The God of Small Things Pdf Download


The God of Small Things Pdf को आप यदि डाउनलोड करना चाहते है तो आप हमारे इस वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है ! तथा आप हमारे इस वेबसाइट से The God of Small Things के बारे में विस्तृत जानकारी ले सकते है

The God of Small Things

The God of Small Things के बारे में

The God of Small Things एक मामूली चीज का देवता ,
ये केरल के एक मलयाली परिवार के पृष्ट भूमि पर लिखा गया उपन्यास है ! जिसके पूर्वज प्रह्मन से इसाई धर्म में परिवर्तित हुई है ! परिवार में दो बच्चे है अमु और रहेल ! अमु दो जुरवा बच्चे के साथ हैं ! अमु के बहन का नाम बेबी कोच्मा है , उनके मामा ,माता और पिता हैं ! यानि की बोले तो सम्पूर्ण सा परिवार है , लेकिन बिखंडित परिवार है !

सारांश | The God of Small Things Story

अमु ने बिना घर बाले के पसंद के सदी की है , यानि की बोले तो अमु ने प्रेम विवाह किया है ! अमु के इस तरह से विवाह किया तो पुरे परिवार उनके खिलाफ थे ! आमू ने शादी तो कर ली , और सब कुछ ठीक चल रहा था , इनके जुड़वाँ बच्चे भी हुए थे ,फिर अचानक पता नहीं नहीं इस जोड़ी की किसकी नजर लग गयी ! और शादी विफल हो गया , जब शादी विफल हो गया तो वो अन्दर से टूट गयी !

अब उसे कुछ नहीं समाझ में नहीं आ रहा था की ममेरे साथ ये क्या हो गया ! अब वो घर लौटने का सोच रही थी , लेकिन वो किस तरह से घर पर लौटे , घार जाकर क्या मुंह दिखयेंगे ! लेकिन किसी तरह से हिम्मत बनाकर घर पर लौट जाती है ! लेकिन यहाँ इसे कोई इज्जत नहीं मिल पता है !

चाको की पत्नी उसे तलक ले चुकी है लेकिन एक दुर्घटना के वजह से थोडा सा वक़्त गुजरने चाको के पास आई है ! बेबी कोचाम्मा अपना एक तरफ़ा प्रेम विफल के बाद पूरी उम्र अविविवाहित रहने का कसम उठाती है !

इस उपन्यास का कहानी तब से पलटतीहै जब इस कहानी का नायक बेलुता का प्रवेश होता है ! बेलुता जाती से प्रवण है जिसे आप दलित भी कह सकते हैं ! लेकीन अपने स्वाभाव और व्यक्तित्व से बिलकुल दलित नहीं हैं ! बेलुता के अन्दर हीनता का भाव नहीं बल्कि गर्व महसूस होता है !

वो नजरे उठाकर आपसे बाते कर सकता है , बेलुता हर काम में निपूर्ण है ! घर से लेकर कारखाने तक ,बागबानी से लेकर छोटे छोटे मशीन तक हर समस्या का समाधान बेलुता के पास है ! बेलुता हनी का देवता है ! बेलुता हर चीज का देवता है ! और इस उपन्यास में बेलुता को ही The God of Small Things के नाम से संबोधित किया गया है !

The God of Small Things का अलग कहानी

लेखक ने कहानी को इस तरह से लिखे हैं की जब अप इसे पढेंगे तब आपको कहीं से भी आपको ऐसा नहीं लगेगा की नै उपन्यास पढ़ रहे हैं , आपको लगेगा की जो कहानी हमारे जीवन में घटता है लेखक ने बिलकुल शीधे तरीके से उतार दिए हैं ! इस उपन्यास का वेहद खास बात है की हरेक पात्र के लिए अलग अलग नियम है ! इस्त्री के लिए अलग नियम और पुरुस के लिए अलग नियम है !

Download The God of Small Things

डिस्क्लेमर :- Hindi Gyan किसी भी प्रकार के पायरेसी को बढ़ावा नही देता है, यह पीडीऍफ़ सिर्फ शिक्षा के उद्देश्य से दिया गया है! पायरेसी करना गैरकानूनी है! अत आप किसी भी किताब को खरीद कर ही पढ़े ! इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करे !

Download The God of Small ThingsBuy on Amazon