अपने वेबसाइट की स्पीड इस एक Plugin से 60% बढ़ाये !

एक ब्लॉगर के सबसे बड़ा काम होता है उसे अपने वेबसाइट को काफी आकर्षण बनाना ! यह एक नये ब्लॉगर के लिए सबसे मुश्किल काम होता है ! लेकिन आज हम आपकी यह मुसीबत दूर करने वाले है , आज हम आपको बतायेंगे की किस तरह से आप अपने वेबसाइट की स्पीड को काफी हद तक लगभग 60 से 80 % तक बढ़ा सकते है !

यह सिर्फ उन ब्लॉगर के लिए है जो WordPress पर ब्लॉग्गिंग करते है , यानी की उनकी Website WordPress पर है ! यह Blogger के लिए नही है ! Blogger की Speed को बढाने के लिए आप एक आर्टिकल को पढ़ सकते है और अपने ब्लॉगर के वेबसाइट को स्पीड को बढ़ा सकते है !

आपके वेबसाइट की स्पीड कम क्यों होती है?

अपने वेबसाइट के आर्टिकल को सही तरीके से ऑप्टिमाइज़ नही कर पाते है , उनके अपने वेबसाइट पर डाले गये Image को कॉम्प्रेस कर लेना चाहिए , उसके बाद आपको अपने वेबसाइट पर किसी भी Image को डालना चाहिए ! या फिर इसके लिए आप अपने वेबसाइट पर कोई Plugin का इस्तेमाल कर सकते है ! आपको WordPress में बहुत से Free Plugin मिल जायेंगे !

सबसे पहले आपको ये जानना बहुत जरुरी होता है की आपके वेबसाइट की स्पीड इतनी कम क्यों होती है ! सबसे ज्यादा गलती नये ब्लॉगर करते है और उनके वेबसाइट की स्पीड बहुत ही ज्यादा कम हो जाती है , वो अपने वेबसाइट बहुत ही ज्यादा Plugin का इस्तेमाल करने लग जाते है , जिस से उनकी वेबसाइट पर लोड बहुत ज्यादा हो जाता है और उनके वेबसाइट की स्पीड कम हो जाती है !

स्पीड कम होने के नुकसान क्या है?

आपके ब्लॉग की स्पीड कम होने के बहुत ही नुकसान है , अगर आपके वेबसाइट की स्पीड बहुत ज्यादा कम है तो google आपके वेबसाइट को कभी भी रैंक नही करता है ! गूगल उन्ही वेबसाइट को जल्दी रैंक करता है , जिसकी स्पीड अच्छी होती है ! आप चाहे जितनी भी अच्छी वेबसाइट बना ले , उसका कोई मतलब नही होता है, जब तक आप अपने वेबसाइट की स्पीड को अच्छी नही करते है ! अगर वेबसाइट की स्पीड कम होगी तो आपके वेबसाइट का आपके यूजर के साथ तालमेल सही तरीके से नही बैठ पायेगी और यूजर आपके वेबसाइट पर नही आना चाहेगा !

इसलिए आप कोशिश करिए की आप एक अच्छे वेबसाइट डिजाईन के साथ आप अपने वेबसाइट के स्पीड पर भी ज्यादा ध्यान दे , इससे आपका बाउंस रेट भी बढ़ता है को आपके वेबसाइट के काफी महत्वपूर्ण है ! तो आपकी इससे होने वाले नुक्सान अच्छी तरीके से समझ में आ गये होंगे !

वेबसाइट की स्पीड कैसे बढ़ाते है?

वेबसाइट की स्पीड बढ़ने के लिए बहुत सारे तरीके है , इनमे से आप कोई सा भी तरीका इस्तेमाल कर सकते है ! मैं आप सबको सभी तरीके बताने वाले है और साथ में आपको वो तरीका भी बताऊंगा जो मैं अपने वेबसाइट पर इस्तेमाल करता हूँ !

  • हमारा सबसे पहला तरीका है की आप अपने वेबसाइट को WordPress पर बनाये और अपने वेबसाइट के लिए एक अच्छी होस्टिंग ले , इसका चुनाव करना बहुत ही ज्यादा सावधानी के साथ करना चाहिए ! अगर आपने एक गलत होस्टिंग ले ली तो आप की वेबसाइट की स्पीड पर बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ता है ! आप अगर इंडिया में है तो आप ResellerClub या फिर आप BlueHost से ले सकते है या फिर Siteground से ले सकते है !
  • इसके बाद आप अपने वर्डप्रेस के लिए एक लाइट वेट थीम्स ले सकते है ! आप अपने वेबसाइट के लिए एक मोबाइल फ्रेंडली थीम्स का चुनाव करे , जिससे आपके वेबसाइट में आसनी से और तेजी से खुलता है !
  • अपने वेबसाइट में आप कम से कम Plugins का इस्तेमाल करे , जिससे आपकी वेबसाइट में लोड कम होता है और वह तेजी से लोड होता है !
  • उसे कस्टम तरीके से डिजाईन करे और अपने HomePage सिर्फ जरुरत की चीजे ही रखे , और बिना जुरुरत की चीजो की डिलीट कर दे, इससे आपकी वेबसाइट और तेजी से लोड होता है !
  • आप अपने वेबसाइट पर Cloud Flare का इस्तेमाल करे , इससे आपके वेबसाइट की स्पीड कम से कम 40 % तक बढ़ जाती है !

मै कौन सा Plugin या तरीका इस्तेमाल करता हूँ?

मैं अपने वेबसाइट पर सिर्फ एक Plugin का इस्तेमाल करता हूँ जिसका नाम है WP Rocket है ! इससे आपके वेबसाइट की स्पीड कम से कम 80 % तक बढ़ जाती है ! अगर आप इस Plugin का इस्तेमाल करते है तो आपको किसी अन्य Plugin का इस्तेमाल करने की जरुरत नही पड़ती है !

आपको सबसे पहले इस Plugin को खरीदना होगा , जिसकी कीमत सिर्फ 100 रूपये है ! अगर आप इसे मार्किट से खरीदते है तो यह आपको 5 हजार रूपये के आस पास मिलता है !

इसे खरीदने के बाद आपको इसे Plugin Section में जाकर इसे अपलोड कर लेना है ! उसके बाद आपको इसमें कुछ सेटिंग करनी है ! जिसे आप नीचे दिए गये विडियो को देखकर कर सकते है !

Leave a Comment