उए देख सकते है !

  1. Copy the contents of PC into MAR
  2. Copy the Data from the Memory to MBR
  3. Instruction is Copied into IR.

DECODING क्या होता है ?

Fetching प्रोसेस के बाद Decode का प्रोसेस होता है , इसमें Fetch किये गये इंस्ट्रक्शन को Opcode के द्वारा दिए गये इंस्ट्रक्शन को पढ़ा जाता है और उसे टाइप को Analyz किया जाता है ! उसके बाद CPU द्वारा उसे Read किया जाता है की उसे किस तरह के इंस्ट्रक्शन दिए जा रहे है !

Execution क्या होता है ?

यह प्रोसेस डिकोड प्रोसेस के बाद में होता है ! आपका CPU जिस इंस्ट्रक्शन को रीड किया था वो Execution प्रोसेस में उसे Running फॉर्म में ले जाता है ! आपने जिस तरह से इंस्ट्रक्शन आपने CPU को दिया था वो इस प्रोसेस में उसे Active कर देता है इस प्रोसेस को Execute कहते है !

STORE

इन तीनो प्रोसेस के बाद हमें जो रिजल्ट प्राप्त होते है वो इस प्रोसेस में Memory में Store कर लिया जाता है ! इस सभी होने वाले प्रोसेस को हम Fetch Decode Execute Cycle भी कहते है !

Processor में Clock Speed क्या होता है ?

जब भी आप कोई कंप्यूटर बाजार में खरीदने जाते है तो आप सबसे ज्यादा कंफ्यूज होते है की आप कितने Clock Speed की Processor को ख़रीदे ! Clock Speed को हम Clock Rate या फिर हम इसे Processor Speed भी कहते है ! Clock Speed हम 1 Second के अंदर में होने वाले इंस्ट्रक्शन Execute के प्रोसेस को हम Clock Speed कहते है ! अगर हम इसे आसन शब्दों में समझे तो ,

Processor के अंदर Oscillator नाम की एक टेक्नोलॉजी होती है जो इलेक्ट्रिक पल्स जेनेरेट करती है यानी की एक इलेक्ट्रिक वेव बनाती है , और इस 1 इलेक्ट्रिक वेव के पूरा होने को हम एक Clock Cycle कहते है ! यह 1 सेकंड के अंदर जितना ज्यादा Clock Cycle बनाएगा , उसकी उतना ज्यादा Speed तेज होगी , उतना ज्यादा उसकी Clock Speed होगी !

अगर 1 सेकंड के अंदर में 1 Clock Cycle बनता है तो उसकी स्पीड होगी 1 hertz ! अगर आपके पास कोई ऐसा Processor है जो 1 सेकंड के अंदर में 1 मिलियन Clock Cycle बनाता है तो उसकी स्पीड होगी 1 Megahertz होती है ! अगर उसकी जगह पर वो 1 बिलियन Clock Cycle बनाती है तो उसकी स्पीड 1 Gigahertz होती है !

हम Processor के Speed को Hz, MHz, GHz में मापते है ! तो हम इसे आसन शब्दों में समझ सकते है की हमारा Processor जितना ज्यादा Clock Speed का होगा , हम 1 सेकंड में उतना ज्यादा कैलकुलेशन कर सकते है ! तभी हम मार्किट में कोई भी Processor खरीदने जाते है तो , सबसे पहले उसके Speed के बारे में जानकरी प्राप्त करते है , की वो कितने Hz का है , और वो कितने Core का है ! तो अब ज्यादा कंफ्यूज नही होंगे , आपको यह समझ में आ गया होगा की आपको कौन सा Processor खरीदना चाहिए !