What is Ashwini Nakshatra ?

वैदिक भारतीय ज्योतिष और खगोलीय अध्ययन में प्रचलित 27 नक्षत्रों में Ashwini Nakshatra पहला है ! Ashwini Nakshatra मेष राशि में तारा 0-00′ – 13-20′ के बीच होता है ! इसे ‘परिवहन का सितारा’ माना जाता है ! वैदिक ज्योतिष में सत्तारूढ़ देवता चिकित्सक जुड़वां अश्विनी कुमार हैं ! वे लगभग धन्वंतरी के समान ही अपार उपचार ऊर्जा ले जाते हैं !

Ashwini Nakshatra के प्रभाव में जातक साहसी और ऊर्जा से भरपूर होते हैं ! वे हमेशा नई चीजों को आजमाने और जोखिम लेने के लिए तैयार रहते हैं ! वे स्थिर नहीं रह सकते हैं और अधीर और बेचैन हैं! उन्हें हर समय कुछ न कुछ करते रहना पसंद है ! वे जो करते हैं उसमें गैर-जिम्मेदार हो सकते हैं और अपरिपक्व तरीके से व्यवहार कर सकते हैं! यह तारा सभी प्रकार के पीएफ ट्रांसपोर्ट को नियंत्रित करता है !

Characteristics of people born under Ashwini Nakshatra

27 नक्षत्रों में वर्णित प्रत्येक तारे में कुछ गुण होते हैं जो वे अपने तहत पैदा हुए लोगों को देते हैं ! हालांकि विशिष्ट नहीं है, कोई भी मोटे तौर पर कुछ सामान्य विशेषताओं को निर्दिष्ट कर सकता है !

तारे का प्रतीक घोड़े का सिर है ! प्रतीक नाम के अर्थ को दर्शाता है ! अश्विनी का मतलब घोड़े या घुड़सवार से पैदा हुआ होता है ! यह इस बात का भी प्रतीक है कि इस तारे के तहत पैदा हुए लोग एक अदम्य घोड़े की तरह तेज और मजबूत होते हैं !

वे झाड़ी के चारों ओर नहीं मारते हैं और दूसरों और अपना समय बर्बाद किए बिना सीधे बिंदु पर पहुंच जाते हैं !

Ashwini Nakshatra Physical Characteristics

  • जातक सुंदर और आकर्षक होते हैं !
  • जुड़वाँ बच्चे युवा ऊर्जा और चिरस्थायी उपस्थिति के साथ स्टार साइन के तहत पैदा हुए लोगों को आशीर्वाद देते हैं
  • आकर्षक आंखें और थोड़ा चौड़ा माथा चेहरे को परिभाषित करता है !

Ashwini Nakshatra Behavioral Features

  • नक्षत्र राशि के जातक आरंभकर्ता होते हैं
  • सितारे के पक्षधर लोग विचारों को क्रिया में बदलने में विश्वास करते हैं ! वे क्रिया-उन्मुख होते हैं और सफल होने पर परिणामों में खुशी पाते हैं !
  • वे सहज, जीवंत, बुद्धिमान और हास्य की एक महान भावना रखते हैं
  • वे साहसी और निर्णय लेने वाले भी होते हैं !
  • वे अपनी अभिव्यक्ति और विचारों की स्वतंत्रता से प्यार करते हैं !
  • बच्चे जैसी मासूमियत और झुकाव जैसे जिज्ञासा और आश्चर्य इस मूल राशि के जातकों को भर देते हैं !
  • अश्विनी नक्षत्र वाले लोगों के लिए उनकी राशि चिन्ह के रूप में अंतर्ज्ञान दूसरी प्रकृति की होती है !
  • प्राकृतिक उपचार की प्रवृत्ति उनके चरित्र में ही होती है !
  • इनमे नकारात्मक लक्षण भरा हुआ रहता है !
  • अहंकार, आक्रामकता, आवेगी और जिद्दी व्यवहार जातक के नकारात्मक लक्षणों को दर्शाता है !
  • जातक अक्सर बदला लेने में खो जाते हैं और उग्र स्वभाव के होते हैं !
  • उन्हें एक ही चीज़ से अधिक समय तक बांधे रखना संभव नहीं है, क्योंकि भौतिकवादी चीज़ों में उनकी रुचियाँ बदलती रहती हैं !
  • वे शुरुआत करने वाले हैं, लेकिन वे फिनिशर नहीं हैं ! और यहां तक कि जब वे समाप्त कर लेते हैं, तो अक्सर उनकी जल्दबाजी गुणवत्ता से समझौता करती है !
  • मूल निवासी खुले दिमाग के नहीं होते हैं और दृढ़ता से चीजों को अपने तरीके से करने पर जोर देते हैं !

Ashwini Nakshatra Compatibility

प्रत्येक नक्षत्र का प्रतिनिधित्व एक जानवर करता है ! तो ऐसे जानवर हैं जो एक दूसरे के साथ अच्छी तरह से नहीं मिलते हैं जैसे बिल्ली और कुत्ता, या बिल्ली और चूहे ! तर्क को लागू करें तो अश्विनी नक्षत्र के जातक शतभिषा नक्षत्र के जातकों के साथ सबसे अधिक संगत होते हैं ! इसके विपरीत हस्त और स्वाति के जातक अश्विनी नक्षत्र के जातकों के साथ असंगत होते हैं !

Ashwini Nakshatra Quarter

प्रत्येक नक्षत्र में 4 चतुर्थांश होते हैं जो पृथ्वी की गति से संबंधित तारे की स्थिति का प्रतिनिधित्व करते हैं ! इसलिए, वे अश्विनी नक्षत्र की डिग्री को 4 चौथाई या पादों में विभाजित करते हैं !

Characteristics of man

स्टार साइन के नीचे का व्यक्ति चमकदार आंखों वाला होता है ! वह एक पारिवारिक व्यक्ति हैं और परिवार और दोस्तों दोनों से बेहद प्यार करते हैं ! चुनौतियों का सामना करते हुए उनका धैर्य दूसरों से ईर्ष्या करता है ! लेकिन जब वह हार जाता है तो उसकी ठंडी चीजें खराब हो जाती हैं !

उसके गुस्से को आसानी से नियंत्रित नहीं किया जा सकता है! वह सबसे अच्छा दोस्त, दार्शनिक और मार्गदर्शक है जो उनके जीवन में एक बार हो सकता है। कला, संगीत के प्रति प्रेम उसकी आत्मा को चंगा करता है और उसके मन का पोषण करता है!

Characteristics of woman

अश्विनी नक्षत्र में जन्म लेने वाली महिला मधुरभाषी होती है! वह किसी भी स्थिति से बाहर निकलने के लिए अपनी बात कह सकती है ! बातचीत से उसकी मनमोहक आंखें विपरीत लिंग के लोगों को जल्दी ही अपनी ओर आकर्षित कर लेती हैं ! आधुनिक जीवन व्यतीत करते हुए परंपरा को जीवित रखना उनके जीवन का केंद्र बिंदु है! वह एक समर्पित कार्यकर्ता है और घर और कार्यालय दोनों जगह लोगों की देखभाल करना पसंद करती है !

Download Ashwini Nakshatra Pdf

डिस्क्लेमर :- Hindigyan किसी भी प्रकार के पायरेसी को बढ़ावा नही देता है, यह पीडीऍफ़ सिर्फ शिक्षा के उद्देश्य से दिया गया है! पायरेसी करना गैरकानूनी है! अत आप किसी भी किताब को खरीद कर ही पढ़े ! इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करे !