Smart Robot in World and How does it Work?

आज Smart Robot की बात करने वाले है, Robot क्या होता है, यह कैसे काम करता है! इसके बारे में बहुत से लोगो को अच्छे से नही पता होता है ! लोगो के दिमाग में एक चित्र बना होता है की रोबोट तो सिर्फ रजनीकांत जैसा ही होता है ! यह फिर इंसानों जैसे होता है ! आपके मन में भी यह सोच और सवाल आता है! अगर आप भी यही सोच रहे थे तो हमे जरुर बताइयेगा !

रोबोट कैसे प्रकार होते है और किसी भी प्रकार के हो सकते है ! अगर आप सोचते है की रोबोट इन्सान की तरह होते है , जैसे की फिल्मो में दिखाया जाता है तो बिल्कुल गलत है, Robot किसी भी आकर हो सकता है ! वो उसके आवश्कता के अनुसार बनाया जाता है! रोबोट एक प्रोग्राम किया गया मशीन होता है , जो बिल्कुल स्वचालित या फिर रिमोट द्वारा कंट्रोल किया जाता है ! यह एक इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स की तरह हो होता है, लेकिन यह स्वय अपने प्रोग्राम की मदद से कई प्रकार के काम करने में सक्षम होता है !

अगर आप आसान भाषा में समझने की कोशिश करे तो एक आम इन्सान अपने कॉमन सेन्स के अनुसार काम करता है, लेकीन रोबोट को जो प्रोग्रामिंग की जाती है वो उसी के अनुसार काम करता है ! या फिर उसे जो आदेश दिए जाते है वो वही काम करता है ! वह खुद से कोई काम नही करता है क्योकि उसके अंदर सोचने की क्षमता नही होती है, जो सिर्फ इंसानों के पास ही है ! भविष्य में हो सकता है की कुछ ऐसे रोबोट आये जो इंसानों की तरह सोच सके !

आज हम आपको Robot के बारे में हर छोटी से छोटी चीज के बारे में बताने वाले है ! मतलब यह की आपको हम रोबोट की पूरी जानकारी हिन्दी में देने वाले है !

Robot की परिभाषा क्या है?

रोबोट एक मशीन है, जिसे एक या अधिक कार्यो को गति और सटीक तरीके से स्वचलित तरीके से करने के लिए बनाया गया है ! रोबोट को आसन भाषा में समझने की कोशिश करते है, जैसे की घरेलु रोबोट:- यह घर एक साफ़ सफाई और रखरखाव के कामो के लिए घर में इस्तेमाल किया जाता है ! और भी कई जगह पर रोबोट की जुरुरत होती है जैसे की बड़े बड़े कंपनी में काम करने के लिए !

वैसे तो यह रोबोट की सटीक परिभाषा तो नही है , क्योकि रोबोट हमेशा एक जैसा काम और एक जैसा नही होता है! लेकिन फिर भी मैंने कई सारी वेबसाइट और इन्टरनेट की मदद से इसकी परिभाषा को तैयार किया है !

Robot का इतिहास क्या है?

इसका इतिहास भी ठीक रोबोट की परिभाषा जैसी ही है , इसका भी सही से अनुमान लगाना मुश्किल है ! इसका इतिहास हमारे पुरानो और कथाओ में भी मिलता है ! रामायण काल में वाल्मीकि को जब लगता है की लव को किसी जानवर ने खा लिया है तो वो ठीक उसी प्रकार के एक बालक का निर्माण करते है, और उसमे ठीक वही गुण और रूप रेखा होती है जो लव के अंदर होती है ! तो उस समय की तकनीक हमसे कही ज्यादा आगे थी !

एक इतिहास यह भी है की लियोनार्डो डा विन्ची (१४५२;१५१९) ने १४९५ में मानव सद्रिश ह्युमानोयेडरोबोट बनाने की योजना बनाई। १९५० में दुबारा खोजी गयीं डा विन्ची की पुस्तिकाओं में यांत्रिक योद्धाओं के विस्तृत चित्र थे जिन्हें ऑफ लियोनार्डो के रोबोट (Leonardo’s robot) के नामे से जाना जाता है, तो बैठ सकते हैं, अपनी बाहें हिला सकते हैं और अपने सर और जबड़े भी हिला सकते हैं। यह डिजाइन शायद उनके वित्रुवियन मैन (Vitruvian Man) के संरचनात्मक अनुसंधान में रिकार्ड के आधार पर बनाया गया था इस बात की जानकारी नहीं है की क्या उन्होंने इसे बनाने की कोशिश की या नहीं इसके बारे में पूर्ण जानकरी अभी तक प्राप्त नही है !

उन्होंने अपने समय में कई सारे प्रारूप बनाये जो स्वचालित थी, इसमें कबूतर का पंख फडफडाना, दाना चुगना, और भी कई प्रकार के प्रारूप बनाये जो रोबोट से मिलते थे ! इसमें और भी कई प्रकार को Smart Robots बनाये थे उस समय में और कई प्रकार के Smart Toys भी बनाये थे तो स्वचालित थे !

Robot कैसे काम करता है?

रोबोट काम कैसे करता है , इसे समझना बहुत आसन है, आपने बचपन इलेक्ट्रिक खिलौने से खेला होगा, जैसे काम रिमोट से काम करने वाली कुछ खिलौने, तो उन्हें हम रिमोट के द्वारा जिधर करना चाहते है वो उधर काम करता है ! तो ठीक उसी प्रकार से कुछ Robot भी काम करता है ! इसमें वैज्ञानिको के द्वारा जो भी प्रोग्राम किया जाता है , वो ठीक उसी के प्रकार से काम करता है ! यह इलेक्ट्रिक के चलता है , इसे चलने के लिए बिजली या फिर बैटरी की जरुरत पडती है !

रोबोट से आप जिस प्रकार के काम लेना चाहते है आप उसी प्रकार के प्रोग्राम यानी कोडिंग करके उसेक अंदर डाल सकते है ! जब रोबोट एक काम को पूरा कर दे और आप उससे दूसरा काम लेना चाहते है तो आप उसके अंदर दुसरे काम का प्रोग्राम इंस्टाल कर दे, इससे वो दूसरा का करने को तैयार हो जाता है !

रोबोट एक एक छोटी से कीड़े की साइज़ की भी हो सकती है और यहहाथी या उससे बड़े आकर की भी हो सकती है इसे आवश्कता के अनुसार बनाया जाता है ! इसमें कई प्रकार के सेंसर लगे होते है, जिससे इसे काम करने में और बहुत से चीजो का विश्लेषण करने में बहुत ज्यादा मदद मिलती है !

इसमें कई प्रकार के क्षमता होती है?

  • इसमें सुनने की क्षमता होती है !
  • इसमें किसी भी काम को शुध्धि तरीके से पूर्ण काम करने में सक्षम होते है !
  • यह बहुत ही बुद्धिमान होता है , यह किसी भी चीज को बहुत जल्दी याद कर लेता है!
  • यह इन्सान के इमोशन को भी समझ सकता है !
  • यह इंसानों की तरह देख भी सकता है, क्योकि इसमें कैमरे लगे होते है!

Robot कितने प्रकार होते है?

वैसे देखा जाए तो रोबोट कई प्रकार होते है! लेकिन वैसे रोबोट मुख्यत 6 प्रकार के होते है !

1. औद्योगिक रोबोट | Industrial Robots

यह रोबोट मुख्य रूप से बड़े कंपनी में काम करने के लिए किया जाता है ! जैसे ऑटोमोबाइल कंपनी , IT Companies में, Google, Amazon जैसे बड़ी कंपनी इस्तेमाल किये जाते है ! अब यह रोबोट तो कुछ होटल में भी काम करने लगे है ! इनका मुख्य काम होता है छोटे छोटे पार्ट को मिलाकर एक बड़ा पार्ट को बनाना ! यह हार्डवर्क करने के लिए बना होता है !

2. अंतरिक्ष रोबोट | Space Robots

अन्तरिक्ष में इंसानों से ज्यादा Robots को भेजा जाता है ! इंसानों को अन्तरिक्ष में भेजने से पहले रोबोट को भेजा गया था ! क्योकि वहा पर ना हवा है ना पानी है, इसलिए वहा पर जितने भी रिसर्च किया जाता है वो सभी रोबोट की मदद से किया जाता है ! यह काफी Smart Robot होते है ! अभी हाल हो में भारत से चन्द्रयान 2 को भेजा गया था, जिसमे लैंडर और रोवर से इसरो का सम्पर्क टूट गया था !

लैंडर और रोवर दोनों ही एक प्रकार से रोबोट्स ही थे जो अपने काम को वहा पर अंजाम देते, ये काफी smart robot थे, जो चंद्रमा पर पानी की खोज करते और उनकी सतह पर कुछ जांच करते और हमारे वैज्ञानिको को बताते लेकिन उससे ISRO का सम्पर्क नही हो पा रहा है !

3. आर्मी रोबोट | Military Robots

आर्मी रोबोट, इसके नाम से ही आपको पता चल गया होगा की यह किस लिए काम में आता है ! इसका मुख्य रूप से आर्मी में इस्तेमाल किया जाता है , इसे कही पर लड़ाई के मैदान में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है , या फिर अस्त्र और शस्त्र के कुशल प्रशिक्षण के लिए या फिर इसे फायरिंग टेस्ट के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है !

4. मनोरंजन रोबोट | Entertainment Robots

यह रोबोट मनोरंजन के लिए होती है, इस तरह के रोबोट से आप मनोरंजन कर सकते है , यह स्टूडेंट्स के द्वारा ज्यादातर बनाये जाते है और उन्ही के लिए बनाये जाते है, ये डांस कर सकते है, आपको संगीत सुना सकते है ! आपके साथ खेल सकते है, आपके साथ बैठ कर आपकी नक़ल कर सकते है ! ये हर तरह से मनोरंजन क्रिया में माहिर होते है !

5. शर्प रोबोट snake robot

यह साप की तरह दिखने वाला रोबोट होता है ! इसे इंटेलिजेंस एजेंसी और और ख़ुफ़िया लोगो के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है ! यह मुख्य रूप से जासूसी के लिए इस्तेमाल होता है !यह दिखने छोटा और पतला होता है ! यह बिना नजर आये यह जगह से दूसरी जगह आसनी से जा सकता है , इसलिए इसका नाम शर्प रोबोट रखा गया है !

6. मेडिकल रोबोट | Medical Robots

रोबोट का इस्तेमाल मेडिकल साइंस में भी किया जाने लगा है ! इसका काम आप मेडिकल फैक्ट्री में मेडिसिन बनाने के लिए कर सकते है , आप इसे बड़े हॉस्पिटल में भी देख सकते है जो मुख्यत ऑपरेशन के लिए इस्तेमाल किये जाते है ! या फिर आपने सुना होता की इसका ऑपरेशन रोबोट या मशीन के द्वारा किया जायेगा !

तो आज कल हर जगह पर किसी ना किसी रूप में रोबोट का इस्तेमाल किया जाने लगा है ! चाहे वो आपका घर हो होटल हो या फिर कोई फैक्ट्री हो, हर पर रोबोट्स का इस्तेमाल किया जा रहा है ! ये इंसानों से तेजी गति और सही तरीके से करते है , औरइनसे गलती होने की संभावना कम होती है !

दुनिया के कुछ Smart Robots

इस बदलते वक़्त में हर रोज नये नये अविष्कार हो रहे है ! इस अविष्कार के दौर में आज आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल बहुत ज्यादा बढ़ा है और इसका इस्तेमाल करेक कुछ Advance Robots बनाये जा रहे है ! ये तो आज आपको कुछ ऐसे Robots के बारे में बताने वाले है जो दुनिया की सबसे Advance Robots मानी जाती है

1. Erica

यह एक जापानी रोबोट है , इसे जापान एक यूनिवर्सिटी के एक प्रोफेसर ने बनाया है! एरिका लोगो से बात कर सकती है, और उनके चेहरे को भी याद रख सकती है! और उनसे दोबारा मिलने पर आसानी से पहचान सकती है ! यह उनके आवाज से भी उन्हें पहचान सकती है ! एरिका दिखने में सुन्दर है , और यह आम इंसानों के जैसे वह खुद की हॉबी भी रखती है ! और यह कार्टून देखना पसंद करती है !

2. Mark 1

हमारा दुसरे Smart and Advance Robot का नाम Mark 1 है ! जिसे हांगकांग की एक कंपनी ने बनाया है ! यह भी एक बहुत खुबसूरत रोबोट है! यह अपने हाथ सर पैर सब कुछ हिला सकती है ! इसके स्किन को सिलिकॉन की मदद से बनाया गया है ! जिससे यह बिल्कुल असली लड़की जैसी लगती है ! इसके 70 % बॉडी पार्ट को 3D Printer की मदद से बनाया गया है !

यह भी लोगो के साथ बात करने और उनके साथ अपने विचारो को साझा करने में सक्षम है !अगर आप इस रोबोट को कॉम्प्लीमेंट देते है तो यह इंसानों के जैसे अपने एक्सप्रेशन भी देती है !

3. Geminoid DK

यह बिल्कुल असली इंसानों के जैसा लगता है ! और कुछ लोग पहली बार देखने पर इसे इन्सान ही समझ लेते है ! और यह रोबोट बनने का नाटक कर रहा है ! यह बहुत ही शानदार रोबोट है! इसे टोक्यो के एक कंपनी ने बनाया है ! इसे कंप्यूटर ऑपरेटर के द्वारा ऑपरेट किया जाता है! यह अपने सामने वाले व्यक्ति की नक़ल भी कर सकता अहि ! इसे बनाने वाले वैज्ञानिक ने अपनी ही शक्ल दी है !

4. Jia-Jia

यह एक चीनी रोबोट है, यह अपनी खूबसूरती के लिए जानी जाती है ! यह जहा पर भी जाती है लोगो में इसके साथ सेल्फी लेने की होड़ सी मच जाती है ! यह चाइना के ट्रेडिशनल ड्रेस और हेयर स्टाइल में रहती है ! ये अपने चेहरे के एक्सप्रेशन के साथ अपने हाथो को भी हिलाने में सक्षम है ! इसके दिमाग में एक बहुत ही बड़ा ऑनलाइन डेटाबेस है !

5. Sophia

यह दुनिया की सबसे Advance Robot माना जाता है ! यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का एक नायाब तोहफा है ! इसे हांगकांग की एक कंपनी Hanson Robotics ने बनाया है ! यह किसी से भी बात करने में सक्षम है ! इसे इंसानों के साथ बात करने और उसके साथ काम करने के लिए बनाया गया है !

इसकी सबसे अच्छी बात यह है की यह लोगो से हमेशा कुछ ना कुछ सीखती रहती है ! और अगली बार जब कोई काम करती है तो वो सीखी हुयी बातो का ध्यान रखती है ! सोफिया की यही सीखने की क्षमता इसे और भी Smart बनाती जा रही है ! दुनिया भर की कई न्यूज़ चैनल ने सोफ़िया का इंटरव्यू भी लिए है ! इसके इस क्षमता को देखते हुए सउदी अरेबिया में इसे वहा की नागरिकता भी दे दिया है !