Sim Swap Fraud क्या है? इससे कैसे बचे

Online Fraud के बहुत दिनों से चला आ रहा है, लेकिन इस समय में Sim Swap Fraud का चलन बहुत ही तेजी से आगे बढ़ता जा रहा है! आपने दुनिया भर में सूना होगा की यहा पर साइबर अटैक हुआ और इतना पैसा उन्होंने स्कैम कर लिया, और भी पता नही कितने प्रकार के स्कैम इस दुनिया भर में हो रहे है! जब से इन्टरनेट जा जमाना आया है तब से Online Fraud होने चालू हो गये है! लेकिन इस समय में Sim Swap Scam बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है और आज हम इसी के बारे में आप सभी को विस्तार में बताने वाले है!

Sim Swap Fraud क्या है?

Sim Swap का मतलब होता है की आपका Sim Card किसी भी Scammer के पास चला जाना, यानी की आपका Mobile Number बंद हो जायेगा और Scammer आपके Number को खुद इस्तेमाल करने लगता है, और हो सकता हा की आपके सारे बैंक अकाउंट के पता उसके पास पहले से हो और वह आपके अकाउंट से सारे पैसे निकाल ले और आपको पता भी ना चले !
इसमें आप अपने बैंक के डिटेल्स , अपनी निजी जानकारियाँ, बहुत से लोगो के साथ शेयर किया होता है, आप किसी भी लकी कूपन ड्रा में लिख होता है, कही इन्टरनेट पर चल रहे लकी ड्रा में लिखा होता है , या फिर किसी भी अनसिक्योर जगह पर शेयर किया होता है, वह scammer वही से आपके बार में सारे डिटेल्स को जमा करते है और फिर आपका सिम बंद करवा कर के, वह खुद से आपके सिम को चालू करवाते है और उसके बाद वो सारा ट्रांस्जेक्सन करते है!

Sim Swaping के तरीके क्या है?

Sim Swaping के बहुत से तरीके हो सकते है, लेकिन आमतौर पर जो इस्तेमाल किये जाते है, उसके बारे में मैं आप सभी को बताता हूँ, ताकि आप आगे से ध्यान रखे!

Sim Swaping
  1. यहा पर वो लोग सबसे पहले मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी तकनीक का इस्तेमाल करते है ! यहा पर वो आपका मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी करवा लेते है, यह कोड आपके से किसी भी तरीके से पता कर लेते है या फिर किसी तरीके से आपके नंबर को पोर्टेबिलिटी के मदद से चालु करवा के, आपके मोबाइल से लिंक सारे बैंक अकाउंट को खाली कर देते है!
  2. उसके बाद वो Sim Upgrade के नाम पर आपको फ़ोन करते है और फिर आपसे किसी भी स्कीम के बारे में बता कर या फिर किसी भी लालच का झासा देकर वह उस नंबर को पूछते है , और जैसे ही आप उसे वो नंबर बताते है, वैसे ही आपका नंबर डीएक्टिवेट हो जाता है, आपका नंबर नये सिम कार्ड पर चालू हो जाता है,
  3. उनका तीसरा तरीका होता है, वह किसी प्रकार के हैकिंग का इस्तेमाल करके आप के सिम कार्ड का सारा एक्सेस आपमें हाथ में ले लेते है, और आपके सिम पर आने वाले मेसेज का पता आपको नहीं चलता है, जिससे वो सारा अकाउंट खाली कर देते है और आपको पता भी नही चलता है!

अभी जल्दी में है Sim Swaping के जरिये भारत के एक बिज़नस मैन का 1. 20 करोड़ रूपये का Fraud कर लिया गया है! इसमें रात को बिज़नस मैन को रात को एक कॉल आता है जो +44 हो होता है, उसके बाद उसका सिम डीएक्टिवेट हो जाता है, जबवह सुबह उठता है तो देखता है की उसका सिम बंद है, उसके बाद वह अपनेऑपरेटर से बात करता है तो पता चलता है की उसका सिम कही और पर चालू कर दिया गया है, पहले वाले सिम को डीएक्टिवेट करके! उकसे बाद उसे पता चलता है, उसके अकाउंट से सारे पैसे निकल लिए गये है, इसमें पुलिस और बैंक ने सिर्फ 20 लाख रूपये ही रिकवर कर पायी थी, बाकी पैसा को फ्रॉड ने ले लिए और उसका पता भी नही चला !

Sim Swap Fraud से कैसे बचे?

आप अपनी निजी जानकरिया सोशल मीडिया और अन्य अनजान वेबसाइट पर शेयर करने से बचे, इसमें आप अपने घर का पता, बैंक डिटेल्स, आधार से जुडी जानकारिया, इत्यादि आप किसी भी वेबसाइट पर बिना मतलब ना शेयर करे, आप अगर अपने डिटेल्स को किसी के साथ शेयर कर रहे है तो उसके बारे में पूरी जानकारी ले ले !

अगर आपके पास कोई अनजान कॉल आती है, और आपको किसी स्कीम के बारे में, किसी लौटरी के बारे में बताती है और आपसे आपके बैंक डिटेल्स के बारे में और आपके फ़ोन पर आये OTP के बारे में पूछती है तो उनके साथ कभी भी भूल कर ये जानकारी शेयर ना करे ! अगर आप ऐसा करेंगे तो आप बाद में कुछ भी नही कर पायेंगे !

आप सिम अपग्रेड का कोई भी फ़ोन काल आता है, तो आप अपने नजदीकी ऑपरेटर से सम्पर्क करे, लेकिन आप किसी भी ऑनलाइन काल पर ध्यान ना दे ! आप खुद से ही ये रोक सकते है! इसमें आप किसी भी फ़ोन के काल के शिकार हो जाते है तो आप अपने बैंक से तुरंत सम्पर्क करके अपने बैंक को होल्ड करवा दे ताकि कोई भी नुकसान आपके बैंक अकाउंट को हो !

इसे दोस्तों अपने दोस्तों, परिजनों के साथ जरुर शेयर करे , यह बहुत ही अहम् जानकारी है! अगर आप सतर्क रहेंगे तो सुरक्षित रहोगे !

2 Comments

Comments are closed.