Ramcharit Manas Pdf Download in Hindi

Ramcharit Manas गोस्वामी तुलसीदास द्वारा अवधी भाषा में रचित सर्वोत्कृष्ट महाकाव्य है जिसे हिंदी साहित्य की महत्वपूर्ण उपलब्धि माना जाता है इस की उपलब्धि केवल इस बात में नहीं है ! Ramcharit Manas बहुत ही अच्छा किताब है इसके मार्ग से चलकर आज बहुत से लोग सफल भी हुए हैं !

Ramcharit Manas

What is Ramcharit Manas ?

यह एक महाकाव्य है बल्कि इस रूप में भी है कि हिंदू धर्म के लिए पूजनीय तथा प्रातः आसमानी भी है ! हिंदू धर्म में शायद ही कोई पूजा घर ऐसा होगा जहां रामचरितमानस में रखा जाता है और उसकी पूजा की जाती हो इस ग्रंथ में बड़ी पारिवारिक सामाजिक और नैतिक आदर्शों का पालन सभी से करने की अपेक्षा की जाती है जैसा कि इसके नायक श्री रामचंद्र ने किया था, रामचरितमानस का महाकाव्य तो सभी विशेषताओं को समाहित किए हुए हैं !

रामचरित मानस सर्वोत्तम कृति

वह परम महाकाल की परंपरागत का सौदा हो या आधुनिक सभी प्रतिमाओं पर यह खरा उतरता है , हिंदी साहित्य के 1000 वर्षों की परंपरा में रामचरितमानस को सर्वश्रेष्ठ महाकाव्य होने का गौरव प्राप्त है ! इसके कई कारण हैं यानी रामचरितमानस को सर्वश्रेष्ठ महाकाव्य होने का जो गौरव प्राप्त है उसके कई कारण भी हैं ,जिसके कारण इस महाकाव्य को हिंदी साहित्य की सर्वोत्कृष्ट या सर्वोत्तम कृति मानी जाती है !

यदि लोग प्रभाव या लोक प्रसिद्धि की दृष्टि से देखा जाए तो यह संभवत पूरे विश्व का एकमात्र सफलता मुक्त महाकाल पर है ,जो कि किसी भी अन्य महाकाव्य को करोड़ों लोग प्रातः स्मरणीय अनुकरणीय मानते होंगे इसमें संदेह है !सामाजिक प्रभाव की दृष्टि से भी रामचरितमानस का कोई मुकाबला नहीं है क्योंकि भारत की सामाजिक संस्कृति के निर्माण से लेकर धर्म मर्यादा परिवार जैसे संरचनाओं को आदर्श आकार देने में किसने महत्वपूर्ण और अतुलनीय भूमिका निभाई है ! सिर्फ और कला दोनों की दृष्टि से इसकी महाकाव्य आत्मा को जाए इस महाकाव्य को चुनौती देती आई है जो चीजें हैं !

उसके बारे में जानते हैं महाकाव्य काव्यशास्त्र में महाकाव्य तो का निर्धारण दो प्रकार के प्रति मानवीय आधार पर किया जाता है ! पारंपरिक प्रतिमान और दूसरा है आधुनिक प्रति माह यानी काव्यशास्त्र में जो महाकाव्य की कसौटी है उनका निर्धारण दो प्रति मानव के आधार पर किया जाता है ! पारंपरिक प्रतिमान और आधुनिक विमानों के समग्र इसमें सांस्कृतिक चिंतन का चित्रण होता है !

नायक का थिरुदाते उदास होना होता है 8 या अधिक सड़कों की उपस्थिति इसके अलावा छंद में विद्युत तथा चारों पुरुषार्थ ओं का वर्णन और वीर सिंह आर्य शांत किसी एक का अंगिरा सोना महत्वपूर्ण है यह परंपरागत प्रतिमान है !

राम चारित्र मानस के फायदे

किसी भी माँ बाप को अपने बच्चो के लिए संस्कार का विज बचपन से ही वो देना चहिये क्योकि बच्चो को अच्छे संस्कार देने से आगे चलकर वो अपने माँ बाप का सेवा करते हैं ! आज भी इंडोनेशिया जो पूरा मुस्लिम कंट्री है , वहा बच्चे पैदा लेने पर रामायण का पथ किया जाता है ताकि बच्चे राम , सीता जैसे बन पाए ! रामायण का पाठ इसलिए कराया जाता है ताकि बच्चा भरत और लक्ष्मण जैसे भाई बन पाए ! इसीलिए रामचरित मानस कराया ताकि हर कोई अच्चा संस्कार ले सके !

Download Ramcharit Manas

डिस्क्लेमर :- Hindi Gyan किसी भी प्रकार के पायरेसी को बढ़ावा नही देता है, यह पीडीऍफ़ सिर्फ शिक्षा के उद्देश्य से दिया गया है! पायरेसी करना गैरकानूनी है! अत आप किसी भी किताब को खरीद कर ही पढ़े ! इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करे !


Ramcharit ManasBuy on Amazon