The Subtle art of not Giving a fuck Pdf Download

The Subtle art of not Giving a fuck Pdf को आप यदि Download करना चाहते है तो आप हमारे दिए गये Link से Click करके Download कर सकते है! वैसे तो इस किताब के मीनिंग पर हम नही जायेंगे क्योकि वह थोडा सा वल्गर हो जायेगा ! लेकिन हम आपको इस किताब के बारे में जरुर बताएँगे !

हम महान अर्थशास्त्री चाणक्य ने कहा है की

सोना गन्दी से गन्दी जगह पर ही क्यों ना पड़ा हो ,

उसकी कीमत हमेशा सोने की ही होती है!

वैसे ही इस किताब में बताई गयी अच्छी बाते हमेशा अच्छी ही रहेंगी ! अगर आप इस किताब को पढेंगे तो आप सभी किताबो से कुछ अलग पाएंगे ! क्योकि सारे किताबे हमें सीखाती है की हमें ज्यादा से ज्यादा सोचनी चाहिए, लेकिन इस किताब के अनुसार आपको ज्यादा नही सोचना चाहिए ! ऐसा क्यों कहा गया है इसके लिए आपको इस किताब को पढने की जरुरत है!

सबसे पहली बात आपको इस बुक में यही बताई गयी है, की आपको जब लगता है की आपमें कोई कमी है तो आप तुरंत उसे दूर करने का प्रयास करने लगते है, उसके लिए आप अच्छी – अच्छी किताबे पढ़ते है, अच्छे लोगो के साथ उठना – बैठना शुरू कर देते है,अपने आप को इम्प्रूव करने का हरसंभव प्रयास करते है, लेकिन आपको एक बात समझना होगा की कोई भी इन्सान कभी परफेक्ट नही बन सकता है!

आप जैसे – जैसे अपने आप को इम्प्रूव करेंगे वैसे – वैसे आप और ज्यादा पपरेशान होने लगेंगे, आपको लगेगा की आप ये चीज इम्प्रूव कर लेंगे तो आप यह काम बहुत ही आसानी से कर सकते है! ये चीजे आपको हमेशा लगेगी की आपमें अब भी कुछ ना कुछ कमी है, इसलिए कहाँ गया है की कोई भी इन्सान कभी परफेक्ट नही बन सकता है !

आप जब अपने आप को इम्प्रूव करने की सोचते है तो आप कही ना कहीं आप अपने आप यह जरुर मान लेते है की आपमें कोई न कोई कमी है, और इससे आपकी जिंदगी सकारात्मक होने के बजाय नकारात्मक होने लगती है!

हमारे दिमाग की एक आदत है की जब हमारे पास कोई प्रॉब्लम नही होती है तो हमारा दिमाग अपने आप ही कोई न कोई प्रॉब्लम खड़ा कर लेती है! जैसे – मेरी भी एक गर्लफ्रेंड होती, मेरे पास भी एक महंगा फ़ोन होता, मेरे पास भी एक अच्छी कार होती है! ये सारे छोटे प्रॉब्लम खुद पर खुद क्रिएट करती है जो बाद में जाकर और बड़ा रूप ले लेती है!

अगर हम यह समझ ले की यह चीजे हमारा दिमाग फालतू में प्रॉब्लम क्रिएट कर रहा है, उस दिन से हम उस प्रॉब्लम से आसानी से छुटकारा पा सकते है! जैसे ही हमें उस प्रॉब्लम से छुटकारा मिलेगा हम खुश रहने लगेंगे !

About The Subtle art of not Giving a fuck

इस किताब को मार्क मैंसन ने लिखा है वो एक बहुत ही प्रसिद्ध ब्लॉगर है, उन्होंने बताया है की जिंदगी में खुश रहने के लिए आपको सकारात्मकता की जरुरत नही होती है! उन्होंने अपनी इस किताब में अपने सोच को काफी अच्छी तरीके उरेखा है,

मैंसन तर्क देते हैं कि इन्सान गलती भी करते हैं और उनकी एक सीमा भी होती है। वह लिखते हैं, “हर कोई असाधारण नहीं हो सकता-समाज में विजेता और पराजित, दोनों ही तरह के लोग रहते हैं, और अक्सर इसमें आपकी कोई गलती नहीं होती।” मैंसन हमें सलाह देते हैं कि हम अपनी सीमाओं को पहचानकर, उसे स्वीकार करें-वह कहते हैं, यही असली ताकत का स्रोत है। एक बार अपने डर, गलतियों और अनिश्चितता को स्वीकार कर-जब हम इन्हें अनदेखा करना बन्द कर, इनका सामना करते हैं हम वह साहस और विश्वास हासिल कर सकते हैं,

The Subtle art of not Giving a fuck Pdf Download

Book NameThe Subtle art of not Giving a fuck
QualityExcellent
FormatPDF
AuthorMark Manson
Size

यह किताब का लिंक हम आपको कॉपीराइट की वजह से उपलब्ध नही करा सकते है, इसके लिए हम आपसे माफ़ी चाहते है, लेकिन इसे आप Kindle App पर हिंदी में पढ़ सकते है! यह आपको kindle पर लगभग 7 डॉलर में ले सकते है!

Kindle App को Download करने के लिए आप Google Play Store पर जाकर डाउनलोड कर सकते है !

2 thoughts on “The Subtle art of not Giving a fuck Pdf Download”

Leave a Comment