The art of war Pdf Download

The art of war pdf download

अगर हमें कुछ सीखना होता है तो हमें इतिहास से कुछ सीखना चाहिए ! क्योकि अगर आप इतिहास से जो कुछ भी सीखते है वो बहुत ही लाभदायक होता है और आपको वर्तमान में कभी भी गलतियां करना नही पड़ता है और आपको आसानी से सफलता मिल जाता है! आज हम आपको लगभग ढाई हजार साल पहले लिखी गयी किताब The art of war के बारे में बात करने वाले है!

The art of war Book Review

The art of War को सुन वू के द्वारा लिखी गयी थी! दरअसल यह किताब सेना के युद्ध पद्धति पर आधारित है, लेकिन यह आपके लिए भी एक बहुत फायदेमंद किताब है! यह किताब आज अपने खूबियों के कारण हम सब के बीच कायम है, यह किताब आज भी अमेरिकन मिलिट्री स्कूल में पढाया जाता है!

इस किताब की खास कर इस समय में बिज़नस में काफी ज्यादा अहम् माना जाता है! यह किताब उन्हें काफी पसंद आएगी जिन्हें मिलिट्री रूल्स काफी ज्यादा पसंद है! इस किताब में आपको कुछ 13 अध्याय पढने को मिलेंगे ! इसमे आपको मुख्य रूप से सेना के कार्य करने की निति और उन्हें काम करने के तरीके को दर्शाया गया है!

Why I Should Read The Art of War

पहले के जमाने में अश्त्र और शस्त्र सेलड़ाई होती थी, लेकिन अब जमाना बदल गया है! अब भी लड़ाई होती है, बिज़नस में, घर में, ऑफिस में बॉर्डर पर, राजनीति में हर जगह पर आज लड़ाई हो रही है और इसका पैटर्न बिलकुल बदल सा गया है ! आपके हर दिन एक युद्ध से कम नही होता है और यदि आप हर दिन ये लड़ाई बिना लड़े जितने की कला सीखना चाहते है तो यह किताब आपके लिए ही है!

करीब 2500 साल पहले एक चाइना के एक कमांडर थे सुन वू, लोगो का मानना था की सुन वू जिस भी सेना के कमांडर होते वे सेना कभी हार ही नही सकती थी ! वे अपने जीवन में बहुत सी लडाईया जीती और उन्होंने अपने तरीको को बारे में इस किताब में लिखा !

वे कहते थे की आपको कोई भी लड़ाई जीतने के लिए आपके पास बल से ज्यादा बुद्धि की जरुरत होती है! उस किताब के बाद में सिम्पलीफाई करके पब्लिश किया गया ताकि हम भी किसी भी युद्ध से जीतने की कला को सीख सके !

कोई भी लड़ाई जीतने के लिए आपके पास समझदारी का होना बहुत जरुरी है! अगर आप समझदारी दिखाते है तो आप आधी लड़ाई तो ऐसे ही जीत जाते है! वैसे एक कहावत है

हाथी चले बाजार कुत्ते भौके हजार

यानी आप राह चलते समय हर व्यक्ति को जबाब देने लगेंगे तो आप कभी भी अपने मंजिल तक नहीं पहुचेंगे ! अगर आपको मजिल तक पहुचाना है तो आप समझदारी के साथ बिना कुछ बोले चलते रहे !

किसी भी युद्ध में पैसा, समय और एनर्जी तीनो चीजे बरबाद होती है, लड़ाई में गलती चाहे जिसकी भी ! एक सफल योद्धा उसे ही माना जाता है जो युद्ध की नौबत ही नही आने देता है! और यदि लड़ाई की नौबत आती भी है तो उसे वो बातचित से सुलझा सके !

सुन वू कहते है की अगर आप सोचते अच्छा है तो आप अपने दुश्मन को इतना भड़काओ की वो कुछ गलती करे और आप उसका फायदा ले सको ! अगर आपका शत्रु इरिटेट होता है तो उसे और भी ज्यादा इरिटेट करो, और यदि आपका शत्रु घमंडी है तो उसके घमंड को और भी ज्यादा बढ़ावा दो, ताकि वो और भी ज्यादा गलतियाँ करे ! इससे वो अपना मानसिक संतुलन खो देता और वो अपना दुश्मन खुद ही बन जाता है!

सुन वू की तीसरी सबसे बड़ी निति है की आप अपने शत्रु की कोई ऐसी जानकारी हासिल करो की आप उसे चुप करा सको ! आज के समय में जानकारी ही सबकुछ होता है! अगर आपके पास आपके शत्रु की जितनी ज्यादा जानकारी होगी , आप उसके शक्ति और कमजोरी को जान सकते है और कमजोर हिस्सों पर अटैक करके उसे जीत सकते है!

इसमें आपको ऐसी बहुत से युद्ध निति मिल जायेगी, जिसके बारे में जानकार आप अपने लाइफ के सभी लड़ाइयो चुटकी बजाते ही हल निकाल सकते है! आपको यह किताब जरुर पढनी चाहिए! इसमें आपको इतिहास से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा! अगर आप इसे खरीदना चाहते है तो आप नीचे दिए गये लिंक से खरीद सकते है!

इसे आप हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओ में पढ़ सकते है! यह किताब आप अमेज़न से खरीद सकते है! किताबे ज्ञान की सागर होती है! हम यहाँ पर आप सभी के लिए Best Books के Review को लाते है, जो आपके जिंदगी को बदलने की ताकत को रखते है!

आप इन्हें भी पढ़े

Leave a Comment