Top 5 Programming Language in Hindi ?

अगर आप भी एक प्रोग्रामर हो या एक डेवलपर हो तो ये बहुत ही ज्यादा जरुरी होता आपको ये जानना की 2019 में कौन कौन से Top Programming Language है , जो बहुत ज्यादा डिमांड में होंगे और उसी के हिसाब से आप अपना कैरियर प्लान कर सकते है ! तो आज हम उसी के बारे में बताने वाले है की कौन कौन से वो Top 5 Programming Language है !

Python

दोस्तों जो 2019 में सबसे ज्यादा डिमांड होने वाली है वो है Python Devlopers की ! यह एक Open Source Programming Language है यह एक काफी एक्सपेंसिव प्रोफेशन है क्योकि इसकी जो सैलरी है वो काफी ज्यादा है ! यह अचानक से बहुत ज्यादा पापुलर हुआ है ! क्योकि मशीन लर्निंग के जो प्रोग्रामर है वो इसी लैंग्वेज का प्रयोग करते है !

  • Robotic
  • Data Mining
  • Machine Learning
  • Artificial Intellingence

इन सभी क्षेत्रो में इन्ही लैंग्वेज का प्रयोग किया जाता है ! या बहुत ही आसान होता है सीखने में , इसके सेंटेक्स बहुत ही आसन होते है ! और इसकी कोडिंग बहुत ही आसान और फ्लेक्सिबल तरीके से होता है ! बहुत सी बड़ी बड़ी कम्पनी जैसे :- Google , Spotify , Pixar , Twitter ये सभी अपने बैकएन सर्वर के लिए Python Language का प्रयोग करती है ! इसी लिए ये प्रोग्रामिंग लैंग्वेज बहुत ज्यादा डिमांड में है ! अगर हम इंडिया में इसकी सैलरी के बारे में बात करू तो 4 से 5 साल जे अनुभव के बाद Python Devlopers की जो सैलरी होती है वो 5 से 9 लाख रूपये तक होती है ! और 5 से 10 साल के अनुभव के devlopers की सैलरी 10 से 16 लाख रूपये तक होती है ! और उससे ज्यादा अनुभव के Devlopers की सैलरी 16 लाख से ज्यादा होती है ! तो इस क्षेत्र में आपको जितना ज्यादा अनुभव होगा आप उतना ही ज्यादा पैसा कमा सकते है !

JAVA

इस लैंग्वेज के बारे में हर कोई कही न कही सुना होता है ! दुनिया भर में सबसे ज्यादा पॉपुलर लैंग्वेज है ! अभी दुनिया में कम से कम 28 मिलियन जावा डेवलपर है जो अभी काम कर रहे रहे है ! या काफी पुराना प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है ! यह एक Object Oriented Programming Language है , अगर आप एक BigData Programmer बनना चाहते है तो इसमें Hadoop का इस्तेमाल किया जाता है जो की एक Open Source Plateform है यह Mac , Windows , IOS , Linux पर चलता है ! यह Linux और JAVA में बना है ! अगर आपको Java आता है तो आप BigData Devlopment के क्षेत्र में भी अपना कैरियर बना सकते है ! जावा इसलिए अच्छा है की यह एक फ्लेक्सिबल लैंग्वेज है , और ये Desktop के Application हो या Web के Application हो या फिर Android App Devlopment हो इन सब में जावा का ही प्रयोग किया जाता है ! और यह Language अचानक से ही बहुत पॉपुलर भी हो गया था क्योकि Android के Application इसी लैंग्वेज से होते थे ! और इसकी सबसे अच्छी खासियत यह है की यह किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है ! साथ में इसके जो Framework है वो भी पॉपुलर हो रहे है जैसे की

  • Spring
  • JSF
  • GWT

ये सभी जावा के फ्रेमवर्क टूल्स है, इसको भी बहुत से लोग इस्तेमाल कर रहे है ! और बहुत से बड़ी बड़ी कम्पनी है इसे इस्तेमाल करती है जैसे

  • Facebook, Amazone, Twitter , Google

है ये सभी कम्पनी जावा का इस्तेमाल करती है ! और ये इसी लिए काफी ज्यादा डिमांड में है ! अगर हम इंडिया में इसकी सैलरी की बात करूँ तो 4 से 5 साल के जावा के अनुभव वाले डेवलपर की सैलरी 4 से 6 लाख रूपये होती है ! और 6 से 8 के अनुभव वाले जावा डेवलपर की सैलरी 7 से 9 लाख रूपये तक होती है ! और अगर आप 9 से 10 साल या उससे ज्यादा का अनुभव है तो आप 10 लाख से ज्यादा का सैलरी पा सकते है ! और सभी डिपेंड करता है आप कहा से है और आप किस कम्पनी में जा रहे है ! दोस्तों जावा में बहुत ज्यादा स्कोप है अगर आप प्लान कर रहे है 2019 में जावा सीख सकते है !

Ruby

दोस्तों अगला जो लैंग्वेज है जो 2019 में बहुत ज्यादा धूम मचाने वाला है वो है Ruby ! Ruby एक Object Oriented Programming Language है ! इसका Framework है जो बेहद ही ज्यादा पॉपुलर है RAILS और Phoenix जो की एक फ्रेमवर्क है !

  • Model View Controller
  • Easy to Maintenance
  • and Support System
  • Easy to Learn

यह हर तरीके बेहद ही आसन है और इसे बहुत सारी बड़ी बड़ी कम्पनी इसके डेवलपमेंट पर बहुत तेजी से काम कर रही है !

  • airbnb , SOUNDCLOUD , shopify , KICKSTARTER

ये सभी बड़ी बड़ी कम्पनी जो है की Ruby पर डेवलप की गयी है ! अगर हम इंडिया में Ruby डेवलपर की सैलरी की बात करूं तो 4 से 5 साल के अनुभव वाले डेवलपर को 5 से 9 लाख रूपये तक मिलते है ! और 6 से 8 साल के अनुभव वाले डेवलपर को 10 से 15 लाख रूपये तक मिलते है और 8 से ज्यादा साल के अनुभव वाले डेवलपर को 16 लाख से ज्यादा की सैलरी मिलती है !

Javascript

2019 में जो सबसे ज्यादा पॉपुलर होने वाली लैंग्वेज में है एक Javascript Programming Language है ! यह एक Object Oriented Programming Language है ! दोस्तों आप सभी ने तो इस लैंग्वेज को तो सीखा ही होगा ! अगर आपने इसे नही सीखा है तो आपको जॉब मिलने में बहुत मुश्किल हो जाएगी ! अगर आप देखोगे तो 80 % Devlopers javascript का इस्तेमाल करते है ! और आज की 95 % Websites javascript पर चलता है ! Javascript ज्यादातर Web Browser पर चलता है ! अगर आप एक नये Devloper है तो आपको HTML , javascript , CSS तो सीखते ही हो ! और इसके कुछ फ्रेमवर्क है जो अचानक से बहुत ज्यादा पॉपुलर हुए है !

  • ANGULAR JS, NODCO JS , REACT JS है ,

ये सारे Framework धीरे – धीरे पॉपुलर हो रही है और इसके डिमांड भी बहुत ज्यादा हो रही है ! और अगर हम कम्पनी की बात करूँ तो

  • WordPress , Microsoft , Linked in , Amazone है ! 

और भी बहुत सारी कम्पनी है जो Javascript Programming Language का इस्तेमाल करती है ! अगर हम इंडिया में इसकी सैलरी की बात करे तो , 3 से 4 साल के अनुभव वाले डेवलपर को 6 से 7 लाख रूपये मिलते है ! और 5 से 8 साल के अनुभव वाले डेवलपर को 8 से 10 लाख रूपये तक मिलते है और उससे ज्यादा अनुभव के डेवलपर को 10 लाख रूपये से ज्यादा की सैलरी मिलती है !

C++

2019 में बहुत ज्यादा डिमांड होने वाली प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में से एक है ! यह एक Functional Object Oriented Programming Language है ! जो Application Devlopment के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है , चाहे वो किसी भी Frame के लिए हो या किसी भी Device के लिए हो ! यह Game Devlopment या Client Server Application बनाना हो सबमे इस्तेमाल होता है ! इसको सीखना थोडा सा डिफिकल्ट हो सकता है ! अगर आपने जावा सीखा है तो आप इसे आसानी से सीख सकते है ! बड़ी बड़ी कम्पनी है जैसे की

  • Bing , Microsoft , NASA , Yahoo!

की बात करे तो सब कम्पनी अपने वेबसाइट के लिए C++ का इस्तेमाल करती है ! अगर हम इंडिया में सैलरी की बात करू तो 2 से 5 साल के अनुभव वाले डेवलपर्स को 5 से 9 लाख रूपये तक मिलते है ! और 6 से 9 साल के अनुभव वाले डेवलपर्स को 10 से 15 लाख रूपये तक मिलते है ! और उससे ज्यादा के अनुभव वाले डेवलपर्स को 15 लाख रूपये से ज्यादा मिलता है!

इसके आलावा भी दोस्तों और भी बहुत सारी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जो 2019 में पॉपुलर होने वाली है जैसे

  • PHP , SQL , .NET , Perl , etc…

दोस्तों अगर आप भी इन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में अपना कैरियर बनाना चाहते है तो आप इन्हें सीख सकते है! इसे आप घर बैठे ऑनलाइन भी सीख सकते है या आप किसी भी institutte से सीख सकते है ! अगर आपको ये लेख अच्छा लगा तो इसे जरुर शेयर करे !