Top 10 Detective Movies in Bollywood ! Top Mystery Movies That’ll Blow Your Mind

दोस्तों अगर आप Detective Movies का शौकीन हैं अगर जानना चाहते हैं की कौन से Detective Movies हैं जो हमें हमारे मन और दिल को भाये तो आप सही जगह पर आये हैं , इस लेख में आपको Top 10 Detective Movies के बारेमे बतायेगे ! जो की आपके मन के साथ साथ रोमांच भी बढ़ाएगा !

आपको बता की सस्पेंस और रोमांच से भरी एक अच्छी पुरानी जासूसी फिल्म दिल के लिए एक बहुत ही उपयोगी दावा माना जाता है ! बॉलीवुड ने इतने सालों में कुछ बेहतरीन स्पाई थ्रिलर्स बनाई हैं जो एक ही समय में विस्मयकारी और क्रिंग-योग्य रही हैं ! शुक्र है कि भारतीय मनोरंजन में बेजान पड़ी अन्य चीजों के साथ यह चलन खत्म नहीं हुआ है ! मैं आपके लिए अब तक की Top 10 Detective Movies के बताने बाला हूं !

Detective Movies
Detective Movies

Detective Movies in Bollywood

1 CID (1956)

हमारे लिस्ट में सबसे उपर है CID जो की 1956 में बनकर तैयार हुआ था ! महान फिल्म निर्माता राज खोसला की पहली फिल्म एक प्रतिष्ठित दर्जा हासिल करने वाली शायद पहली बॉलीवुड थ्रिलर है ! अंडरवर्ल्ड के बड़े नामों को उजागर करने के कगार पर एक अखबार के संपादक की रहस्यमय हत्या की जांच करने की कोशिश करने वाले इंस्पेक्टर शेखर के रूप में देव आनंद की लोपिंग चाल, उनके सबसे सम्मानित प्रदर्शनों में से एक है !

खोसला को बॉलीवुड में फिल्म निर्माण की नोयर शैली लाने का श्रेय दिया जाता है, और ‘सीआईडी’ उनका सबसे बड़ा पहला कदम है, जिसमें कुछ हिचकॉक-प्रेरित उपक्रम हैं ! संवादों और प्रदर्शनी पर भारी, ‘सीआईडी’ एक सम्मोहक कहानी के साथ सीधे-सीधे न्याय करता है, जिससे इसके प्रतिभाशाली कलाकारों और यादगार साउंडट्रैक को बात करने का मौका मिलता है !

यह फिल्म logo को बहुत ही पसन्द आया था ! यह फिल्म इतना हित हुआ की इसके फिल्म के नाम पर टीवी सिरिअल का शुरुआत हो गया ! और logo को इसका नाम पर सिरिअल भी बहुत पसन्द आने लगा !

Gupt: The Hidden Truth (1997)

Gupt: The Hidden Truth (1997) इस फिल्म को 1997 रिलीज किया गया था यह मूवी लोगो को बहुत ही पसन्द आया ! इस फिल्म में राज्यपाल जयसिंह और उनके बेटे साहिल एक-दूसरे से घृणा करते हैं, और मामला तभी बिगड़ता है जब साहिल जयसिंह की इच्छा के अनुसार शादी करने से इंकार कर देता है ! जयसिंह को साहिल के साथ एक गरमागरम बहस के बाद मार दिया जाता है, जिसे गिरफ्तार कर लिया जाता है और दोषी ठहराया जाता है क्योंकि वह स्पष्ट अपराधी है ! लेकिन साहिल, जिसने हमेशा अपनी बेगुनाही की दलील को कायम रखा है, जेल से भाग जाता है और मामला उधम सिंह के सामने लाया जाता है, जिसके पास हर अपराधी को पकड़ने का रिकॉर्ड है !

साहिल अपनी बेगुनाही साबित करने के लिए असली हत्यारे को खोजने का संकल्प लेता है, जिससे एक क्लासिक ‘हत्यारा कौन है?’ कहानी सामने आती है ! राजीव राय की बेहतरीन फिल्म, ‘गुप्त’ अपने मजबूत प्रदर्शन और वास्तव में एक दमदार स्क्रिप्ट की वजह से है !

Agent Vinod 2012

Agent Vinod 2012 में रिलीज हुआ था इस का मुख्य किरदार सैफ अली खान है , तथा इसका मुख्य अभिनेत्री करीना कपूर है ! एजेंट विनोद बहुत ही रोमाचक कर देने वाला फिल्म है ! चलिए फिल्म के बारे में थोडा बात लेते हैं !

एजेंट विनोद भारत के जेम्स बॉन्ड माना जाता हैं ! एजेंट विनोद (सैफ अली खान) एक रॉ एजेंट है जिसे यह पता लगाने के लिए एक वैश्विक मिशन पर भेजा जाता है कि उसके दोस्त और साथी रॉ एजेंट को किसने मारा ! रास्ते में उसकी मुलाकात रूबी (करीना कपूर) से होती है, जो आईएसआई के लिए अंडरकवर काम कर रही एक ब्रिटिश-पाकिस्तानी है !

विनोद तब यह पता लगाने में सफल होता है कि आतंकवादी एक परमाणु उपकरण और उसके ट्रिगर को सुरक्षित करने की योजना बना रहे हैं, जिसका उपयोग उनके नापाक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है ! उनका काम उनके सामने रखा, अब एजेंट विनोद को यह पता लगाना होगा कि इस योजना के पीछे कौन है और उन्हें परमाणु उपकरण हासिल करने से कैसे रोका जाए !

Special 26 (2013)

Special 26 फिल्म को 2013 में रिलीज किया गया था ! यह मूवी उस टाइम का हीस्ट क्राइम थ्रिलर था , ‘स्पेशल 26’ (2013) नीरज पांडे द्वारा निर्देशित किया गया है !

मल्टी-स्टारर 1987 के ओपेरा हाउस डकैती से प्रेरित है, जहां सीबीआई अधिकारियों का प्रतिरूपण करने वाले एक गिरोह ने मुंबई में एक जौहरी पर नकली आयकर छापेमारी की थी ! 2013 की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक के रूप में मानी जाने वाली, यह फिल्म अपने मुख्य कलाकारों द्वारा समीक्षकों द्वारा सराही गई और अंत तक ट्विस्ट के साथ मनोरंजक कहानी कहने का दावा करती है !

Kahani 2012

विद्या बालन के अब तक के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनों में से एक माना जाता है ! एक परफेक्ट सस्पेंस थ्रिलर, यह फिल्म लंदन के एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर विद्या बागची (विद्या बालन) की कहानी बताती है, जो दुर्गा पूजा सप्ताह के दौरान कोलकाता आती है !

वह अपने लापता पति अर्नब बागची की तलाश कर रही है, जो दो साल पहले भारत चला गया था ! जब प्रारंभिक पुलिस जांच से पता चलता है कि अर्नब एक आतंकवादी हमले में शामिल हो सकता है, विद्या को डर है कि उसके पति को किसी भयावह अपराध में फंसाया जा सकता है ! इसलिए गर्भवती होने के बावजूद, वह अपराधी द्वारा छोड़े गए सुरागों का अनुसरण करती है ! क्या वह सच्चाई का पता लगा पाएगी?

बदसूरत (2013)

इस उम्र के सर्वश्रेष्ठ क्राइम थ्रिलर में से एक, अग्ली एक अपहृत लड़की और इंस्पेक्टर की कहानी बुनती है जो उसे खोजने पर आमादा है ! लड़की काली एक उदास महिला शालिनी बोस (तेजस्विनी कोल्हापुरे) और उसके पूर्व पति राहुल (राहुल भट) की बेटी है !

जब राहुल, एक संघर्षशील अभिनेता, काली को ड्राइव पर ले जाता है, तो उसका अपहरण कर लिया जाता है, जब वह अपने एजेंट से मिल रहा होता है ! जब मां और उसके वर्तमान पति पुलिस प्रमुख बोस (रोनित रॉय) को पता चलता है कि क्या हुआ है, तो वे तुरंत राहुल पर अपहरण का आरोप लगाते हैं ! लेकिन जैसे ही बोस मामले में गहराई से जाता है, उसे धोखे के विभिन्न सूत्र मिलते हैं जो उसे राहुल, उसकी दोस्त राखी (सुरवीन चावला) और उसकी अपनी पत्नी तक ले जाते हैं ! लालच, विश्वासघात और छल की एक बदसूरत कहानी !

Leave a Comment