(Top 7) Advance SEO Techniques in Hindi

SEO करना दिन प्रतिदिन और मुश्किल होता जा रहा है , आज हम आपको कुछ Advance SEO Techniques के बारे में बताने वाले है , जिससे आप अपने वेबसाइट को आसनी से Google के अलावा और भी Search Engine में Rank करा सकते है ! तो आइये देखते है की वो कौन कौन से Advance Techniques है !

Advance SEO Techniques in Hindi

ये सभी Advance SEO Techniques WordPress Website के लिए है! अगर आप ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में नये तो भी आप इस Technique का इस्तेमाल कर सकते है ! आप इस लेख को ध्यान से पढ़े और इसे अपनाये आप जरुर अपने वेबसाइट में फर्क महसूस करने लगेगे ! आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक धीरे – धीरे बढ़ने लगेगी !

Rank Math SEO Plugin

अगर आप वर्डप्रेस वेबसाइट का SEO करना चाहते है तो ये Techniqe आपके बहुत काम आने वाली है , इससे पहले आपने Yoast SEO Plugin के बारे में सुना होगा , ये भी बहुत कारागार SEO Plugin है , लेकिन अगर आप उसकी जगह इस Rank Math SEO Plugin का इस्तेमाल करते है तो आपकी पोस्ट बहुत जल्दी रैंक करती है , क्योकि इसमें आपको बहुत से SEO Technique इस्तेमाल करने को मिल जाते है ! यह आपके पोस्ट को चेक करके बताता है की आपके पोस्ट का SEO Score क्या है ! और आपके Post में क्या कमी है !

  • Focus Keyword in the SEO Title
  • SEO Meta Description
  • Keyword used in the URL
  • URL characters long
  • Link out to external resources
  • Add internal links in your content

इसके आलावा आपको बहुत सारी सुविधा आपको इस plugin में मिलता है जो आपको किसी और plugin में नही मिलता है ! आप इसे कुछ दिन इस्तेमाल करे उसके बाद आपको इसके फायदे खुद नजर आने लगेंगे ! तो यह बेहद ही Advance SEO Techniques में से एक है !

Mobile Friendly Article First Indexing

Google अपने Algorithm में समय समय पर हमेशा बदलाव करता रहता है ! Google अब सबसे पहले उन पोस्ट को Index करेगा जो Mobile Friendly होगा ! यह बदलाव 1 जुलाई से से होने वाला है ! अगर अब आप आगे से कोई भी पोस्ट लिखे तो आप उसे जरुर चेक कर ले की वो पोस्ट मोबाइल फ्रेंडली है या नही है ! क्योकि आपके SEO की दृष्टि से यह बहुत ही महत्वपूर्ण हो सकता है क्योकि 70 % लोग अपने मोबाइल फ़ोन से ही कोई भी चीज़ सर्च करते है !

Quality Article – Advance SEO Techniques

आपको Google में कोई भी पोस्ट रैंक करना है तो सबसे पहले आपको अपने आर्टिकल के क्वालिटी पर सबसे ज्यादा ध्यान देना होगा ! क्योकि Google अब इतना ज्यादा एडवांस हो गया है वो हमेशा क्वालिटी आर्टिकल को सबसे पहले रैंक करता है ! आपका पोस्ट ज्यादा लम्बा ना हो तो भी चलेगा लेकिन इतना छोटा भी नही होना चाहिए की google उसे इंडेक्स करने लायक भी ना समझे ! तो आप जब भी कोई पोस्ट लिखे तो हमेशा सरल भाषा का ही इस्तेमाल करे और लोग पढ़कर आसानी से समझ सके ! इससे आपके आर्टिकल की रीडिंग टाइम भी बढेगी और आपका आर्टिकल बहुत ही जल्दी Google के पहले Page पर दिखने लगेगा !

Best Keyword Selection

आप जब भी कोई आर्टिकल लिखते है तो उससे पहले आप ये जरुर रिसर्च कर ले की आप उसेक किस कीवर्ड के ऊपर रैंक करना चाहते है , आपके ट्रैफिक और कॉम्पटीशन की जरुर चेक कर ले ताकि आपका आर्टिकल आसनी से रैंक कर जाए ! इससे आपका पता चल जाता है की आप किस टॉपिक के ऊपर काम कर रहे है और आपका मेन कीवर्ड क्या है ! ताकि कोई भी जब उस कीवर्ड को सर्च करे तो आपका आर्टिकल सबसे पहले उसे दिखे ! इसके लिए आप Google Keyword Planner इस इस्तेमाल कर सकते है ! इससे आपको किस Keyword के ऊपर कितना ट्रैफिक है ये पता चल जाता है !

2 thoughts on “(Top 7) Advance SEO Techniques in Hindi”

Leave a Comment