Ravan Samhita Pdf Download in Hindi ! Ravan Samhita Benefits in hindi

Ravan Samhita को आप यदि डाउनलोड करना चाहते है तो आप हमारे इस वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है ! तथा आप हमारे इस वेबसाइट से Ravan Samhita के बारे में विस्तृत जानकारी ले सकते है !

ऐसा माना जाता है कि हर चीज के दो पहलु होता है , सिक्के के दो पहलू की तरह जीवन में हर चीज के दो पहलू होता हैं ! इतिहास के पन्नों को पलट कर देखा जाय तो रावण का चरित्र भी कुछ ऐसा ही दिखाई देता है , रावण दुस्ट राक्षस , अहंकारी , चरित्रहीन भले ही था , लेकिन वही रावण के दूसरे पक्ष को यदि देखें तो रावण एक विद्वान उच्च कोटि का तांत्रिक भी थे ! तंत्र शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र के अलावा रावण विभिन्न प्रकार के शास्त्रों का ज्ञाता था ! यहां तक कि रावण ने स्वयं कई शास्त्रों की रचना की और इन्हीं में से एक रावण संहिता है !

Ravan Samhita

Ravan Samhita in Hindi

Ravan Samhita एक ऐसा ग्रन्थ कहा जा सकता है ऐसा शास्त्र कहा जा सकता है , जिसमें रावण ने अपने जीवन के कई अनुभवों को रहस्यों को उपायों को इस शास्त्र में इस ग्रंथ में वर्णन किया है, रावण संहिता की रचना रावण के द्वारा की गई है इसीलिए इसका नाम रावण संहिता है रावण संहिता के उपयोग को प्रयोग में लेकर दुर्भाग्य को बदला जा सकता है दुर्भाग्य को दूर किया जा सकता है !

रावण यही चाहते थे उसके कुल का उद्धार हो और इसीलिए उसने जानबूझकर श्रीराम से बैर मोल लिया , ताकि राम के हाथों से मर कर उसके कुल का उद्धार हो जाए ! रावण संहिता में रावण ने कई रहस्यों को समाहित किया है , तंत्र क्रिया को यदि हम सीधे सच्चे सरल शब्दों में कहें तो स्वयं की आंतरिक शक्ति के प्रभाव को विकसित करना इतना विकसित कर लेना कि हम उन शक्तियों को अपने अनुसार कार्य में ले सके ! इसके अलावा रावण एक महान योद्धा भी था जो मरते दम तक जिस ने हार नहीं मानी महान खगोल शास्त्री और ज्योतिष का बेहद जानकार था ! रावण उसने सारे ग्रहों को अपने वश में किया हुआ था सारे ग्रह उसके निर्देशों के अनुसार ही चलते थे !

Ravan Samhita से कुछ उपाय आपके लिए लेकर आए हैं अगर आप राम में विश्वास रखते हैं तो रावण में भी आपको विश्वास रखना होगा रावण की बुराइयों की ओर मत देखिए रावण के द्वारा कई सिद्धियां प्राप्त की गई थी ! तो अच्छाइयों को हम काम में ले सकते हैं तो रावण संहिता के अनुसार जो उपाय रावण ने बताए थे !

Ravan Samhita Benefits in hindi

आर्थिक समस्या दूर करने का उपाय

Ravan Samhita के अनुसार कार्तिक अमावस्या के दिन यदि आप अपने घर में एक बेल का पौधा लगाते हैं , तो आपके घर में आर्थिक समस्या दूर होने लगती है ! लक्ष्मी की कृपा आप पर सदैव बनी रहती है !

सभी लोग जानते हैं कि रावण शिव का सबसे बड़ा भक्त था उसने शिव को प्रसन्न करने के लिए कैलाश पर्वत को अपने हाथों में उठा लिया था उसने शिव को प्रसन्न करने के लिए अनेकों बार अपना सर काट कर शिव के चरणों में चढ़ा दिया था ! तो रावण के जितना महान और रावण कितना बड़ा भक्त इस पूरे संसार में शिव का दूसरा ना हुआ !

लक्ष्मी घर लाने का उपाय

रावण संहिता के अनुसार रावण ने दीपक से संबंधित एक उपाय बताया है यह उपाय केवल कार्तिक मास के दौरान ही किया जाता है ! आर्थिक समस्याओं को दूर करने के लिए धन संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए रावण संहिता के अनुसार हर व्यक्ति को कार्तिक महीने में किसी भी बेल के पेड़ में नियमित रूप से पानी देना चाहिए और संध्या काल के समय नियमित रूप से बेल के पेड़ पर बेल के पेड़ के नीचे एक दीपक उसे जलाकर आना चाहिए !

शिव तांडव स्त्रोत

रावण ने शिव तांडव स्त्रोत की रचना देखी थी जो आज भी कहीं और सुनी जाती है तो रावण के शिव तांडव स्त्रोत को आप भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए प्रयोग में ले सकते हैं ! रावण संहिता के अनुसार यदि आप शिव को प्रसन्न करना चाहते हैं , यदि आप लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो नियमित रूप से नियम से रोजाना शिव को बेलपत्र और कच्चा दूध चाहिए और चावल चढ़ाई रावण के अनुसार जो व्यक्ति नियमित रूप से शिव को बेलपत्र कच्चा दूध और चावल चढ़ाता है उस इंसान के जीवन में कभी गरीबी नहीं आ सकती है !

Download Ravan Samhita

डिस्क्लेमर :- Hindi Gyan किसी भी प्रकार के पायरेसी को बढ़ावा नही देता है, यह पीडीऍफ़ सिर्फ शिक्षा के उद्देश्य से दिया गया है! पायरेसी करना गैरकानूनी है! अत आप किसी भी किताब को खरीद कर ही पढ़े ! इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करे !