Top 5 English Movies to watch to Understand Life ?

जिंदगी की क्या परिभाषा होती है या हम जिंदगी को कैसे देखते है , पर हकीकत ये है की जिंदगी की कोई परिभाषा ही नही होती है ! आप जिस नजरिये से देखोगे वैसी ही आपकी जिंदगी होगी !

आज हम कुछ ऐसी इंग्लिश फिल्मो के बारे में बताने वाला हूँ जिसे अगर आप देख लो तो आपके जिंदगी को देखने का नजरिया ही बदल जायेगा ! आपके पैरो तलो जमींन ही खिसक जाएगी ! ये फिल्मे आपको सोचने पर मजबुर कर देगी की कहीं हम किसी तिलस्म में तो नही रह रहे है , क्या यही दुनिया ही असली दुनिया है ! या कहीं ब्रम्हांड में कोई और दुनिया है , जहाँ हमारा अस्तित्व है ! कुल मिलकर ये 5 फिल्मे ही ज्यादा पेचीदा है और इसे देखने के बाद आप सोचने पर मजबुर हो जायेंगे की हम किस दुनिया में रहते है !

THE MATRIX

ये फिल्म रिलीज हुयी थी 1999 में, इसके कुछ ऐसे एनिमेटेड सीन है जिसे देखकर आपको शायद हसी आ जाये , इसके पुअर क्वालिटी के चलते ! लेकिन जब इस मूवी के कांसेप्ट की बात आती है ना तब आपका दिमाग ही हिल जायेगा ! इस मूवी के हिसाब से हमारी जिंदगी , जिस दुनिया में हम रह रहे है ! वो रियल्टी नही है वो हमारे दिमाग से बनाई गयी एक तिलस्म है जिसे हम कंट्रोल कर रहे है !

हमे आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस ने हमे भ्रमित कर रखा है ! और अब हम अपने बस में नही है उनके बस में है ! उनके इशारों पर नाच रहे है , पर कुछ इन्सान ऐसे है जो फिर से उन लोगो को रियलिटी में वापस ला रहे है ताकि वो उस तिलिस्म ( आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस ) से लड़ सके ! और जिस तरह से इन आईडिया को इस फिल्म में डाला गया है, अगर आप इस फिल्म को देख ले तो मजा ही आ जायेगा ! और कहीं न कहीं आपको इस फिल्म के ख़त्म होते होते आपको भी इस दुनिया के होने पर शक होने लगेगा ! इस फिल्म में आपको ये पता चलेगा की इस इन्सान में कितनी क्षमता होती है ! और ये दुःख दर्द ये सब भी एक कल्पना ही है ! आपको बहुत कुछ जानने को मिलेगा इस फिल्म में तो आप इस फिल्म को जरुर देखे !

PREDESTINATION

क्या हमारे हाथो के लकीरों की तरह , क्या हमारे जिंदगी की लकीरे भी पहले से लिखी होती है ! हम जिन्दगी के अंत में कहा पहुचेंगे , क्या करेंगे , किसके साथ रहेगे ये सब पहले से ही तय है ! क्या हमारा भविष्य हम नही बनाते है ! इन सवालों को सुन कर बड़ा अजीब लग रहा होगा ! पर आप ये फिल्म अगर एक बारे देख ले तो आप इन सभी सवालों के जबाब जानने के लिए उत्सुक हो जाओगे ! ये फिल्म एक शोर्ट स्टोरी में आधारित है (All You Zombies ) जिसे Robert A Heinlein ने लिखा है ! इस फिल्म के एक टाइम ट्रेवलर एजेंट होता है , जो अलग अलग टाइम जोन में ट्रेवल करके एक बम को ब्लास्ट होने से रोकता है ! पर जब वो ये डिफरेंट टाइम जोन में ट्रेवल करता है तो वहा दो इन्सान से मिलता है जो वो खुद ही होता है , डिफरेंट टाइम जोन में ! और ये तीनो एक जीवनचक्र में फसे होते है जो बार बार रिपीट होता रहता है ! और इन तीनो में एक लड़की होती है जो इस फिल्म को और भी रोमांचक और रहस्यमय बना देती है ! अगर आपको भी इंसानों को जिन्दगी को अलग अलग नजरिये से देखना है तो आपको ये फिल्म जरुर देखनी चाहिए !

INCEPTION

यदि आप किसी रात भयानक सा सपना देखते – देखते अचानक से उठो , तो सबसे पहले आप क्या करोगे ! वैसे हम यही कहेंगे की थैंक्स गॉड ये सपना था ! पर हमेशा ये जरुरी नही है की आपके उठने के साथ ही आपका सपना ख़त्म हो जाये ! कभी कभी हमारे जागने के बाद भी हम सपने में ही होते है , और यदि आपको ये बात कुछ पची नही हो तो इस फिल्म को देखने के बाद आप खुद ही समझ जाओगे ! INCEPTION एक ऐसी फिल्म है जो हमारे सपने के दिमाग पर आधारित है ! फिल्म में दिखाया गया है की जब हम सपना देखते है तो हमारा दिमाग बहुत भ्रमित होता है , हमारे दिमाग किसी भी दिशा में मोड़ा जा सकता है ! इस फिल्म के मुख्य भूमिका में Leonardo है ! Leonardo एक बहुत ही शातिर चोर है , वो लोगो के दिमाग से उनका सीक्रेट चुराता है , जब वो सपने में होता है ! कभी तो स्थिति ऐसी होती है की सपने के अन्दर के सपने में फसें होते है ! ये बहुत ही अच्छी फिल्म है और इस फिल्म को ALL TIME TOP 100 फिल्म में भी गिना जाता है ! और जैसे ही आप इस फिल्म को देखकर उठोगे तो आपको भी शक होगा की आपकी जिन्दगी भी एक सपना है या रियलिटी

INTO THE WILD

हम सब अकेले ही पैदा होते है , और समय के साथ कई चीजों से जुड़ जाते है , हम इमोशनली जुड़ जाते है ! ये जानते हुए भी , की यहाँ कोई भी चीज़ हमेशा के लिए नही है ! और ये सब चीज़े कही न कही अंदर से कमजोर भी करती है ! किसी अपने को खोने का डर हम सब को ही होता है ! पर हम जिस फिल्म की बात कर रहे है वो बिल्कुल इसका उल्टा है ! जो अभिनेता है इस फिल्म में वो अपनी पढाई पूरी करने के बाद, सब कुछ छोड़कर अलास्का के जंगल में चला जाता है ! वो भी बिना किसी को बताये , बिना किसी ट्रेनिंग के , ना उसके माता – पिता को पता होता है ना ही किसी दोस्त को पता होता है ! इस फिल्म की को एंडिंग है वो काफी दिलचस्प है ! यह फिल्म एक किताब पर आधारित है जिसका नाम INTO THE WILD ही है ! और यह किताब एक सच्ची जीवन घटना पर आधारित है ! आपको ये फिल्म जरुर देखनी चाहिए !

FIGHT CLUB

Who are You ? आपके जीवन का उद्देश्य क्या है ? देखा जाए तो हम अपनी जिंदगी इन्ही दो सवालों के के जबाब खोजने में ही बिता देते है ! कभी कभी तो हम in सवालों के जबाब को खोजते – खोजते हम अपनी जिंदगी के दिशा को ही भूल जाते है ! हम जिस फिल्म की बात कर रहे है वो काफी चर्चित फिल्म है ! इसकी एक अलग पहचान है इसके फैन्स के बीच ! ये जब रिलीज हुयी टी Box Office पर उतना चली नही थी , लेकिन बाद में इसने धीरे– धीरे पूरी दुनिया में अपना वर्चस्व बना लिया ! ये फिल्म एक डिप्रेस इन्सान की है जो अपने जीवन से , अपने नौकरी से , अपने रहन सहन सबसे परेशांन हो जाता है ! रात को सो नही पता है , यहा तक की कोई दवाई भी इसकी मदद नही कर पाती है ! पर एक दिन उसकी मुलाकात एक इन्सान से होती है और वो उसकी जीवन को पूरा बदल देता है ! इन दोनों इंसानों के बीच एक बहुत ही बड़ा ट्विस्ट है जो आपको फिल्म को देखने बाद पता चलेगा !