Top 10 Best Stock Market Books | Will make you a successful investor

top 10 share market book s

नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करने वाले है Top 10 Best Stock Market Books के बारे में बताने वाले है! आज के समय में बहुत से लोगो शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करते है और उनमे से कुछ लोग सफल होते है तो कुछ असफल होते है!

बहुत से लोग लोगो का कहना होता है की शेयर मार्किट में जो लोग सफल होते है, उनके साथ उनकी किस्मत होती है, लेकिन मेरा सोचना बिल्कुल इसके विपरीत है, अगर कोई भी व्यक्ति किसी भी चीज में सफल होता है तो वह उसकी मेहनत होती है!

अगर आदमी की किस्मत कही उसके साथ होती है तो वो सिर्फ आपके लौटरी कूपन के साथ होती है, उसके अलावा और कही पर भी साथ नही होती है! आपको शेयर मार्किट में सफल इन्वेस्टर बनने के लिए आपको शेयर मार्किट का बारीकी से अध्यन करना होगा, इसके बारे में आपको बहुत सी चीजे आपको सीखनी होती है, तभी आप एक सफल इन्वेस्टर बन सकते है !

बरेन वाफेट, एलन मस्क, राकेश झुनझुन वाला और भी बड़े शेयर मार्किट के इन्वेस्टर के साथ इनकी किस्मत नही बल्कि इनकी सुझबुझ काम आती है ! ये अपने जानकारी और अध्ययन के अनुसार ही शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करते है!

अगर आप इनके जैसे ही successful investor बनना चाहते है तो आज हम आपके लिए कुछ किताबे लेकर आये है, जिसे पढ़कर आप भी एक सफल शेयर मार्किट इन्वेस्टर बन सकते है !

Top 10 Best Stock Market Books for You

ये सभी किताबे आपको बहुत सारी जानकरियां प्रदान करेगी, आप जानते ही होंगे की किताबे ज्ञान की सागर होती है, किताबे आपको जो ज्ञान देती है वो अमूल्य होती है! आपके पास कितना भी पैसा हों आप ज्ञान को बाजार से खरीद नही सकते है, लेकिन आप किताबे खरीदकर उससे ज्ञान जरुर प्राप्त कर सकते है!

You Can be a Stock Market Genius

You Can Be a Stock Market Genius:

You Can be a Stock Market Genius यह किताब JOEL GREENBLATT ने लिखी है, वह एक सफल इन्वेस्टर और वे शेयर मार्किट से हर साल कम से कम 37% से ज्यादा का प्रॉफिट कमाया! उन्होंने अपने इन्वेस्ट करने के स्ट्रेटजी और तरीको के बारे में विस्तार से बताया है! अगर आप उनके तरीको के बारे में जानना चाहते है तो

A ZEBRA IN LION COUNTRY

A ZEBRA IN LION COUNTRY

यह किताब आपको उन तरीको के बारे में बताती है की आप किसी तरीके से small cap कंपनी को कैसे चुन सकते हैl उनके चुनने के क्या क्या तरीके होते है, ताकि आपको भविष्य में किसी भी प्रकार kaa कोई नुकसान ना उठाना पड़े!

क्योकि आज तक जो भी शेयर मार्किट में दुनिया में सफल हुए है वो सभी small cap कंपनी के मदद से ही सफल हुए है! इस किताब में आपको इन्वेस्टिंग से जुडी और भी बहुत सारी जानकारी मिल जायेगी !

VALUE INVESTING and BEHAVIORAL FINANCE

इस किताब को पराग पारिक ने लिखा है! पराग पारीख फाइनेंसियल सर्विस एडवाइजरी के फाउंडर है! ये इंडिया के बहुत ही सफल इन्वेस्टर माने जाते है, लगभग हर साल ये बरेन वाफेट के मीटिंग में जाते थे ! जब वे एक बार मीटिंग में जा रहे थे तब उनकी एक दुर्घटना में मृत्यु हो गयी !

उन्होंने अपने सभी स्टॉक मार्केट स्ट्रेटजी को इस किताब में बहुत ही चरणबद्ध तरीके से बताया है, अगर आप उनके स्ट्रेटजी को जानना चाहते हैं ,और शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आप यह किताब खरीद सकते हैं और उन्हें पढ़ सकते हैं!

इनकी दोनों किताबो को आप यहाँ से खरीद सकते है!

इन दोनों किताबों में आपको साइकोलॉजिकल स्टेट जी के बारे में बताया गया है, कि किस तरह से आपकी साइटोलॉजिकल स्टेटजी आपके शेयर मार्केट के ऊपर आपको प्रॉफिट बुक करना सिखाती है! इसमें सभी स्टडी के बारे में बताया गया है कि आपको कब शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहिए, और कब नहीं करना चाहिए! अगर आप यह जानना चाहते हैं कि शेयर मार्केट में आपको इन्वेस्ट करना है या नहीं करना है इन सभी चीजों के बारे में विस्तार से जानकारी आपको इस किताब में मिल जाएगी तो आप इस किताब को जरूर पढ़ें!

DEAD COMPANIES WALKING

DEAD COMPANIES WALKING

यह किताब उन स्ट्रेटजी के बारे में बताती है जो एक सक्सेसफुल कंपनी कैसे खड़ी हुई है, इसके बारे में नहीं बल्कि उसके बारे में बताती है जो कंपनी भविष्य में अच्छी ग्रोथ दे सके!

अगर आपको समय रहते हैं पता चल जाए कि कौन सी कंपनी भविष्य में जाकर आपको एक अच्छा रिटर्न दे सकती है, तो दोस्तों आप यकीन मानिए कि शेयर मार्केट में आप बहुत ही ज्यादा पैसे बना सकते हैं, और शेयर मार्केट में पैसा बनाना ही एक सफल इन्वेस्टर माना जाता है!

अगर आप इन सभी स्ट्रेटजी के बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस किताब को आज ही खरीद लें और इसमें बताए गए तरीकों का गहन अध्ययन करें और उसे अपनाए! इस तरह के कंपनी में कैसे आप शेयर बेच कर पैसा कमा सकते है! कैसे आप कम समय में पैसा को बना सकते है इसके बारे में आपको इस किताब में बताई गयी है!

THE DHANDHO INVESTOR

THE DHANDHO INVESTOR

यह किताब MOHNISH PABRAH की यह किताब वैल्यू इन्वेस्टर के सबसे अच्छी किताब है, इसमें आपको उदाहरण देकर आपको इन्वेस्टिंग के स्ट्रेटेजी को समझाया गया है! इसमें साथ में यह भी बताया गया की आप कोई ऐसी कम्पनी कैसे खोज सकते है, की अगर आपको प्रॉफिट हुआ तो बहुत ज्यादा होगा और अगर आपको नुकसान हुआ तो बहुत कम होगा !

यह किताब उन लोगो के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक हो सकता है, जो शेयर मार्किट के अंदर नये नये आये है ! उन्हें यह किताब जरुर पढनी चाहिए, ताकि आप भी बहुत कम समय में शेयर मार्किट से पैसा बनाना सीख जाए ! इसे आप नीचे दिए लिंक से खरीद सकते है!

THE INTELLIGENT INVESTOR

THE INTELLIGENT INVESTOR

यह किताब बेंजामिन ग्राहम की किताब है, इस किताब को शेयर मार्किट का बाइबल भी कहा जाता है, यह किताब वारेन बफेट का की सबसे पसन्दिता किताबो में सबसे ऊपर है, वे जब की किसी किताब को पढने की बात करते है तो वो इसे जरुर पढने की सलाह देते है !

यह किताब उन लोगो के लिए है जो शेयर मार्किट में पहले से है और वो उसे और अच्छे से समझना चाहते है, अगर आप नये है तो आपको इस किताब को नही लेना चाहिए, क्योकि इसमें कुछ ऐसी टेक्निकल भाषा का इस्तेमाल किया गया है जो आपको शुरू में नही समझ में आएगा !


आप जब भी किसी कंपनी में इन्वेस्ट करते हैं तो आपको उस कंपनी के बारे में सब कुछ जानना बहुत जरूरी होता है! तभी आपको पता चल पाएगा कि वह कंपनी भविष्य में जाकर कितना परफॉर्मेंस देने वाली है कितना ग्रोथ देने वाली है!

इसके लिए आपको उस कंपनी का पूरा डाटा एनालिस्ट करना पड़ेगा, तभी आप को पता चल पाएगा कि वह कंपनी आगे चलकर कितना अच्छा परफॉर्म करने वाली है! इसके लिए मैं आपको कुछ किताबें बता रहा हूं जो आपको इसमें हेल्प करेगा कि किस तरह से आप कंपनी के डाटा को एनालिस्ट कर सकते हैं और यह पता लगा सकते हैं कि वह कंपनी आगे जाकर इस तरह का परफॉर्मेंस देने वाली है!

BLUE OCEAN STRATEGY

यह किताब आपको किसी भी कम्पनी के डाटा को एनालिस्ट करने में काफी मदद करता है, आप सभी को यह किताब जरुर पढनी चाहिए !

अगर आप शेयर मार्किट में नये तो आपको इन सभी किताबो को जरुर पढना चाहिए! आपको सफल इन्वेस्टर बनने के लिए हर बारीक़ से बारीक़ डाटा पर बहुत ज्यादा ध्यान देना होगा तभी आप शेयर मार्किट में सफल बन सकते है! तो इस किताब को आप सभी लोग जरुर पढ़े !

THE UNUSUAL BILLIONAIRES

मिस्टर सौरभ मुखर्जी की यह बुक इंडिया के अनुसार कंपनी के बारे में बात करती है जिन्होंने इंडिया को रेवोलुशन करके इंडिया की टॉप कंपनी बन गई है उसके बारे में इस किताब में काफी विस्तार से बताया गया है!

तो आप भी अगर उन टॉप की कंपनी के बारे में जानना चाहते है तो इस किताब को आप खरीद सकते है !

इसमें मैंने आप सभी को शेयर मार्किट और बिज़नस से जुडी किताबो के बारे में बताया है, ये सभी किताबे बहुत ही लाभदायक है! अगर आप शेयर मार्किट में अपना दाव लगाना चाहते है तो आपको in सभी किताबो को जरुर पढना चाहिए ! इन सभी किताबो से आप शेयर मार्किट के बारे काफी ज्ञान प्राप्त कर सकते है!

जो आगे चलकर आपको एक सफल शेयर मार्किट इन्वेस्टर बना सकती है! आजे के समय में जो भी बड़े और सफल शेयर मार्किट इन्वेस्टर है या फिर जितने भी सफल आदमी है सभी किताबे पढ़ते है! तो आज से आप भी किताबो को पढने की आदत को डाल लीजिये !


आप इन्हें भी पढ़े 


Leave a Comment