The Laws of Human Nature by Robert Greene Pdf Download

The Laws of Human Nature

नमस्कार दोस्तों, अगर आप दर गुस्सा और इमोशन हमारी पेर्सोनिलिटी का वो डार्क साइड है जो हमें अंदर ही अंदर खोखला बनाते जाती है! अपने इमोशन पर काबू रखना हमारे जनरेशन के लिए सबसे बड़ा चैलेन्ज है! लेकिन आज हम आपके लिए एक ऐसी बुक लाये है जो इस इमोशन को आसान बनाती है!

The Laws of Human Nature किताब जो Robert Greene के द्वारा लिखी गयी है, आज हम इसी किताब के बारे में बात करने वाले है और हम यह जानेंगे की किस तरह से आप अपने इमोशन को आसान बना सकते है!

आपके अंदर चाहे डर हो गुस्सा हो, डिप्रेशन हो या फिर आपके इमोशन हो, हमारा सामना इन सब से कभी ना कभी या हर दिन होता है ! इनके अंदर इतनी ताकत होती है की हमें पता भी नही चलता है की हम कब इनमे बहकर अपना कण्ट्रोल खो देते है! हमें इसके बारे में पता भी नही चलता है!

हमारे दिमाग में कोई भी ऐसा सिग्नल नही जो हमारे दिमाग को यह बता सके हम उसके जाल में फस चुके है! हम जब भी डर, गुस्सा या फिर किसी नेगेटिव इमोशन में आते है सामने वाले को भला बुरा कह देते है! लेकिन अगर आप अपने इमोशन को कंट्रोल करना सीखना चाहते है तो आपको यह किताब एक बार जरुर पढनी चाहिए !

The Laws of Human Nature

How to Control Your Mind

हम जो कुछ भी करते है वो हमारे दिमाग से जुड़ा होता है, हम कोई भी एक्शन लेते है चाहे वो गुस्से में या इमोशन में लिया गया हो वो सब कुछ हमारे दिमाग से होता है, तो ऐसे चीजो में हमें हमारे दिमाग को कंट्रोल करना बहुत ही जरुरी होती है !

अपने दिमाग को कंट्रोल करने के लिए आपको जब भी ऐसा लगे की आपके ऊपर डर, गुस्सा, इमोशन हावी हो रहा है तो सबसे पहले आपको अपने आप से सवाल करना है की आप ऐसा क्यों करने वाले है! आप किन बातो से डर रहे है!

जैसे ही आप अपने आप से यह सवाल करेंगे आपको उसका कारण पता चल जायगा की आपके साथ ऐसा क्यों हो रहा है! अगर आपके अंदर नफरत करने का इमोशन आ रहा है तो फिर आप अपने से सवाल करो की आप जिस इन्सान से नफरत करने वाले है क्या आपके पास उससे नफरत करने का सही कारण है!

आप जब ऐसा करने लगोगे तो आपको यह महसूस होगा की आप आपके ज्यादातर इमोशन का कारण का कोई आधार ही नही था! आप बस ऐसे ही एक्शन लेने वाले थे, लेकिन जब आप इसे बारीकी से देखना शुरू किया तो आपके ज्यादातर गुस्सा, इमोशन का कोई आधार ही नही था !

ऐसा करने के लिए आपको इसका आदत डालना होगा, फिर आपको धीरे – धीरे इसकी आदत हो जाएगी, यह काम आप लिख के भी कर सकते है! अगर आपको लगता है की आपका कारण सही है और आपको रियेक्ट करना जरुरी है तो आप अपने आप को 1 दिन का समय दो उसके बाद आप रियेक्ट करो !

Fear of Death

आपने गीता पढ़ा होगा तो आपको पता होगा की मृत्यु ही सच है, और सबको पता है की एक ना एक दिन मृत्यु होनी है और इसे कोई टाल नही सकता है! लेकिन फिर भी लोगो के मन में मृत्यु का भय बना रहता है!

पहले के जनरेशन के जो इन्सान से बड़े परिवार में रहते थे और हमेशा किसी ना किसी की मृत्यु को देखते रहते थे और उन्हें पता होता था की सबकी मृत्यु एक ना एक दिन होनी तय है!

आज की जनरेशन में २ से ४ लोग एक परिवार में होता है, और ऐसे में उनका बहुत ही कम सामना मृत्यु से होता है, और उन्हें मृत्यु किसी डरावने किस्से या कहानी जैसी लगती है! जिसे सुना होता है लेकिन देखा नही होता है! जिसे देखा नही उससे डर भी बहुत ज्यादा लगता है!

आज के समय में आप मीडिया और सोशल मीडिया पर मृत्यु के बारे में सुन सुन कर आपके अंदर एक डर का माहौल सा बन जाता है, और आप छोटी सी बात पर भी डर जाते है! लेकिन होना यह चाहिए की आप मौत के वजह से डरने के बजाय आपको इसका सामना करना चाहिए !

Fear of Depression

डिप्रेशन को हम सबने कभी ना कभी अपनी जिंदगी में जरुर झेला है, डिप्रेशन अपने आप में एक बहुत ही काम्प्लेक्स इमोशन है, यह एक ऐसा इमोशन है जिसके बहुत से कारण हो सकते है! डिप्रेशन को ख़त्म करने का कोई भी एक सटीक उपाय नही है!

हम इसके प्रभाव को कम करने के लिए बहुत कुछ कर सकते है! हमें सबसे पहले यह जान लेना चाहिए की यह सिर्फ हमारे मेंटल साइड से ही नही बल्कि हमारे फिजिकल साइड से भी जुड़ा हुआ है! हमारा शरीर और दिमाग एक दुसरे से जुड़ा हुआ है !

एक स्वस्थ शरीर में ही एक स्वस्थ दिमाग हो सकता है, इसलिए हमें अपने आप को स्वस्थ रखना बहुत ही जरुरी होता है! आपने देखा होगा या पढ़ा होगा की हमारे जो पूर्वज से वो काफी खुश रहते थे, ना उसके बाद ऐसी सुख सुविधा थी और ना ही इतनी टेक्नोलॉजी फिर भी वो खुश रहा करते थे !

इसका मुख्य कारण यह है की वे या तो शिकारी होते थे आया बंजारे का जीवन जीते थे, वे शिकार के खोज में मिलो मिल पैदल चलते थे! इससे उनका शरीर काफी तंदुरस्त रहता था! क्योकि हमारा शरिर चलने के लिए ही है ! लेकिन आज के समय में टेक्नोलॉजी ने हमें अपंग बना दिया है, ना हम कही पैदल घुमने जाते है और ना ही कोई शारीरिक काम करते है ! इसकी वजह से भी हम काफी डिप्रेशन में आ जाते है!

इस तरह के बहुत से डर और इमोशन आप सभी के सामने आते है, इन सभी से आपको कैसे बचना है, इस पर आपको कैसे काबू पाना चाहिए, इन सब के बारे में जानने के लिए आपको इस The Laws of Human Nature बुक को एक बार जरुर पढना चाहिए !

The Laws of Human Nature Pdf Download

The Laws of Human Nature Pdf को डाउनलोड करने के लिए आप नीचे दिए गये लिंक पर क्लीक करके डाउनलोड कर सकते है! या फिर आप इसे खरीदना चाहते है तो नीचे दिए लिंक से आर्डर भी कर सकते है ! हमारी राय में इस किताब को आपको खरीद कर पढना चाहिए, इससे आपका मेंटल प्रेसर भी कम होता है तो आप स्ट्रेस से दूर होते है !

The Laws of Human Nature PdfDownload Server 1
The Laws of Human NatureDownload Server 2