[Best] Top 20 Offline Business Ideas [Hindi हिन्दी]

आपको हमने बहुत से Online Business Idea के बारे में बताया लेकिन आज हम आपको Offline Business Idea के बारे में बताने वाले है, जिसे आप खोल के हजारो रूपये महीने के कमा सकते है!जिसमे मैं आपको Top 20 Business के बारे में बताया हूँ, जिसमे आपको बहुत प्रॉफिट होने वाला है!

ये सभी Business Idea Free में है, लेकिन आपको ये Business करने के लिए आपको थोड़े- बहुत पैसे की जरुरत पड़ेगी ! लेकिन यकींन मानिए आप इसमें आप जरुर सफल हो सकते है ! बस आपको थोड़ी मेहनत करनी जरुरी है! वैसे आप ऑनलाइन काम करे या ऑफलाइन काम करे दोनों में आपको मेहनत करनी जरुरी होती है!

20 Offline Business Ideas

Offline Business Ideas

आपको किसी भी प्रकार के काम करने के लिए, सबसे पहले आपको यह जानना जरुरी है की आप क्या करना चाहते है, अगर आप खुद से यह समझ लेते है तो आपको वो काम करने में मन भी लगता है और यह आपके लिए काफी आसान भी हो जाता है ! मैंने आपको यहा पर जितने भी बिज़नस के बारे में बताया है आपको उसमे से कोई एक तो जरुर पसंद आ जायेगा ! तो चलिए देखते है वो कौन कौन से Offline Business Ideas है !

1. Gym or Fitness Center

यह आपके लिए सबसे पहला विकल्प है की आपको कोई भी जिम या फिटनेस सेंटर खोल ले, क्योकि आज के समय में लोगो के पास इतना समय नही होता है की वो सुबह में टहलने जाए और खुद से व्यायाम करके अपने शरीर को फिट रख सके! और शहर में तो टहलने और व्यायाम करने की पर्याप्त जगह भी नही होती है ! ऐसे में बहुत से लोग जिम जाना पसंद करते है ! आपको इमे पैसे थोडा ज्यादा इन्वेस्ट करने होते है, लेकिन यह सबसे ज्यादा प्रॉफिटेबल होता है! क्योकि इसमें आपको सिर्फ एक बार ही पैसे इन्वेस्ट करना पड़ता है !

2. Event Organizer

यह थोडा मेहनत वाला काम है, लेकिन इसमें आपको प्रॉफिट बहुत ज्यादा होता है, इसके लिए आपके पास लोगो से थोड़ी जान- पहचान होनी जरुरी है! इसमे आप अपने शहर में या अपने आस-पास होने वाले कार्यकम का आयोजन का पूरा जिम्मा ले सकते है, इसमें आपको बहुत पैसे मिलते है, जैसे किसी भी रैली का, किसी शादी के कार्यक्रम का, किसी भी बड़े मीटिंग का आप आयोजन करवा सकते है! आजकल कोई भी पैसे वाला आदमी कोई भी काम खुद से नही करता है, इसके लिए वो किसी Event Organizer की तलाश करता है और सारा जिम्मा उसे सौप देता है जिसके लिए उसे एक मोटी रकम भी देता है!

3. Interior Designer

यह बहुत बड़ी इंडस्ट्री है, इसमें आपको थोडा क्रिएटिव माइंड होना चाहिए! अगर आप नही भी है तो भी आप धीरे – धीरे बन जायेंगे ! यह बड़े बड़े शहरो से लेकर आज कल गाव में भी इसकी मांग बहुत ज्यादा है! आजकल लोग फैशन के इस जमाने में अपने घर को, भवनों को बहुत ही अच्छे तरीके से सजाते है, जिसके लिए उन्हें एक प्रोफेशनल की जरुरत पड़ती है, तो उन्हें किसी अच्छे इंटीरियर डिज़ाइनर की जरुरत होती है! इसके लिए आप यह काम खुद कर सकते है या फिर आप एक एजेंसी खोलकर लोगो कको हायर करके यह काम करवा सकते है!

4. Small Grocery Stores

अगर आपको किसी भी प्रकार का हुनर नही है तो आप यह काम आसानी से कर सकते है, इमसे आपको किसी भी प्रकार के हुनर की जरुरत नही होती है, लेकिन इसमें आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ती है! क्योकि एक आम आदमी की जीवन एक किराना स्टोर पर ही गुजरती है, उसके हर जरूरत की सामान उसे किराना दुकान पर ही मिलती है! यहा पर खाने पीने से लेकर नहाने तक का सामान उपलब्ध होता है! और इस काम में बहुत ज्यादा मुनाफा होता है !

यह काम आप पाने गाव या शहर में भी कर सकते है, बस इसमें आपको एक अच्छे जगह की तलाश करनी पड़ती है, जहा पर आबादी थोड़ी ज्यादा हो, ऐसे में आप बहुत ही जल्दी अपने बिज़नस को बढ़ा भी सकते है! यह आपको बहुत ही कम पैसे में शुरू कर सकते है, इसके लिए आप छोटे बजट 1 से 2 लाख रूपये में भी शुरू कर सकते है!

5. Tuition Class

आम आदमी के लिए जितना ज्यादा खाना जरुरी है, उतना ही ज्यादा जरुरी है शिक्षा! और लोगो को शिक्षा या तो स्कूल में कोचिंग में या फिर ट्यूशन क्लास में मिल सकती है! और आज शिक्षा एक तरह का बिज़नस बन ज्यादा है, और सबसे ज्यादा पैसा भी इसी क्षेत्र में है! अगर आपके बच्चे भी किसी ट्यूशन में या स्कूल में पढ़ते है तो आप उनके फीस से अंदाजा लगा सकते है !

आप अपने घर में या फिर बाहर में कोई छोटा ट्यूशन यह कोचिंग क्लास भी खोल लेते है तो भी आप आसानी से बहुत पैसे कमा सकते है, अगर आपके पास पर्याप्त जगह और पैसा है तो आप एक छोटा सा बच्चों का स्कूल खोल दीजिये, क्योकि सबसे ज्यादा पैसे आप इन छोटे बच्चो के से ही कमा सकते है!

6. Travel Agency

उसके बाद दोस्तों हम अपना ट्रैवल एजेंसी खोल सकते हैं, ट्रैवल एजेंसी खोलने के लिए आपके पास गाड़ी हो ऐसा जरूरी नहीं है! आप ट्रैवल एजेंसी खोलकर गाड़ी को भाड़े पर रख सकते हैं, या फिर उनसे कांटेक्ट करके उनके संपर्क में रहें अगर आपके पास कोई भी ग्राहक आता है तो उनसे कांटेक्ट करके आप अपने थ्रू उनकी बुकिंग करा सकते हैं और उसमें से आप अपना कमीशन ले सकते हैं!

आजकल खुद की गाड़ी कहीं पर ले जाना बहुत ही ज्यादा महंगा पड़ जाता है, क्योंकि आज के समय में पेट्रोल की कीमत बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है! और ऐसे में अगर आप कहीं घूमने जाते हैं तो आप अपनी गाड़ी की रखरखाव खुद से नहीं कर सकते है, इसलिए जिनके पास खुद की गाड़ी है वह भी किराए की गाड़ी लेकर जाना पसंद करते हैं!और एक आम आदमी भी कहीं भी जाने के लिए वह किराए की गाड़ी भी लेता है, चाहे वह कहीं घूमने जाना हो या फिर किसी रिश्तेदार के यहां जाना हो या फिर कहीं पर भी जाना हो वह किराए की गाड़ी लेना पसंद करता है!तो ऐसे में आपका ट्रैवल एजेंसी बहुत ही ज्यादा मुनाफा कमाता है!

7. Ice Cream Parlor

आज के समय में आइसक्रीम पार्लर का धंधा बहुत ही तेजी से चमक रहा है! क्योंकि हर छोटा बड़ा आदमी आइसक्रीम खाना पसंद करता है! पहले गांव में साइकिल पर आइसक्रीम बेचने आया करते थे, लेकिन अभी बहुत सारे आइसक्रीम पार्लर खुल गए हैं, और वहां पर बहुत सारी वैरायटी आपको आसानी से मिल जाती है! इसलिए लोग आइसक्रीम पार्लर जाकर आइसक्रीम लेना पसंद करते हैं क्योंकि वहां पर उनके पसंद की आइसक्रीम मिल जाती है!

आप चाहे गांव में रहते हो या फिर शहर में आते हो उससे इसमें ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है! अगर आप गांव में रहते हैं तो लोग थोड़े कम कॉस्टली आइसक्रीम लेते हैं, और शहर में रहते हैं वहां पर आपके कॉस्टली आइटम भी बिक जाते हैं! तो आप अपने जगह के अनुसार अपने आइसक्रीम पार्लर में आइसक्रीम की वैरायटी को रखें! इसे आप एक छोटी सी जगह में भी आप इसे खोल सकते हैं, या फिर अगर आपके पास पहले से कोई दुकान है तो आप उसने भी अपना आइसक्रीम पार्लर खोल सकते हैं! यह काफी मुनाफे का सौदा होता है, और उसके साथ-साथ आप ड्रिंक का भी बिजनेस कर सकते हैं!

8. Photo State and Book Binding

आपके ऑफलाइन बिजनेस के लिए या एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है, अगर आप ज्यादा मेहनत नहीं करना चाहते हैं और आप चाहते हैं कि आप एक जगह बैठ कर पैसा कमा सके तो आप इस बिजनेस को कर सकते हैं! फोटो कॉपी और बूकबाइंडिंग का काम बहुत ही तेजी से चलता है, आज के समय में लोग मोटी मोटी किताबे खरीदने से बचते हैं और उन्हें किताब से जिस चैप्टर की जरूरत होती है वह उस चैप्टर का फोटो कॉपी करा लेते हैं! और उसका वाइंडिंग करा लेते हैं यह काम कॉलेज स्कूल या कोचिंग के आसपास बहुत ही तेजी से चलता है! तो आप अगर यह काम करना चाहते हैं तो आप ऐसी जगह खोजिए जहां पर कॉलेज हो स्कूल हो या फिर कोचिंग हो!

इसके लिए आपको एक बड़ा और अच्छा प्रिंटर रखना होगा, साथ में आप एक कंप्यूटर भी रख लें ताकि काम पड़ने पर आप उसकी मदद ले सकें! और साथ में आपको एक बुक बाइंडिंग मशीन भी रखनी होगी! बस इतनी चीजें रखने के बाद आप कहीं पर भी एक छोटा सा कमरा लेकर आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं! इसमें आपको ज्यादा खर्चा नहीं आता है अगर आप बहुत ज्यादा अच्छा प्रिंटर लेते हैं तो आपको दो से ₹300000 में आसानी से प्रिंटर खरीद सकते हैं!और बुक बाइंडिंग मशीन आपको कुछ ही हजार रुपए में मिल जाएगा, बस इतने में आपका यह बिजनेस स्टार्ट हो जाएगा इसमें सिर्फ आपको एक बार इन्वेस्ट करना होता है! और उसके बाद आपका काम आसानी से चलने लगता है!

9. Mobile Shop

यह बिजनेस आइडिया आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है, क्योंकि आज के समय में हर व्यक्ति के लिए मोबाइल फोन बहुत ही जरूरी हो गया है! अगर मोबाइल फोन हर व्यक्ति के पास है तो वह कभी ना कभी खराब जरूर होता है उसकी बैटरी खराब होती है उसका रिचार्ज कराना होता है या फिर हर व्यक्ति कुछ समय के बाद एक नया स्मार्टफोन खरीद लेता है!

अगर आप एक मोबाइल शॉप खोलते हैं तो उसने आपको बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते हैं ऐसे में मैं रेकोम्मेंद करूंगा कि आप नए स्मार्टफोन को अपने मोबाइल शॉप में बेचे, लेकिन अगर आपके पास पर्याप्त जगह है और आपके पास कारीगर भी है तो आप उस में मोबाइल रिपेयरिंग शॉप रिचार्ज एंड और भी एस ओ सीरीज के सामान रख सकते हैं! और उन्हें बेचते हैं इसमें आपको बहुत ही ज्यादा प्रॉफिट होता है अगर आपको यह बिजनेस पसंद आता है तो आप इसे जरूर करें!

10. Book Store

आज के समय में जितना जरूरी शिक्षा है उतना ही जरूरी किताब है, क्योंकि किताबों से ही हमें शिक्षा प्राप्त होती है और किताबें हमें किसी बुक स्टोर पर ही मिलती हैं! आजकल किताबे बहुत ही ज्यादा महंगी मिलती हैं चाहे वह किसी नर्सरी क्लास के बच्चे की हो या फिर कॉलेज में पढ़ रहे स्टूडेंट की हो सभी किताबें बहुत ही ज्यादा महंगी हो गई है किताबे ऑनलाइन नहीं खरीदते हैं लोग क्योंकि उन्हें पता नहीं होता है कि उन्हें कैसा किताब मिलने वाला है इसके लिए वह किसी बुकस्टोर पर जाते हैं!

अगर आप एक बुक स्टोर खोलना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा! इसे आप किसी कॉलेज के आसपास या किसी स्कूल के आसपास खोलें, और यहां पर अपने किताबों के साथ-साथ आप इच्छा के और भी जरूरी सामान रख ले जैसे- कॉपी, कलम या फिर और भी स्टेशनरी सामान रख सकते हैं!

11. Mineral Water Supplier

मिनरल वाटर सप्लाई का यह बिजनेस आजकल बहुत ही तेजी से फैल रहा है! और इसमें कमाई भी सबसे ज्यादा हो रही है क्योंकि हर आदमी की जरूरत पानी होती है, इसके बिना इंसान जिंदा नहीं रह सकता है! मैंने एक पिछले आर्टिकल में बताया था कि मिनरल वाटर और ड्रिंकिंग वाटर में क्या अंतर है? यह दोनों ही वाटर बहुत ही महंगे आते हैं, और जिसे लोग खरीद कर पीते भी हैं!

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप एक RO प्लांट भी बैठा सकते हैं! और अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं! लोग रोजाना पानी पीने के लिए मिनरल वाटर मंगवाते हैं, यहां तक की शादी विवाह या किसी अन्य कार्यक्रम में भी लोग मिनरल वाटर पीने के लिए मंगवाते हैं!

इसमें आपको किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होता है! हां लेकिन इसमें पानी का बेस्ट बहुत ज्यादा होता है इसलिए अगर आप यह बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो बर्बाद हो रहे पानी को कहीं ना कहीं इस्तेमाल जरूर कर ले! इससे आपका बिजनेस भी अच्छा चलेगा, और पानी की बर्बादी भी ज्यादा नहीं होगी क्योंकि आज के समय में पानी इंसान के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी हो गई है!

12. Cold Drinks and Snacks

यह बिजनेस के लिए फायदे का बिजनेस हो सकता है, क्योंकि हर व्यक्ति कोल्ड ड्रिंक पीना पसंद करता है चाहे गर्मी हो बरसात हो या फिर ठंडी हो! और कोल्ड ड्रिंक पीने के साथ वह कुछ ना कुछ खाता ही है!

यह काम आप अपने किसी छोटे दुकान या फिर आप कोई भी बिजनेस कर रहे हो और वहां पर अगर पर्याप्त जगह है तो आप उस जगह में भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं इसे आप एक साइड बिजनेस की तरह भी ले सकते हैं!

13. Bakery Products

आज के समय में बहुत ही तेजी से फैल रहा है, इसमें आप 2 – 3 बिजनेस एक साथ कर सकते हैं! जैसे कि मैंने बताया आइसक्रीम पार्लर, कोल्ड ड्रिंक और इस बिज़नस को एक साथ शुरू कर सकते है, क्योकि यह तीनो बिज़नस एक दुसरे से बहुत मिलते जुलते है!

आजकल बेकरी प्रोडक्ट और घर में बहुत ही जरूरी हो गया है आपके घर कोई भी मेहमान आता है या फिर कोई भी कार्यक्रम होता है तो उसमें कोई ना कोई बेकरी प्रोडक्ट जरूर दिया जाता है जैसे केक, पेस्ट्री रोल, पेटीज इत्यादि!

14. Garments Tailor

वैसे तो यह बिजनेस उतना ज्यादा पॉपुलर नहीं है क्योंकि आजकल हर व्यक्ति रेडीमेड कपड़े खरीदने लगा है चाहे वह दुकान से खरीदे या फिर ऑनलाइन ख़रीदे ! लेकिन अगर आपका यह बिजनेस चल जाता है तो इसमें आपको बहुत ज्यादा प्रॉफिट होता है !

15. Plant Narsary

प्लांट नर्सरी का बिजनेस बहुत ही तेजी से ग्रो करता है मैं खुद पर्सनली कई लोगों को जानता हूं जो इस बिजनेस से बहुत ही पैसे कमा रहे हैं! इसमें आप फूल पौधे और आप सब्जी के पौधे भी उगा कर बेच सकते हैं!

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास पर्याप्त जमीन होनी चाहिए तभी आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं! अगर आप किसी से किराए पर जमीन लेते हैं और शुरू करते हैं तो इसमें आपको फायदा बहुत ही कम होता है!लेकिन अगर आप खुद की जमीन पर या बिजनेस शुरू करते हैं, तो आप जैसे ही चाहे वैसे अपने पौधे को उगा सकते हैं लगा सकते हैं, और उसका जैसे चाहे वैसे इस्तेमाल कर सकते हैं! अगर आपके पास इतनी जमीन है तो आप इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकते हैं! इसमें आपको एक पौधे से ₹40 से ₹80 तक का फायदा होता है अगर आपका दिन भर में 50 पौधे बिक जाते हैं तो आप बहुत ही ज्यादा पैसे आसानी से कमा सकते हैं!

16. Digital Studio

डिजिटल स्टूडियो का बिजनेस एक बहुत ही पॉपुलर बिजनेस है, और यह एक प्रोफेशनल बिजनेस भी है! यह छोटे लेवल से लेकर बड़े लेवल तक का बिजनेस है! अगर आप एक अच्छे फोटोग्राफर हैं तो आपको बहुत ही ज्यादा चांसेस होता है आप बॉलीवुड इंडस्ट्री तक जा सकते हैं! इसने आप शादी विवाह से लेकर किसी कार्यक्रम में या फिर आप वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी करके उसेऑनलाइन बेच सकते हैं , जिसका आपको अच्छा पैसा मिल जाता है!

इसके लिए आपके पास फोटोग्राफी की स्किल का होना बहुत जरूरी है और आपके पास एक प्रोफेशनल कैमरा भी होना जरूरी है तभी आप एक का फोटोग्राफर बन सकते हैं और अपना डिजिटल स्टूडियो चला सकते हैं! आजकल किसी को भी फेसबुक पर व्हाट्सएप पर या किसी अन्य सोशल मीडिया पर अपना प्रोफाइल पिक चेंज करना होता है तो वह चाहते हैं कि हमारा फोटो कोई एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर ही खिचे और इसके लिए वह मोटी रकम देने को तैयार होते हैं!

17. VideoGraphy

वीडियोग्राफी भी एक अच्छा Offline Business Ideas है आज के समय में कोई भी कार्यक्रम हो या शादी विवाह हो बर्थडे हो सभी कार्यक्रम का वीडियो ग्राफी लोग जरूर करवाते हैं! इसके लिए आप एक वीडियो स्टूडियो भी खोल सकते हैं जहां पर आप वीडियो शूटिंग वीडियो एडिटिंग वीडियो मिक्सिंग का काम कर सकते हैं या लोगों को आप काम पर रख कर काम करवा सकते हैं! इसके लिए आपको एक अच्छी रकम मिल जाती है!

18. Fast Food Shop

अभी मैं यह आर्टिकल या आप इस आर्टिकल को पढ़कर मार्केट में जाते हैं तो आप सबसे पहले फास्ट फूड कॉर्नर पर ही पहुंचते हैं और वहां पर कुछ ना कुछ खाते पीते जरूर है!

आज के समय में फास्ट फूड कॉर्नर आप किसी एक जगह पर लगा सकते हैं या फिर अपना फास्ट फूड वैन भी तैयार कर सकते हैं जो आपके शहर में हर जगह पर सुविधा दे सकता है और यह काफी ट्रेंडिंग भी है!

19. Electronic Shop

इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप का बिजनेस बहुत ही अच्छा बिजनेस है इसमें आपको प्रॉफिट सबसे ज्यादा होता है और मेहनत सबसे कम होता है! हर किसी के घर में इलेक्ट्रॉनिक आइटम जरूर होते हैं जैसे कि बिजली के बल्ब, तार, स्विच बोर्ड, पंखा, कूलर, एसी, टीवी इत्यादि बहुत से इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स घर में होते हैं! और इन्हें आप किसी ना किसी दुकान से ही खरीद कर लेकर आते हैं! तो ऐसे में आप यह बिजनेस आसानी से कर सकते हैं इसमें आपको सिर्फ पैसा लगाना होता है और ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं होती! आज के समय में चाहे एक छोटा घर बने या फिर एक बड़ा अपार्टमेंट बन रहा हूं सब में इलेक्ट्रॉनिक सामान की जरूरत बहुत ही ज्यादा होती है और ऐसे में आपका यह बिजनेस काफी तेजी से उभरता है!

20. Artificial Jewelery Shop

आर्टिफिशियल ज्वेलरी शॉप शानदार और मुनाफे वाले बिजनेस है! इसमें आप आर्टिफिशियल ज्वेलरी गिफ्ट के सामान, बच्चों के खिलौने इत्यादि को मिलाकर आप यह एक शॉप चला सकते हैं! आर्टिफिशियल ज्वेलरी आज के समय में लोगों की पहली पसंद बन गई है! इसमें बच्चों से लेकर बड़े तक आर्टिफिशियल ज्वैलरी के शौकीन होते हैं क्योंकि उन्हें इतने सस्ते में एक अच्छा सा ज्वैलरी मिल जाता है और काफी आकर्षित करने वाली ज्वेलरी होती है! यह बिजनेस आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है अगर आप क्या करना चाहते हैं तो साथ में आप गिफ्ट शॉप के साथ ही कर सकते हैं!

दोस्तों हमें उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आई होगी इसमें मैंने सभी Offline Business Ideas के बारे में आपको बताया है, और हमें उम्मीद है कि आपको इसमें से कोई एक Offline Business Ideas जरूर पसंद आया होगा!

करने के लिए आपको पूंजी की जरूरत होती है इसके लिए आप लोन ले सकते हैं या फिर आप किसी बड़े की मदद ले सकते हैं या फिर अपने क्रेडिट पर आप सामान लेकर भेज कर उसे आप पैसे बाद में चूका सकते हैं! यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किस तरह से अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहते हैं या फिर करना चाहते हैं!

किसी भी बिजनेस को करने के लिए एक आइडिया की और पूंजी की जरूरत सबको होती है! जैसा कि मुझे यह बिजनेस करने में मुझे अपने दिमाग का इस्तेमाल करना पड़ता है, और साथ में मुझे लैपटॉप और कुछ गैजेट्स की जरूरत होती है जिसके लिए मुझे पैसों की जरूरत है अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करिए और अगर आपका कोई सवाल है सुझाव है तो हमें इंफो[@]हिंदी ज्ञान पर संपर्क कर सकते हैं!