Punarvasu Nakshatra Characteristics, Deepest, Secrets

27 नक्षत्रों में Punarvasu Nakshatra का स्थान सातवां है ! ऐसी मान्यता है कि Punarvasu Nakshatra में जिनका जन्म होता है उनमें कुछ दैवी शक्तियां होती है ! Punarvasu Nakshatra ‘नवीकरण का सितारा’ माना जाता है !

इसके प्रभाव में लोग बुरी परिस्थितियों पर काबू पाने में अच्छे होते हैं! उनका जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण है और वे प्रेरणादायक और दयालु हैं! इनका स्वभाव क्षमाशील होता है और ये सभी को पसंद आते हैं! उन्हें यात्रा करना पसंद है और जो उनके पास है उससे संतुष्ट हैं!

Punarvasu Nakshatra
Punarvasu Nakshatra

Punarvasu Nakshatra

  • प्रतीक- तीरों का तरकश
  • शासक ग्रह- बृहस्पति
  • लिंग पुरुष
  • गण- देव
  • गुना- रजस/सत्व/रजस
  • पीठासीन देवता- अदिति
  • पशु- मादा बिल्ली
  • भारतीय राशि- 20° मिथुन- 3°20′ कारक’

‘मिथुन’, ‘कैस्टर’ और ‘पोलक्स’ के तारा नक्षत्र में दो सबसे चमकीले सितारों के लिए जिम्मेदार; पुनर्वसु नक्षत्र हिंदू भगवान और अयोध्या के राजा – भगवान राम का जन्म तारा है! पुनर्वसु नक्षत्र की अधिष्ठात्री देवता अदिति होने के कारण यह बृहस्पति ग्रह के प्रभाव में आती है!

Basic information about Punarvasu Nakshatra

संस्कृत पुना और वासु से व्युत्पन्न, ‘पुनरवसु’ का व्युत्पत्ति संबंधी महत्व पुनरुद्धार, नवीनीकरण और बहाली से संबंधित है! नक्षत्र अपने देवता की सामान्य विशेषताओं को आत्मसात करता है! अदिति, बारह आदित्यों की देवी, सत्य, सौंदर्य, अभिजात वर्ग, बड़प्पन और पवित्रता का प्रतीक है! इसी प्रकार यह तारा भी उल्लिखित गुणों से युक्त है! समय और स्थान की सीमाओं से मुक्ति में इसकी सामान्य विशेषताएं भी शामिल हैं!

General characteristics of Punarvasu Nakshatra

पुनर्वसु नक्षत्र के पुनर्प्राप्ति पहलू के तहत पैदा हुए मूल निवासी सद्भाव, देखभाल और सुरक्षा के व्यक्तित्व लक्षणों से चिह्नित होते हैं ! वे अत्यधिक खुशी और संतुष्टि को दर्शाते हैं, जिसमें बहुत कम या कोई नकारात्मकता नहीं होती है! कठिनाइयों और नकारात्मकता के तत्वों का सामना करने पर, आत्मविश्वास और आशावाद के व्यक्तित्व लक्षण उन्हें पुनः प्राप्त करने में मदद करते हैं! सुखद स्वभाव और मिलनसार होने के अलावा, वे परोपकार और आत्म-जागरूकता के तत्वों को आत्मसात करते हैं!

आध्यात्मिक साधनों के माध्यम से आत्म-जागरूकता प्राप्त करना उनके व्यक्तित्व लक्षणों में से एक है! पुनर्वसु नक्षत्र के संरक्षक प्रभाव के तहत पैदा हुए मूल निवासी आमतौर पर मध्यम आकार के होते हैं, जो उनके आंतरिक गुणों की शांति, मिलनसारता और उदारता को दर्शाते हैं!

Character of people born in Punarvasu Nakshatra

जहां तक ​​इस भव्य जन्म नक्षत्र के तहत पैदा हुए जातकों की व्यवहार विशेषताओं का संबंध है, वे कुटिल जटिल साधनों पर वापस गिरने के बजाय व्यवहार और दृष्टिकोण में सादगी पर जोर देते हैं! पोलक्स और कैस्टर के परस्पर विरोधी लक्षण उन्हें उनके व्यवहार संबंधी विशेषताओं में विरोधाभासी द्वैत प्रदान करते हैं! इस प्रकार पोलक्स के कारण हुए नुकसान और खतरों के बावजूद, कैस्टर विफलताओं और नुकसानों से उबरने के लिए अपनी आवश्यक ताकत में योगदान देता है!

दिव्य आशीर्वाद और कृपा के भार के साथ, पुनर्वसु नक्षत्र के जातक शायद अपने सकारात्मक लक्षणों में बाकी लोगों से आगे निकल जाते हैं! आध्यात्मिक माध्यमों से आत्म शुद्धि उनकी विशिष्ट पहचान है! उनकी सुखदता और मिलनसारिता के अलावा, उनका ज्ञान, जीवन के आध्यात्मिक अर्थ को समझने की प्रवृत्ति और स्मृति की शक्ति को उनके सकारात्मक लक्षणों में गिना जाता है! उनकी कोमलता और संयम उनकी अन्य प्रमुख संपत्ति हैं! लोकप्रिय और सामाजिक रूप से प्रसिद्ध होने के बावजूद, उनका आवश्यक घरेलू या घरेलू काता स्वभाव भी उल्लेखनीय है!

भावनात्मक और मानसिक रूप से उचित, पुनर्वसु नक्षत्र के जातक उत्साह और चुनौतियों से प्रेरित होते हैं! उत्थान और नवीनीकरण के अपने संरक्षक तत्वों के साथ, वे खतरे से मुक्त हो जाते हैं! उनकी आंतरिक अच्छाई और पवित्रता उन्हें आध्यात्मिक उत्थान के मार्ग का सहारा लेने के लिए प्रेरित करती है! अंतर्ज्ञान की एक मजबूत शक्ति द्वारा चिह्नित, वे दिव्य शक्ति और अनुग्रह से धन्य हैं!

आंतरिक सादगी और वर्तमान में जीने की प्रवृत्ति उनके पूर्वविचार और सावधानी की कमी का कारण हो सकती है! सावधानी के लिए सहज अवहेलना करने के लिए सरलीकरण की संवेदनशीलता भी उनके नकारात्मक लक्षणों में गिना जाता है! भौतिकवादी अस्तित्व में रुचि की कमी के कारण उत्पन्न चंचल मन और अस्थिरता भी उनके नकारात्मक लक्षणों में गिना जाता है!

Career Options for Punarvasu Nakshatra Born People

पुनर्वसु नक्षत्र के जातक भौतिक सार के नीचे देखने के अपने गुण के साथ आध्यात्मिक शिक्षकों, मनोवैज्ञानिकों और रहस्यवादी दार्शनिकों के रूप में उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं! पुनर्प्राप्ति और निर्माण के अपने आवश्यक हॉलमार्क के साथ वे वास्तुकला, नवाचारों, सिविल इंजीनियरिंग और भवनों के रख रखाव के आधार पर कैरियर के अवसरों के संबंध में अच्छा करते हैं! अभिनय, नाटक और लेखन पर आधारित करियर के अवसर भी उनके लिए आकर्षक हैं!

Punarvasu Nakshatra Compatibility and Incompatibility

स्त्री नक्षत्र होने के कारण इसका पुरुष स्वरूप अश्लेषा इसके अनुकूल है! नर और मादा चूहों के प्रतीक माघ और पूर्वा फाल्गुनी पुनर्वसु नक्षत्र के अनुकूल नहीं हैं! बिल्ली खरगोश और बंदर के अनुकूल होने के कारण, पुनर्वसु को श्रवण और पूर्वा आषाढ़ नक्षत्र के अलावा ज्येष्ठ और अनुराधा नक्षत्र के साथ सहज अनुकूलता मिलती है !

Punarvasu Nakshatra PDF Download

डिस्क्लेमर :- Hindigyan किसी भी प्रकार के पायरेसी को बढ़ावा नही देता है, यह पीडीऍफ़ सिर्फ शिक्षा के उद्देश्य से दिया गया है! पायरेसी करना गैरकानूनी है! अत आप किसी भी किताब को खरीद कर ही पढ़े ! इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करे !