T-Series Succes Story ? No1 YouTube Channel ?

T-Series आज भारत की सबसे बड़ी Music कम्पनी तो है ही साथ ही साथ इसका नाम दुनिया के सबसे कम्पनी में लिया जाता है  ! और इस आर्टिकल को पढ़ते समय हो सकता है ! T -Series YouTube चैनल पुरे विश्व का नंबर 1 YouTube चैनल हो ! आज T -Series 60 % शेयर के साथ आज कामयाबी के उस मुकाम पर है ! जहा पर सिर्फ कामयाबी ही कामयाबी है ! 

दोस्तों इस कम्पनी को एक छोटे बिज़नस से शुरुआत करके कामयाबी के नई ऊचाई तक ले जाने वाले शख्स का नाम था गुलशन कुमार , जिन्होंने ने अपने शुरुआती जीवन में काफी संघर्ष किये लेकिन समय बीतने के साथ ही उन्होंने अपने कामयाबी की नई इमारत खडी कर दी ! हालंकि गुलशन कुमार के नई कामयाबी तक पहुँचते ही उनके बहुत सारे दुश्मन बनने लगे ! और महज 41 साल की उम्र में ही उनकी हत्या करवा दी गयी !  

 लेकिन उनका यह छोटा सा ही जीवन बहुत सारे  लोगो के लिए एक मिशाल बन गयी ! और आज भी उनका जीवन परिचय लाखो करोडो लोगो को प्रेरणा का स्रोत बन चूका है ! 

One of the Largest Music Record Compny ?

इस कहानी की शुरुआत होती है 5 मई 1956 से , जब नई दिल्ली के पंजाबी हिन्दू परिवार में गुलशन कुमार दुआ का जन्म हुआ ! उनके पिता का नाम चंद्रभान कुमार दुआ था , जो की दिल्ली के दरियागंज इलाके में जूस बेचने का काम किया करते थे! और उनका हाथ बटाने के लिए बचपन से ही गुलशन कुमार ने यही काम करना शुरू कर दिया था ! 

हालाँकि आगे चलकर जूस के काम में फायदा बहुत ही हो जाने की वजह से उन्होंने ऑडियो कैसेट्स बेचने का कम शुरू किया ! और उस समय ऑडियो कैसेट्स बाजार में नया आने के कारण उनका यह बिज़नस बहुत ही जल्द चलने लगा, और कुछ पैसे इकठ्ठा हो जाने के बाद से उन्होंने नोयडा में अपना काम बढाया और SUPER CASSETES INSDUSTRIES के नाम से एक Compny की शुरुआत कर दी ! और फिर कुछ समय के बाद उन्हें यह एहसास हुआ की अगर बॉलीवुड से जुड़ना है तो उन्हें मुंबई जाना होगा और फिर इसी सोच के साथ वो मुंबई आ गये , जहां पर उन्होंने संगीत को और भी अच्छे से समझा और अपने बिज़नस को बढ़ाना शुरू कर दिया ! और फिर आगे चलकर उन्होंने 1983 में उन्होंने अपने म्यूजिक कम्पनी का नाम बदल कर T-Series कर दिया !

 T -Series ने अपना पहला ओरिजिनल  म्यूजिक 1984 लल्लूराम नाम के एक फिल्म से दिया था ! हालंकि शुरूआती समय में T -Series की ऐसी कोई भी एलबम नही आई की कम्पनी को एक नई पहचान दिलवा सके ! और इस दौर में खुद गुलशन कुमार के गाये हुए कई सारे गाने , भजन कम्पनी ने अपने लेवल पर रिलीज करती रही ! और वो सभी भजन लोगो के द्वारा आज भी सुने जाते है !  हालाँकि गुलशन कुमार ने आगे भी अपने प्रयासों को जारी रखा 

और फिर पहली बार कम्पनी ने आशिकी फिल्म के गानों से कम्पनी को नई पहचान मिली ! और इस एलबम की लगभग 20 मिलियन कॉपी बेचीं गयी जो की आज भी सबसे ज्यादा बेचे जाने वाले एलबम में से एक है ! और फिर यही T -Series को जो सफलता मिलनी शुरू हुयी वो आगे कभी भी नही रुकी ! और 1997 तक यह म्यूजिक की सबसे बड़ी कम्पनी बन गयी थी ! और यही से गुलशन कुमार कामयाबी की एक नई इमारत खडी कर रहे थे ! 

और उनके इस कामयाबी को देखते हुए उनके बहुत से कॉम्पटीटर उनसे जलन की भावना रखने लगे थे ! और जब वो सिर्फ 41 साल के थे तब उनकी हत्या करवा दी गयी ! और फिर छानबीन में यह पाया गया की हत्या में D – Coma ny का हाथ था ! उस समय उनकी पत्नी सुदेश कुमारी से एक लड़का और लड़की थी ! जिसमे लड़के का नाम भूषण कुमार और लड़की का नाम तुलसी और खुसाली है ! और इनके मृत्यु के बाद से T -Series को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी उनके भाई किशन कुमार और उनके बेटे भूषण कुमार ने संभाल ली ! और फिर इन्होने भी समय के साथ बदलाव कर T -Series के म्यूजिक अम्पायर को और उचाईयो तक पहुँचाया ! 

T-Series Succes Story? YouTube Channel ?

भूषण कुमार एक नई उम्र के युवा थे , इसलिए उन्होंने अपनी समझ से टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल पर जोर दिया और यही वजह है T -Series आज भी देश का नंबर 1 म्यूजिक कम्पनी है ! और 13 मार्च 2006 ने T -Series YouTube Channel बनाया गया जो की आज भी दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा चैनल है और आपके पढ़ते समय शायद नंबर 1 चैनल भी बन जाये ! आज इसके 74 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर है ! हालंकि चैनल बनाने के बाद से लगभग 4 साल के बाद T -Series ने अपना पहला गाना अपलोड किया था ! और इस चैनल पर हर दिन लगभग 15,0000 लोग रोज जुड़ते है ! और इस कम्पनी ने जनवरी 2018 से जुलाई 2018 के बीच सिर्फ अपने YouTube Channel से करीब 100 मिलियन डॉलर की कमाई की थी ! 

T -Series हर उस युवा के मोटिवेशन है जो युवा अपनी जिंदगी में संघर्ष कर रहे है ! और अगर आपको ये story पसंद आई तो इसे शेयर जरुर करिए ! और कैसे लगा हमे कमेंट करके जरुर बताइए ! 

1 Comment

  1. i think your browser problem or may be my website problem but don’t worry this problem resolved in shorttime

Comments are closed.