Top 7 SEO Trends in 2019? Rank #01 in Google

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम रोहित आज मैं आप सभी को SEO Trends के बारे में बताने वाला हूँ जो अभी यानी 2019 में चल रहा है ! और आप इसे अपने वेबसाइट पर अप्लाई करके अपने वेबसाइट की रैंकिंग क बढ़ा सकते है और उसे Google के पहले Page पर ला सकते है !

Mobile-First Indexing (SEO Trends)

Google समय समय पर अपने अल्गोरिथम में बदलाव करता रहता है ! लेकिन दोस्तों इस बार उसमे 2019 में बताया की वो सबसे पहले उन आर्टिकल को इंडेक्स करेंगे जो Mobile Friendly होंगे ! तो दोस्तों अगर आप भी एक नया ब्लॉग बनानें की सोच रहे है तो आप अपने ब्लॉग को Responsive बनाये जो किसी भी डिवाइस के अंदर आसानी से खुल जाए ! यह Google का सबसे बड़ा बदलाव है क्योकि आजकल सबसे ज्यादा Active Internet User अपने Smartphone से Internet चलाते है ! इसलिए आप सबसे पहले अपने Website को Mobile फ्रेंडली बनाये !

Quality Content

उसके बाद जो दूसरा SEO Trends है जिसे आपको 2019 में फॉलो करना है वो है दोस्तों आपको अपने कंटेंट पर सबसे ज्यादा ध्यान देना होगा की , उसकी क्वालिटी क्या है !क्या लोग उसे पढ़ कर समझ पा रहे है या नही वो आपके ब्लॉग पर कितना समय दे रहे है आपके आर्टिकल को पढने में ! अगर दोस्तों आप बहुत ज्यादा लम्बा आर्टिकल नही लिख सकते है तो आप उस आर्टिकल में क्वालिटी यानी की उसमे वो चीजे बताइए जो किसी ने कभी ना बताई हो और अच्छी तरीके से बताये ताकि लोग उसे पूरा पढ़े और आपके ब्लॉग पर थोडा सा समय दे ! इससे Google को पता चलता है की आपके कंटेंट में कितनी क्वालिटी है ! तो आगे से आप अपने Content पर ज्यादा ध्यान दे !

Page Speed

SEO के लिए सबसे महत्वपूर्ण आपके वेबसाइट का स्पीड होता है ! आपके वेबसाइट की Speed आपके SEO Ranking पर सबसे ज्यादा प्रभाव डालती है और उसे Google में Rank कराती है !अगर दोस्तों आपका Website पहले से Google में Rank है और उसकी Speed अच्छी नही है यानी की वो जल्दी से Load नही होती है तो दोस्तों वो बाद में आपकी Ranking ख़राब भी कर सकती है ! क्योकि आजकल सावधानी हटी तो दुर्घटना घटी बात सच हो गयी है ! यहा पर सिर्फ आप ही एक वेबसाइट नही चला रहे है ! बहुत से लोग है जो Google के पहले Page पर आना चाहते है ! तो अगर आपके Website की Speed अच्छी नही है तो उसे जल्द से जल्द सही कर ले !

Video Content

आज का जो इन्टरनेट यूजर है वो अब किसी भी जानकारी को विडियो के रूप में देखना चाहता है और वर्तमान समय में इन्टरनेट पर लगभग 50 % जानकरी विडियो फॉर्म में उपलब्ध है , तो अगर आप एक वेबसाइट चला रहे है तो आप विडियो भी बनाना शुरू कर दे और उसे अपने ब्लॉग आर्टिकल में जरुर डाले , क्योकि जो लोग आपे ब्लॉग को नही पढना चाहते है वो आपके विडियो को देख कर आपके आर्टिकल की जनकारी प्राप्त कर सकते है !

Voice Search

इससे पहले Google के Indexing और SEO के लिए Voice Search कोई ज्यादा महत्व नही था , लेकिन दोस्तों यह 2019 में यह सबसे ज्यादा इफ़ेक्ट डालने वाला है ! क्योकि दोस्तों Google का आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस बढता ही जा रहा है ! और उन्होंने अपना Google Home जैसी Device भी Launch किया है जो Voice Command को Follow करता है ! और आपके Mobile Phone में भी Google Assistance का सुविधा है जो आपके Voice Command को Follow करती है ! तो आप जब अपना नया आर्टिकल लिखे तो , आप पूरा निचोड़ पहले पाराग्राफ़ में डाल दे ताकि जब कोई सर्च करे तो आपका निचोड़ उसे सुनाई दे !

Social Media Boosting

आज कल Social Media का जमाना है , सारे Active User आपको Social Media पर मिल जायेंगे ! आप जब भी कोई नया आर्टिकल लिखे तो उसे Social Media पर जरुर शेयर करे ! इससे आपके ब्लॉग पर Traffic बढती है और साथ में आपके ब्लॉग पर Backlink भी Create होता है ! और उसके Ranking को बढ़ाती है ! आप Facebook पर पेज बनाकर यह काम कर सकते है या फिर अपने अकाउंट से भी शेयर कर सकते है ! इससे आपके ब्लॉग को काफी अच्छा बूस्ट मिल जाता है ! अगर आपका ब्लॉग नया है तो भी आपको ट्रैफिक मिलने लगता है! यह SEO Trends 2019 का सबसे महत्वपूर्ण तरीका है !

Influencer Marketing

यह एक ऐसा तरीका है , जिसे आप Follow करके अपने वेबसाइट को Rocket की Speed से आगर बढ़ा सकते है ! लेकिन इसमें दोस्तों आपको थोडा सा समय लगता है और आपको इसमें मेहनत भी लगती है ! इसमें आपको खुद को एक ब्रांड बनाना होता है , जैसे जैसे आपका ब्रांड बनता जायेगा ! लोग आपको सर्च करके आपके पास आयेंगे ! अगर लोग जिसे जानेंगे ही नही तो उसे लोग कैसे सर्च करेंगे ! तो आप अपने ब्लॉग को एक ब्रांड ब्लॉग बनाइए और लोगो तक उसे चाहे जिस माध्यम से भी हो उसे पहुचाहिये ! इससे आपका ब्लॉग का एक ब्रांड बनेगा और उन्हें आपके ब्लॉग पर ट्रस्ट होगा , उन्हें कोई भी जानकारी चाहिए होगी तो वो आपके ब्लॉग पर आयेंगे ! यह SEO Trends का बहुत ही इम्पोर्टेन्ट भाग है !

Leave a Comment