Top 10 Country Free Visa For Indian !

 आज कल हमे भारत के बहर कहीं भी जाना हो तो हमे वीजा की आवश्यकता पड़ती है और साथ में पासपोर्ट की भी , इन दोनों के बिना हम भारत के बाहर नही जा सकते है ! लेकिन दोस्तों आज हम कुछ ऐसे जगह के बारे में बताने वाले है जहां पर Top 10 Country Free Visa For Indian !

Top 10 Country Free Visa For Indian?

आज हम उन देशो के बारे में बात करने वाले है जहां पर भारतीय बिना किसी वीजा के आ जा सकते है और साथ में वहां पर घूम भी सकते है ! बस आपके पास कोई भी सरकारी पहचान द्सतावेज जैसे पासपोर्ट , आधार कार्ड , अन्य पहचान पत्र का होना आवश्यक है , और साथ में उस देश का मुद्रा भी होना चाहिए ! इसके लिए आप मनी एक्सचेंज की सहायता ले सकते है !

  • NEPAL

नेपाल भारत के बहुत ही करीब है , इस देश में भारतीयों के लिए आने जाने में कोई भी दिक्कत नही है ! नेपाल एक देश है जहां भारतीय बिना वीजा के घूम ही नही बल्कि काम भी कर सकते है ! यहा पर आप रह भी सकते है लेकिन आपके पास पहचान पत्र होना जरुरी है ! जैसे की आधार कार्ड , वोटर id कार्ड इत्यादि ! भारत और नेपाल के सम्बन्ध अच्छे होने के करना ये संभव हुआ है ! आने वाले कुछ दिनों में भारत सरकार और नेपाल सरकार की मंजूरी के बाद बिहार के पटना से नेपाल के काठमाडू तक विशेष ट्रेन चलाने की मंजूरी मिल चुकी है !
यहाँ पर पशुपति नाथ मंदिर से लेकर सुन्दर वादियाँ है जिसे देखने के लिए बहुत सारे भारतीय जाते है ! नेपाली मुद्रा के मुकाबले भारतीय मुद्रा की कीमत भी ज्यादा है !

  • MAURITIUS

MAURITIUS

मॉरिशस को एशिया का सबसे सुन्दर देश माना जाता है , यहा पर हर साल लाखो पर्यटक आते है ! सुन्दर वाटर फाल्स , प्रकृति और नीला पानी लुफ्त उठा सकते है ! साथ ही अगर ही अगर वाटर स्पोर्ट्स पसंद है तो मॉरिशस आपके लिए सही जगह है ! क्या आप जानते है की यहाँ जाने के लिए भारतीयों को किसी वीजा  की जरूरत नही है ! मॉरिशस का भारत के साथ बहुत  ही अच्छे सम्बन्ध है इसी करना आप यहा बिना वीजा के जा सकते है , आपको सिर्फ पासपोर्ट की जरुरत पड़ती है ! मॉरिशस के एअरपोर्ट पर पहुचें के बाद आपको पासपोर्ट पर 60 दिन की अनुमति दी जाएगी ! इस देश  में रहने के लिए , इस देश का सिर्फ एक ही  शर्त है की आपको भारत लौटने के लिए रिटर्न टिकेट होना चाहिए !

  • BHUTAN

BHUTAN

भूटान भारत का निकटतम देश है , और ये एक तरफ से सिक्किम से जुड़ा हुआ है और सबसे खास बात ये है की भारतीय लोगो को यहा पर वीजा की कोई जरुरत नही है और आप आराम से भूटान में घूम सकते है ! लेकिन सबसे पहले आप ये जान ले की भूटान जाने के लिए आपको क्या- क्या चाहिए ! आपको अपने साथ पासपोर्ट और एक पहचान पत्र होना चाहिए जो की भारतीय सरकार द्वारा जारी किया गया हो ! और साथ में आप भूटान में 500 और 2000 हजार के नोट नही चला सकते है ! इसलिए आपको भूटान के मुद्रा में ही आपको पैसे खर्च करने है ! भूटान हिमालय के पूर्वी हिस्सों के लिए मशहूर है!

  • HAITI

HAITI

बहुत कम लोग होंगे जिन्होंने हैती के बारे में सुना होगा ! यह एक अरेबियन देश है ! ये एक द्वीप जैसा है , जिसके चारो और पानी ही पानी है जो देखने के लिए बेहद ही खुबसूरत है ! आपको जान कर हैरानी होगी की ये एक एशियाई देश ना होने के बाद भी यहाँ भारतीयों को वीजा की जरुरत नही पड़ती है ! वहां पर जाने के लिए आपको पासपोर्ट की जरुरत पड़ती है और साथ में 10 डॉलर का फीस भरना है ! और उसके बाद हैती में कहीं भी घूम सकते है ! दोनों देश के करेंसी में ज्यादा अंतर ना होने के कारण आपको इस देश में ज्यादा खर्च नही आएगा !

  • JAMAICA

JAMAICA

यदि आपको समुन्द्र , डॉल्फिन , नांच गाना और ऊचे पहाड़ ये सब पसंद है तो जमैका आपके लिए बहुत सही जगह है ! ये भी एक अरेबियन देश है यहाँ का संगीत दुनिया भर में काफी मशहूर है ! सबसे खास बात ये ही भारतीय पर्यटक बिना वीजा के आसानी से यहाँ आ जा सकते है ! यहाँ पर भारतीयों को 20 दिन तक रहने और घुमने के लिए वीजा की जरूरत नही होती है ! मगर आपको पासपोर्ट की जरुरत पड़ेगी , वहां पर ऑफिसर आपके पासपोर्ट पर ही वीजा की मुहर लगा देंगे जो आपके वीजा की तरह काम करेगा ! और यहाँ पर जाने से पहले एक बार अवश्य सोच लीजियेगा क्योकि ये बाकी देशो के जितना सुरक्षित नही है !

  • TRINIDAD & TOBAGO

TRINIDAD & TOBAGO

ये एक द्वीप है जो वेनेजुएला देश के पास स्थित है ये देश कार्य्वल आयोजन करने के लिए दुनिया भर में मशहूर है ! इसके साथ ही आप पशु पक्षियों से प्यार करते है तो आपके यहाँ पर एक बार जरुर जाना चाहिए ! इस देश में भारतीयों को बिना वीजा जाने की अनुमति है लगभग 90 दिनों के लिए ! बस आपके पास पासपोर्ट होना चाहिए जिसकी वैद्यता 6 महीने से ज्यादा हो ! साथ में ही आपके पास रिटर्न टिकट भी होना चाहिए तभी आप इस देश में बिना वीजा के दाखिल हो सकते है ! और ये कानून पर्यटक और काम के सिलसिले में आये लोगो पर भी लागू होता है !

  • ECUADOR

ECUADOR

यह दक्षिण अमेरिका में एक छोटा सा देश है और ये कालापगोस द्वीप के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है ! यहाँ तक अमेजन जंगल का एक हिस्सा इस देश का में भी आता है ! अब जब बात अमेजन जंगल की हो रही है तो आपको पता चल ही गया होगा की आप यहा पर किस चीज़ को देखने आ सकते है ! यहा पर आप दुर्लभ जीव जंतु देखने को मिल सकते है ! और आप अमेजन की सैर भी कर सकते है ! भारतीय के लिए सबसे बड़ी बात ये है की बिना वीजा ये यहाँ पर 90 दिन रह सकते है ! आपको सिर्फ यहां पर अपना पासपोर्ट लेकर जाना है ! और ध्यान रखने वाली बात ये है की आपके पासपोर्ट की वैलिडिटी 6 महीने से ज्यादा होनी चाहिए !

  • MICRONESIA

MICRONESIA

माइक्रोनेशिया का नाम शायद ही किसी ने सूना होगा , लेकिन क्या आप जानते है की पैसेफिक महासागर में ये देश बसा है ! और यहाँ पर लगभग 400 द्वीप है , यहाँ का नजर बेहद ही खुबसूरत है और अपने आप में एक अलग दुनिया है ! यहा पर पर्यटक आते जाते रहते है और ये बहुत ही साफ़ देश है भारत के लोगो को बिना वीजा लगभग 30 दिनों के लिए अनुमति है ! बस आपको यहा पर अपना पासपोर्ट ले जाना है जिसकी वैधता कम से कम 6 महीने हो !

  • SERBIA

SERBIA

ये यूरोप वेनेजुएला में स्थित एक देश है , जहा भारतीयों के लिए वीजा की आवश्यकता नही है ! इस देश में आप रोमन कलाकारी देख सकते है, ये एक ऐतिहासिक जगह है , यूरोप में ये एक ऐसा देश है  ,जहा पर भारतीयों को वीजा की जरूरत नही होती है ! यहा पर आप बिना वीजा के 30 दिन तक आराम से रह सकते है !

  • INDONESIA

INDONESIA

इंडोनेशिया में भारतीय हर साल पर्यटक के रूप में जाते है , ये देश भारत के काफी करीब है और आप कम खर्चे में आप अच्छी जगह घूम सकते है ! यहाँ पर आप वालकेनो से शुरू करके आप पशु पक्षी और संगीत का लुफ्त उठा सकते है ! ये प्राकृतिक सौन्दर्य से भरा देश है , यहीं कारण है की यहा पर पर्यटकों को संख्या भी बहुत अधिक है ! भारतीयों का ये देश खास स्वागत करता है ! क्योकि आप यहां पर बिना वीजा के 30 दिनों तक रह सकते है ! और इसकी गिनती तब से शुरू होती है जब से आप एअरपोर्ट पर पहुँचते है !
तो दोस्तों ये थे हमारे Top 10 Country Free Visa For Indian ! जहां पर भारतीय बिना वीजा के जा सकते है ! अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले !