Top 10 Novel Pdf Download in Hindi (Letest)

नमस्कार दोस्तों

आज मै आप लोगो को हिन्दी साहित्य Top 10 Novel Pdf फाइल देने बाला हूँ जिससे आप डाउनलोड कर लुफ्त उठा सकते है ! ये Top 10 Novel Pdf ऐसे है जो भारत के साथ साथं पुरे विश्व में विख्यात है , तो जान जान लेते हैं Top 10 Novel Pdf के वारे में की कैसे डाउनलोड करना है ! तो पहले मै आपको बता की Top 10 Novel Pdf के बारे में की कब लिखा गया है उका लेखक कौन है !

Top 10 Novel Pdf

जीत आपकी

जीत आपकी किताब को शिव खेड़ा ने English में लिखा है You Can Win – A step by step tool for top achievers का हिन्दी अनुवाद है ! जैसा कि book के नाम से पता चलता है इस किताब का हर एक पक्ति में कामयाबी पाने के रहस्य दिया गया है ! इस book का हर एक Chapter को पढिए और जब तक एक समझ ना आ जाए तब तक उसी chapter को पढ़े ! इस किताब को पढ़कर न जाने कितने लोग सफलता हाशिल कर लिए हैं , यह वास्तव में एक workbook है , जिसे पढकर आप भी अपने life में success पा सकते हैं !

तमस

“तमस” भीष्म साहनी द्वारा लिखा गया उपन्यास है ! तमस उपन्यास को १९४७ पब्लिश किया गया था ! तमस – जिसका अर्थ है अंधेरा – यह एक छोटे से शहर की कहानी है जो बिभिन्न प्रकार के दंगों में फंस गई है ! यह उपन्यास पंजाब केछोटा सा जिले को परिवेश के रूप में लिया गया है ! यह उपन्यास का हर एक वाक्यांश के साथ भावनाओं की एक भीड़ उमड़ता है !

मैला आँचल

मैला आँचल का लेखक फनिस्वर नाथ रेनू है ! मैला आँचल १९५४ में प्रकाशित हुई थी ! इसका कहानी १९४२ से होकर आजादी के बाद तक जाती हाउ=इ ! मैला आँचल को हिंदी साहित्य का पहला और सर्व श्रेठ आंचलिक उपन्यास कहा जाता है ! इसका कहानी है बिहार के पुरनिया जिले का , जिसमे डॉक्टर प्रशांत जाते हैं मलेरिया और कालाजार के इलाज के शोध करने लिए ! लेकिन वहा सबसे पहले उनका सामना होता है गाव के अंधविश्वास और कुरीतियों से मैला आँचल गाँव के बोली , भाषा , और संस्कृति पर आधारित है !

आधा गाँव

आधा गाँव के लेखक राही मासूम रजा हैं आधा गाँव १९६६ में प्रकाशित हुई थी ! १९४७ में देश विभाजन के आधार पर ये उपन्यास है ! आधा गाँव को भी आंचलिक उपन्यास माना जाता है ! इसका कहानी गाजी पुर के एक छोटे से गाँव गंगोली की है , जो की मुस्लिम गाँव है ! लेकिन यहाँ हिन्दू मुस्लिम बड़े प्रेम से मिल जुल कर रहते हैं ! इन भोले भले गाँव वाले को ये नहीं पता की पाकिस्तान शव्द का मतलब क्या होता है , लेकिन जब पाकिस्तान बनता है तब गंगोली गाँव गंगोली नहीं रह जाती है ! आधा गाँव गंगा जमुना का बहुत ही मिसाल पेश करता है ! हिंदी शातित्य का बहुत बड़ी उपलब्धि है ये किताब !

कसप

कसप उपन्यास मनोहर श्याम जोशी के व्दारा लिखा गया है ! एक अद्भुत प्रेम कथा , हिंदी साहित्य में जितनी प्रेम कथाये लिखी गयी हो , उसमे से सर्वश्रेठ सकप को ही माना जाता है ! कसप का कहानी बिना माँ बाप के पले देविदत तिवारी और शाश्त्री प्रिवर५ में पली अरहर और दबंग लड़की बेबी की प्रेम की है ! माध्यम वर्गीय परिवार में प्रेम कितनी बड़ी घटना हो जाती है ! उस प्रेम से उपजा दर्द और दर्द से जन्मे दार्शनिकता आपको मुक्त कर देगी ! साथ में पहाड़ के लोग जो जीवन जीते हैं , वह का संस्कृति , वह का वातावरण का एक निराली तस्वीर ये किताब पेश करती है ! इसका भाषा का जादू है जो इसे हिंदी साहित्य के दस श्रेष्ठ किताबो में इसका जगह दिया है !

राग दरवारी

राग दरवारी श्री लाल शुक्ल द्वारा लिखा गया है , हिंदी साहित्य इस किताब को सर्व श्रेष्ठ व्यंग कृति मानता है , राग दरवारी १९६८ में प्रकाशीत किया गया ! इसकी कहानी शिव पाल नामक एक गाँव की है ,जहा सरकारी तंत्र बिलकुल भ्रष्ट हो चूका है , और यहाँ की राजनितिक दिन पर दिन ख़राब होती जा राही है , जहा लोग अपने शुखी में लगे हुए हैं लेकिन गाँव का विकास जहा था वही रुका हुआ ! हिंदी साहित्यस में इसे क्लाशिकल का दर्जा दिया गया है !