War & Peace Pdf Download in Hindi (Latest)

नमस्कार दोस्तो ,

अगर आप War & Peace Pdf Download करना चाहते हैं , तो इस ब्लॉग में बने रहे !
आज मै आपके लिए बहुत ही विश्व का विख्यात नावेल लेकर आया हूँ जिसका नाम War & Peace है !

दोस्तों अगर आप नेफ्त का तैयारी कर रहे हैं ! तो आपके लिए ये War & Peace नावेल बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है , यह एक इंटरनेशनल नावेल है जिसे पढने के बाद आपको बहुत ही हेल्प मिलने बाला है , खासकर विद्यार्थियों को ! औए अगर आप नावेल पढने का शौक रखते हैं तो ये नावेल आपके लिए है !

War & Peace

War & Peace का लेखक लियो टोलोस्टॉय है , ऐसे तो इन्होने बहुत सारे नावेल लिखे हैं लेकिन उसमे से War & Peace नावेल मोस्ट ऑफ़ फेमस है ! इसे 1866 में प्रकाशित किया गया था !

Biography of Leo Tolstoy ! लियो टॉलस्टॉय जीवनी

लियो टॉलस्टॉय जन्म 9 सितंबर 1828 को रूस के एक संपन्न परिवार हुआ था ! उनका जन्म मास्को से लगभग 100 मील दक्षिण में स्थित रियासत Yasnaya Polyana में हुआ था ! लियो टॉलस्टॉय (Leo Tolstoy) उन्नीसवीं सदी के सर्वाधिक सम्म्मानित लेखकों में से एक हैं ! बचपन में ही इनके माता-पिता का देहांत हो गया था !

War & Peace Summary ! War & Peace सारांश

ये नावेल उस समय का है जब फ्रांस के नेपोलियन बोनापार्ट ने पुरे यूरोप में आतंक मचा रखा था इसने योरोप को बहुत सरे हिस्सा को अपने अधीन कर लिया था और इसने रूस को भी अपने अधीन करने की कोशिश किया था ! और उस वक्त रूस का प्रधान मंत्री अलेक्सेर्देर फर्स्ट था जिसे जार भी कहा जाता था !

14 sept 1812 को नेपोलियन रूस का राजधानी मास्को पर आक्रमण कर दिया , यहाँ पर नेपोलियन का प्लान ये था की जब रूस का राजधानी मास्को पर अपना अधिकार जमा लेंगे तब पूरा रूस इसके अधून हो जायेगा ! दोस्तों आपको बता दे की नेपोलियन की आर्मी उस वक्त बहुत बड़ी थी !

किसी के पास इतना हिम्मत नहीं था की नेपोलियन से लड़ सके , औए नेपोलियन ने मास्को को जीत भी लिया ! लेकिन नेपोलियन ने एक गलती कर दिया , पहला की नेपोलियन गलत समय पर मास्को आक्रमण किया था क्योकि रूस में होने बाले ठण्ड को बर्सास्त करना सब के बस की बात नहीं है ! और दूसरी की जब नेपोलियन ने इसपर आकारमान किया तब पूरा मास्को इस वक्त खली पडा था इस वजह से नेपोलियन के सैनिक का कुछ की लुट नहीं मिल पाया !

यहाँ नेपोलियन के सैनिक ने दो महीने तक इंतजार किया , लेकिन फिर भी मास्को के लोग यहाँ नहीं आये , दो महीने में नेपोलियन का सारा खजाना खली हो गया , और यहाँ इसको काफी नुकसान हुआ ! और आखिर में नेपोलियन को मास्को छोड़ना पड़ा !

War & Peace का प्रमुख पात्र

टॉलस्टॉय ने अपनी कहानी मुख्य रूप से पाँच अभिजात्य परिवारों के इर्द-गिर्द घूमती है; रोस्तोव, बेजुखोव, बेल्कोन्स्की, ट्राइसाइयर्स कि टॉलस्टॉय अपने पाठकों से परिचय कराते हैं ! tsar alexander i और nepoleon जैसे साहित्यकारों के अलावा, कुछ मुट्ठी भर पात्र हैं जिन्हें कहानी के लिए आवश्यक और महत्वपूर्ण माना जाएगा !

Download War & Peace

डिस्क्लेमर :- Hindi gyan किसी भी प्रकार के पायरेसी को बढ़ावा नही देता है, यह पीडीऍफ़ सिर्फ शिक्षा के उद्देश्य से दिया गया है! पायरेसी करना गैर कानूनी है ! अत : आप किसी भी किताब को खरीद कर ही पढ़े ! इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करे !