RGB Fan and 120mm Fan क्या है, और इसका क्या काम है?

RGB Fan और 120mm fan के बारे में आज आप सभी को बताने वाले है, ये क्या है, और किस काम में आते है! और आपको कौन सा RGB Fan खरीदना चाहिए ! बहुत से लोगो को नही पता होता है की RGB Fan क्या है , और वो इसे क्यों ख़रीदे!

RGB Fan क्या है?

आपके घर में भी कंप्यूटर होगा, अगर नही होगा तो आपने कहीं ना कही तो देखा होगा की कंप्यूटर में एक CPU होता है ! उसके अंदर बहुत से छोटे- छोटे मशीन लगे होते है !यह भी उन्ही मशीन में से एक है !

CPU के अंदर लगे सभी मशीन को ठंडा करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है! खास कर इसका इस्तेमाल Processor को ठंडा करने के लिए किया जाता है! लेकिन आपन सामान्यत Processor के ऊपर में आपने Normal 120mm fan देखा होगा !

RGB Fan का इस्तेमाल ज्यादातर हैवी कंप्यूटर के अंदर किया जाता है, जो लोग Gaming computer को खरीदते है, वो लोग अपने Computer में RGB Fan का इस्तेमाल करते है ! इसकी Quality नार्मल फैन से ज्यादा मजबूत होती है !

RGB FAN
RGB FAN

उपर में एक RGB Fan की तस्वीर है, इसमें Fan के अंदर लाइट लगी होती है, जो इसके चलने पर जलने लगती है! इसे आप अपने Mobile के द्वारा या फिर कस्टम तरीके से सेट कर सकते है !इसमें लगभग 16 मिलियन कलर होते है !

RGB Fan का क्या फायदा है?

यह Fan भी CPU Cooling के लिए ही आता है और यह प्रायः नार्मल फैन से बहुत ज्यादा महंगा भी होता है ! तो भी इसे क्यों इस्तेमाल करते है !

इसे आप हैवी CPU में लगाते है ! यह बहुत तेजी से आपके CPU कपो ठंडा करता है ! इसे आप Processor पर Ram पर और आप पुरे Cabinet को ठंडा करने के लिए लगा सकते है !

इसमें 16 मिलियन कलर होते है, जब आपका कंप्यूटर start होता है तो आपका CPU बहुत ही शानदार लगता है, इससे आपके कंप्यूटर को एक प्रोफेशन लुक मिलती है !

RGB fan
यह बहुत ही शानदार CPU है जिसमे RGB Fan लगे हुए है !

RGB Fan और ARGB Fan में क्या अंतर है?

दोनों में फैन में जमीन – आसमान का अंतर है! आप इन दोनों फैन को अपने CPU में लगा सकते है, लेकिन आप कौन सा फैन खरीद रहे है दोनों में बहुत ज्यादा अंतर नही है , लेकिन आपको इसके Setting में बहुत ज्यादा अंतर मिलता है !

अगर हम Rgb फैन की बात करे तो इसमें भी आपको लाइट मिलती है और इसमें भी आपको 16 मिलियन कलर मिलते है और इसमें आप जो चाहे वो सेटिंग कर सकते है ! और जो चाहे वो कलर लगा सकते है ! लेकिन इसमें आप जो सेटिंग करेंगे वो सेटिंग फैन के पुरे LED Light पर Apply होगी !

और अगर हम ARGB फैन की बात करे तो इसमें भी आपको 16 मिलियन कलर मिलते है और इसमें भी आप चाहे जो सेटिंग कर सकते है अपने कलर को बदल सकते है! लेकिन इसमें आपको यह फायदा मिलता है की इसमें आप Fan में लगे हर LED Light की Setting को बदल सकते है ! यानी की हर Led की अलग कलर बदल सकते है !

निष्कर्ष :-

तो आप अच्छी तरह से इसके बारे में समझ गये होंगे की आपको कौन सा CPU fan लेना चाहिए, इसे आप अपने जरुरत के अनुसार खरीद सकते है ! मैं आप को कुछ Fan के Link दे रहा हूँ जिसे आप खुद चेक कर सकते है !

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आई तो इसे शेयर करिए और इसे पढने के लिए धन्यवाद