Purva Phalguni Nakshatra Characteristics, Deepest, Secrets

27 नक्षत्रों में Purva Phalguni Nakshatra का क्रम 11वां है ! Purva Phalguni Nakshatra 13.20 डिग्री से 26.40 डिग्री तक मौजूद है ! जुड़वां नक्षत्र, पूर्वा फाल्गुनी और उत्तरा फाल्गुनी दो आदित्यों द्वारा संचालित होता हैं; भगा और आर्यमा !  पूर्वा फाल्गुनी को “भगदवैत” के रूप में भी जाना जाता है, जो वैवाहिक संतुष्टि और समृद्धि के लिए महत्व पूर्ण है !  

प्रेम, कामुक आनंद, सफलता और खुशी जैसी शानदार भावनाएं और प्राथमिकताएं इस नक्षत्र से निश्चित रूप से प्रभावित होती हैं !  यह नक्षत्र जड़, एक सुधार या सृजन का संकेत दे सकता है, जबकि यह कभी-कभी निष्कर्ष या विध्वंस के लिए भी बोल सकता है ! दरअसल, पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र को नवप्रवर्तन और परिणामी उन्नति का बीज धारण करने के लिए स्वीकार किया जाता है !  साथ ही, यह ब्रह्मांड में विघटन, तबाही और समेकन को प्रेरित करता है, इसलिए एक बार फिर एक नई रचना तैयार की जा सकती है !

Purva Phalguni Nakshatra

Purva Phalguni Nakshatra Astrology

सिंह या सिंह राशि में पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र 13.20 डिग्री से 26.40 डिग्री तक मौजूद रहता है !  शुक्र ग्रह इस पर शासन करता है, और जातक सभी सांसारिक सुखों का आनंद लेना पसंद करता है !  यह एक बिस्तर के पिछले पैरों द्वारा दर्शाया गया है !  नक्षत्र देवता आर्यमन हैं – अनुबंधों और मिलन के देवता !

Purva Phalguni Nakshatra Male Characteristics

पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र के पुरुष जातक अपनी स्वतंत्रता से प्यार करते हैं और जब कोई इसे कम करने की कोशिश करता है तो इसका विरोध करता है !  ये जातक आमतौर पर किसी न किसी क्षेत्र में या किसी अन्य क्षेत्र में प्रसिद्धि प्राप्त करते हैं, जिस क्षेत्र में वे आगे बढ़ना चाहते हैं !  लेकिन, वह किसी न किसी बात को लेकर मानसिक रूप से परेशान महसूस करने के लिए प्रवृत्त होंगे !

उसके पास सहज ज्ञान युक्त शक्तियाँ हैं और इसका उपयोग सकारात्मक उद्देश्यों के लिए दूसरों के माँगने से पहले ही उनकी मदद करने के लिए करता है !  वह यात्रा करना पसंद करता है और मृदुभाषी है !

पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र का पुरुष जातक नाराज होता है जब उसे अपने वरिष्ठों की बात माननी पड़ती है, क्योंकि वह हां-मैन नहीं है !  बदले में, उनके नेता उनके इस रवैये से नाराज़ हो जाते हैं और इसलिए, उनकी पेशेवर प्रगति धीमी हो जाती है ! वह एक ईमानदार कार्यकर्ता है, और उसका विवेक उसे दूसरे की कीमत पर कमाने की अनुमति नहीं देता है !

उसके कई छिपे हुए दुश्मन होंगे जो उसके जीवन में मुख्य बाधा बनेंगे !  हालाँकि, यह जातक बुद्धिमान होता है और सभी विरोधी तत्वों की योजनाओं को दरकिनार कर बड़ी सफलता प्राप्त करेगा !  वह 45 से पहले कई बार अपनी नौकरी बदलने की संभावना रखता है लेकिन उसके बाद अपने करियर में अपनी स्थिति से संतुष्ट होगा !  उसे दूसरों को पैसा उधार देने से बचना चाहिए क्योंकि वे इसे समय पर वापस देने की संभावना नहीं रखते हैं !

Purva Phalguni Nakshatra Male: Compatibility and Family Life

पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र के पुरुष जातक का वैवाहिक जीवन सुखमय रहता है !  उनकी एक प्यारी पत्नी और बच्चे होंगे और उनके साथ एक खुशहाल निजी जीवन व्यतीत करेंगे !  कुछ मामलों में जातक अपनी पसंद की लड़की से शादी नहीं कर पाता है !  वह अपने जन्मस्थान से दूर और अपने परिवार से भी दूर जीवन व्यतीत करने की संभावना रखता है !

Purva Phalguni Nakshatra Male: Health and Well-Being

पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र के पुरुष जातक का स्वास्थ्य कुल मिलाकर अच्छा रहेगा !  लेकिन, उसे दंत रोग, पेट की समस्या और मधुमेह होने का खतरा रहेगा !  हालांकि उन्हें कोई गंभीर बीमारी नहीं होती है !

Purva Phalguni Nakshatra Female Characteristics

पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र की जातक विनम्र, मिलनसार, पवित्र और कला की अत्यधिक जानकार रहती है !  वह खुशी-खुशी परोपकारी कार्यों में लिप्त रहती है !  यह जातक केवल नेक कार्य करने के प्रति भी बहुत जागरूक होता है !  हालाँकि, एक नकारात्मक गुण जो उसके समग्र उत्साही व्यक्तित्व से अलग हो जाता है, वह यह है कि वह थोड़ा दिखावा करती है !  अगर वह इस प्रवृत्ति पर अंकुश लगा सकती है, तो वह सार्वभौमिक रूप से प्यारी होती है !

पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र की जातक वैज्ञानिक विद्या की ओर झुकाव होता है !  यह जातक उन्नत अध्ययन के लिए जाता है और शिक्षण क्षेत्र में प्रवेश करने की संभावना है !  वह अपनी आर्थिक स्थिति और कमाई से संतुष्ट रहेगी !

Purva Phalguni Nakshatra Female: Compatibility and Family Life

पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र की जातक का एक मिलनसार पति और बच्चे प्यारे होते हैं !  वह अपने घरेलू कर्तव्यों को बखूबी निभाती हैं !  यह जातक अपने परिवार के कल्याण के लिए कुछ भी छोड़ सकता है !  वह उन लोगों की मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहती है जिन्होंने अतीत में उसकी मदद की है !

Purva Phalguni Nakshatra Female: Health and Well-Being

पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र की जातक आमतौर पर स्थिर होती है !  फिर भी, मासिक धर्म में परेशानी, सांस लेने में समस्या या अस्थमा जैसी मामूली परेशानी हो सकती है, जो उनकी दिनचर्या को ज्यादा प्रभावित नहीं करेगी !

पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र में जन्मे बच्चे कैसे होते हैं?

 पूर्वा फाल्गुनी में जन्मे लोग चतुर और विलासी, प्रिय वक्ता, दाता, कांतिमान, गंभीर, जनमान्य, स्त्रियों का प्रिय, शूरवीर, त्यागी, साहसी, चतुर, उदार तथा भ्रमणशील रहते हैं !

पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र का स्वामी कौन है?

पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र का स्वामी का नाम शुक्र है?