(Top 10) On Page SEO Tools For New Website !

किसी भी वेबसाइट को Google के First Page में लाने के लिए On Page SEO करना जरुरी होता है ! तो आज हम आपके लिए कुछ SEO Tools और Technics के बारे में बताने वाले है ! जिससे आप अपने वेबसाइट को Google के पहले पेज पर ला सकते है !

On Page SEO Tools किन Website पर काम करती है !

आज मैं जो भी SEO Tools और Technics आप सभी को बताऊंगा ये सभी Blogger को अपने Website पर जरुर करना चाहिए ! अगर आपकी Website नई है या पुरानी है आप दोनों Website पर हमारे बताये गये Technics से अपने Article को Google में First Position में आ सकते है !

Google में रोजाना लगभग 40 लाख ब्लॉग पोस्ट किये जाते है ! ऐसे में सोचिये की आपका Blog Post हो Google के पहले पेज में क्यों आएगा ! आप Blogging करते है तो आपको Hard Work के साथ Smart Work भी करना उतना ही जरुरी है ! और आप अपने Article को पहले पेज में ला सकते है और अपने वेबसाइट को रैंक करा सकते है ! और अपने कमाई को बढ़ा सकते है ! क्योकि सारी चीज़े आपके ब्लॉग के रैंकिंग और ट्रैफिक पर ही निर्भर करती है !

On-Page SEO Tools का इस्तेमाल क्यों जरुरी है ?

2007 के पहले आप जब Blogging करते थे या आप कोई चीज़ Google में Search करते थे , तो आपको सबसे पहले वो Result मिलती थी जिसमे आपको सबसे ज्यादा Keyword मिलते थे ! अगर आपने Search किया “Ram ” तो सबसे ज्यादा बार Ram जिस Post में होता था वो Post आपको सबसे पहले दिखाई देता था ! लेकिन 2007 के बाद हम्मिंगबर्ड (Hummingbird) और रैंकब्रेन (Rankbrain) अपडेट्स के पश्चात सारी चीजे बदल गयी ! अब वहा SEO Techniques का इस्तेमाल होने लगा ! लोग Keyword Research करने लगे , अपने Page को Optimized करने लगे जिससे उनकी पोस्ट सबसे पहले अब दिखती है ! इसलिए आपको अब On-Page SEO करना बहुत जरुरी है !

1. URL का सही चुनाव करे

जहा तक देखा जाये तो Google में जो Post Rank है उसमे URL का सबसे बड़ा हाथ होता है ! आप अपने Article के Post के URL को छोटा सा छोटा रखने की कोशिश करे ! क्योकि लम्बे URL वाले पोस्ट से जल्दी हमारे छोटे URL के Post जल्दी रैंक करते है !

जैसे आप किसी भी पोस्ट का URL रखते है /how-to-learn-java-programming के बजाय आप /learn-easy-java-program रखे ! मैंने सिर्फ आपको यह एक उदाहरण के लिए बताया है ! तो आपका सबसे पहला काम अपने url पर होना चाहिए !

2. Put Your Targeted Keyword in URL

आप जब भी अपने Post का Title देते है तो ऐसे में आपको हमेशा ध्यान में रखना चाहिए की आपको को Keyword है , जिस Keyword पर अपनी Post को Rank करना चाहते है वो Keyword आपके Title में आ जाये और साथ में वो Keyword आपके URL में भी होना चाहिए ! आप जिस भी कीवर्ड का इस्तेमाल कर रहे है आ कोशिश करे की वो Keyword आपके Title, URL, और पोस्ट के अंदर जरुर हो !

जैसे आप अपने आर्टिकल को java program के ऊपर लिख रहे है तो Java Program आपके Title में भी होना चाहिए और साथ में आपके URL के अंदर भी होना चाहिए !

3.Best Keyword का चुनाव करना

आप कोई भी आर्टिकल को लिखने से पहले उस टॉपिक के ऊपर काफी रिसर्च करके ही उसे लिखे ! और ये भी रिसर्च कर ले की आपको उस आर्टिकल को किस Keyword के ऊपर रैंक करना है ! अगर आप बिना Keyword रिसर्च का आर्टिकल लिखते है तो आप का आर्टिकल रैंक तो क्या Google में दिखेगा भी नही ! अगर आप किसी भी आर्टिकल में अपना Keyword रिसर्च करते है और अपने आर्टिकल Keyword का इस्तेमाल करते है ! जब भी कोई उस Keyword को Search करता है तो आपका Article सबसे पहले दिखेगा !

आप उन्ही Keyword का इस्तेमाल करे जिसपे ट्रैफिक ज्यादा और कॉम्पटीशन कम हो , ताकि आपका Article जल्दी रैंक कर जाये ! क्योकि आप जब भी कम कॉम्पटीशन वाले कीवर्ड का इस्तेमाल करते है तो आपका आर्टिकल सबसे जल्दी रैंक करता है ! Keyword रिसर्च करने के लिए बहुत सारे SEO Tools आते है !जिसकी मदद से आप Keyword रिसर्च कर सकते है !

4. LSI Keywords का इस्तेमाल करें

LSI Keyword मतलब होता है Latent Semantic Indexing होता है ! आप कभी भी कोई आर्टिकल लिखते है ! तो उस आर्टिकल से सम्बंधित Keywords का इस्तेमाल जरुर करे ! इससे आपके आर्टिकल को बहुत मजबूती मिलती है और आपका Article उससे Releted Keyword आपका आर्टिकल Suggest होता है ! आप नीचे देख रहे है कुछ Keyword Suggest होता है !

तो आप हमेशा अपने अपने Keyword में अपने Keyword को Target करे और उससे जुड़े सभी Keyword का इस्तेमाल करे !

Latent Semantic Indexing Keyword कैसे खोजे !

आप Keyword को खोजने के लिए आप Google में आ रहे Releted Keyword का इस्तेमाल कर सकते है या फिर सारे Tools आते है जिसकी मदद से आप अपने Keyword को खोज सकते है ! जैसे :- Google Keyword Planner , Keyword Tools, Small SEO Tools, इत्यादि बहुत सारे SEO Tools है !

5. Long Article Writing

Content is King हमेशा ब्लॉगर का इससे पाला जरुर पड़ा होता है !और ये बात सच भी है आपने Google के पहले पेज पर जो आर्टिकल होते है उन्हें आप देखेंगे की वो बहुत लम्बे होते है ! तो आप भी अपने वेबसाइट के लिए लम्बे आर्टिकल लिखेंगे तो आपका भी आर्टिकल बहुत जल्दी रैंक करेगा !

आप जब भी किसी टॉपिक के ऊपर कोई आर्टिकल लिखते है तो आप उसके बारे में पूरा डिटेल्स में लिखे ताकि जब उसे कोई पढ़े तो उसे पूरी तरह से समझ में आ सकते ! इससे वो आपके आर्टिकल पर थोडा टाइम देगा जिससे आपका Bounse Rate बढेगा ! और आपकी वेबसाइट जल्दी रैंक में आएगी ! आप कम से कम 1900 से 2000 शब्द का आर्टिकल लिखे ! Google ऐसी वेबसाइट को ज्यादा प्राथमिकता देती है ! तो आप छोटे पोस्ट से ज्यादा बड़े पोस्ट को प्राथमिकता दे !

6. Use External Links in Article

आप अपने पोस्ट में हमेशा External Links का इस्तेमाल जरुर करे ! ऐसा देखा गया है की अगर आपके पोस्ट में कोई एक्सटर्नल लिंक नही है तो आपका पोस्ट जल्दी रैंक नही करता है ! Google हमेशा एक्सटर्नल लिंक वाले आर्टिकल को ही प्राथमिकता देती है जिसमे आप कम से कम 2 External Links का इस्तेमाल करे !

7. Use (Internal Links) in Your Article

आप जब भी नया आर्टिकल लिखते है तो आप आर्टिकल के बीच में अपने पुराने आर्टिकल के Links का इस्तेमाल जरुर करे ! इससे आपका पोस्ट जल्दी रैंक होगा और आप आपके पुराने पोस्ट पर भी लोग आयेंगे ! इससे आप अपने वेबसाइट की रैंकिंग को बढ़ा पायेगे !

8. Increase Your ( Website Speed )

वेबसाइट की Loading Time सबसे महत्वपूर्ण है आपके वेबसाइट के on-Page SEO के लिए ! क्योकि जब भी कोई आपके वेबसाइट पर आता है तो वो चाहेगा की आपका वेबसाइट जल्दी – से जल्दी लोड हो जाए और उसे पढ़ ले ! लेकिन अगर आपका वेबसाइट जल्दी लोड नही होगा तो आपके वेबसाइट से लोग जल्दी चले जायेंगे ! इससे आपके वेबसाइट के रैंकिंग और SEO पर बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ता है! तो आप अपने वेबसाइट की लोडिंग समय को हमेशा बढ़ा कर के रखे !

किस भी वेबसाइट के Loading Time को बढाने के लिए आप किसी अच्छे Templets या Themes का इस्तेमाल करे ! यानी किसी भी Lite Themes का इस्तेमाल करे और Responsive Themes का इस्तेमाल करे ! हो सके तो आप अपने वेबसाइट में AMP का इस्तेमाल करे इससे आपके वेबसाइट की Speed काफी हद तक बढ़ जाती है !लेकिन ये सुविधा सिर्फ वर्डप्रेस पर बनाये गये वेबसाइट के लिए होती है !

9. Use Multimedia and Images in Your Article

आप अपने आर्टिकल में हमेशा विडियो और images का इस्तेमाल करे , इससे लोग आपके आर्टिकल को पढने ज्यादा समय लगते है साथ में हो सकते तो आप अपने आर्टिकल में विडियो का इस्तेमाल करो , ताकि कोई अगर उसे नही पढना चाहता है तो उस विडियो को देखने के लिए उस आर्टिकल पर रुके ! इससे आपका Bounse Rate कम होगा इससे आपका आर्टिकल और जल्दी रैंक करता है ! यह बहुत ही महत्वपूर्ण फैक्टर होता है किसी भी आर्टिकल को रैंक कराने के लिए ! आप जब भी कोई आर्टिकल लिखे तो उसमे आप कम से कम 2 से 3 images का इस्तेमाल जरुर करे और साथ में एक विडियो जरुर रखे !

10. Article Structure Selection

Article Structure सबसे जरुरी चीज़ होती है आपके पाठको को आपके ब्लॉग पर रोकने के लिए ! यह आपके पाठक का समय निर्धारित करता है की वो उस आर्टिकल को पढने के लिए आपके आर्टिकल पर कितना समय देगा !

आप हमेशा अपने आर्टिकल को सवाल और जबाब वाले Structure में लिखे इससे आपके पाठको को पढने और समझने आसानी होती है ! और उन्हें किस टॉपिक के ऊपर कैसी जानकारी चाहिए वो उसे वहा से निकाल लेते है ! और आप Heading का इस्तेमाल जरुर करे !

SEO Tools और Techniques निष्कर्ष क्या है

इस आर्टिकल का मतलब था आप किस तरह से एक आर्टिकल को लिखे ताकि आप भी ब्लॉग्गिंग के दुनिया में आगे बढ़ सके ! क्योकि आज ब्लॉग्गिंग बहुत सारे लोग करते है लेकिन सफलता बहुत कम लोगो को मिलती है ! क्योकि मैंने पहले भी आपको बताया की रोजाना लगभग 40 लाख पोस्ट रोज किये जाते है ! ऐसे में आप किस तरीके से काम करे की उन 40 लाख लोगो में से पहले स्थान पर कैसे आ सकते है !

अगर आप सभी को ये लेख पसंद आया तो इसे आप जरुर शेयर करे और कैसा लगा ये हमे कमेंट करके जरुर बताये और साथ में आपका कोई सवाल है तो उसे भी जरुर पूछे !

3 thoughts on “(Top 10) On Page SEO Tools For New Website !”

Comments are closed.