SEO Tips for Hindi Blog | हिन्दी ब्लॉग कैसे रैंक कराये

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको Hindi Blog को Rank कैसे कराते है, उसके बारे में आज हम बात करने वाले है ! यानी की आप अपने Hindi Blog का SEO कैसे करते है उसके बारे में बताने वाले है!

हिन्दी ज्ञान वेबसाइट भी एक हिन्दी ब्लॉग है, हम आपको यहा पर Hindi में सारी जानकारियां प्रदान करते है, लेकिन आपने सोचा है की हिन्दी में जो ब्लॉग बनाते है उन्हें रैंक कैसे कराया जाता है ! उनके कीवर्ड कैसे रिसर्च करते है, क्या हिन्दी ब्लॉग भी गूगल में रैंक करता है या नही, इन सभी चीजो के बारे में बताने वाले है !

About Hindi Blog | हिन्दी ब्लॉग के बारे में

अगर आप एक English में Blog बनाते है तो आपका Blog का Keyword बहुत जल्दी रैंक करता है, क्योकि Google English Blog को ज्यादा प्रायोरिटी देता है ! क्योकि English Blog पुरे विश्व में पढ़ा जाता है!

लेकिन आपका हिन्दी ब्लॉग को सिर्फ हिन्दी भाषी देशो में ही पढ़ा जाता है! और हिन्दी में कीवर्ड को सर्च करने वाले लोग भी बहुत कम होते है !तो ऐसे में आपके ब्लॉग को रैंक कराना थोडा मुश्किल सा लगता है ! लेकिन ऐसा नही है हिन्दी ब्लॉग को रैंक कराना बहुत ही आसान काम है !

आज मैं आपको हिन्दी ब्लॉग को रैंक कैसे कराते है आपको कुछ महत्वपूर्ण बाते बताने वाले है, जिससे आप भी हिन्दी में ब्लॉग्गिंग करने लगेंगे और अपने हिन्दी ब्लॉग को आसानी से रैंक करा सकते है !

SEO Tips for Hindi Blog | हिन्दी ब्लॉग का SEO कैसे करे

SEO Tips for Hindi Blog

हिन्दी ब्लॉग को रैंक को कराना बहुत आसान है क्योकि इसमें आपको प्रतिस्पर्धा कम मिलने वाली है, हिन्दी में ब्लॉग्गिंग करने वाले बहुत कम लोग है, Google पर रोजाना लगभग 40 लाख आर्टिकल पोस्ट होते है, उसमे से कुछ हजार पोस्ट ही हिन्दी में होते है !

तो आप इससे समझ सकते है की हिन्दी में अपने आर्टिकल को रैंक कराना कितना आसान है, बस आपको सही तरीके से अपने काम को करना है वो खुद पर खुद ही रैंक हो जायेगा ! तो आइये देखते है की हमें किन किन चीजो पर काम करना चाहिए !

  • सबसे पहले हमें अपने हिन्दी ब्लॉग को सही तरीके से डिजाईन करना है ताकि आपके पाठको को पढने में आसानी हो और आपका ब्लॉग का स्पीड भी ठीक ठाक होना चाहिए!
  • आप अपने आर्टिकल को “हिन्दी” में लिखे ना की आप “Hindi” में लिखे यानी की आपने ब्लॉग Hinglish में कभी ना लिखे ! अगर आप हिंगलिश में ब्लॉग को लिखते है तो गूगल उन्हें कभी रैंक नही करता है !
  • आप अपने ब्लॉग आर्टिकल के लिए हमेशा Keyword का Research करे, क्योकि यह किसी भी प्रकार के Blog के लिए सबसे जरुरी पार्ट होता है! इसके लिए आप Ahrefs, Ubbersuggest, Google Keyword Planner का इस्तेमाल कर सकते है!
  • इसके बाद आप अपने Keyword को Google में Search करे और आप Google में यह देखे की लोग उस Keyword से सम्बंधित लोग क्या – क्या सर्च करते है, और आप उससे सम्बंधित आर्टिकल लिखे !
  • अपने ब्लॉग को Google Search Console में अपने साईट को जरुर Submit करे ! इससे आप जब भी कोई नया पोस्ट पब्लिश करेंगे तो आपका आर्टिकल अपने आप Google में index हो जायेगा !
  • आप अपने आर्टिकल के लेंथ को थोडा ज्यादा रखे , इसके लिए आप अपने ब्लॉग को काफी विस्तार से लिखे, इससे आपके पाठको को आपके बतायी गये बाते समझने में आसानी होती है और google में जल्दी रैंक करता है !

तो दोस्तों मैंने आपको जो बाते आपको बतायी है अगर आप इन्हें ध्यान में रखे तो आप किसी भी Hindi Blog को आसानी से Rank करा सकते है ! इसके लिए आपको कम से कम 1 महीने काम करना होगा लगातार और फर्क आपके सामने खुद पर खुद दिखने लगेगा !

अगर आप सभी को यह लेख पसंद आया तो इसे शेयर जरुर करे और आपका कोई सवाल है जरुर पूछे, आपको तुरंत जबाब मिलेगा !

Leave a Comment