What is Credit Card ? Advantages and Disadvantages of Credit Card ?

आप कहीं भी ऑनलाइन शापिंग की होगी तो आपने जरुरु Credit Crad और Debit Card के बारे में सुना होगा ! Credit Card होता क्या है ? और इसके फायदे और नुकसान क्या है उसी के बारे में आज बताने वाला हूँ !

What is Credit Card ?

Credit Card ठीक उसी प्रकार का होता है , जैसे की ATM Card होता है , Debit Crad होता है ! लेकिन इस दोनों में अंतर ये होता है की जो हमारा Debit Card होता है , हमारे बैंक अकाउंट से जुड़ा हुआ होता है ! जबकि Credit Crad किसी बैंक अकाउंट से नही जुड़ा हुआ होता है ! इसलिए हम Debit Crad से सिर्फ उतने ही पैसे खर्च कर सकते है जितने की हमारे बैंक अकाउंट में होता है ! क्योकि ये हमारे बैंक के खाते से जुड़ा हुआ होता है ! और Credit Crad जब हमे बैंक जारी करता है तो इसमें एक सीमा निर्धारित होती है , जिसमे हमे 25 हजार से लेकर 3 लाख रूपये तक की होती है और उसे एक महीने में खर्च करने की अनुमति होती है !

Credit Card किन लोगो को दिया जाता है ?

अगर आपके पास एक अच्छा कमाई का जरिया है यानी अच्छी सैलरी वाली जॉब है या फिर आपका अच्छा बिज़नस चल रहा हो ! और साथ ही आपका सिविल स्कोर अच्छा है तो आपको आसानी से Credit Card मिल जाता है !

Credit Card के लिए Apply कैसे करे ?

इसमे 2 तरीके होते है !

  1. इसे आप ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते है ! जिस बैंक का आप क्रेडिट कार्ड लेना चाहते है , उसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर डायरेक्ट अप्लाई फॉर्म भर सकते है ! जैसे की आप SBI का Credit Card लेना चाहते है तो आप www.sbicard.com पर जाकर इसके लिए अप्लाई कर सकते है !
  2. दूसरा तरीका है , आप सीधे बैंक जाकर भी ऑफलाइन फॉर्म भरकर क्रेडिट कार्ड  के लिए अप्लाई कर सकते है !

जैसे ही आप Credit Card के लिए Apply करते है तो एक महीने के अंदर आपके स्थायी पते पर आपका Credit Card को भेज दिया जाता है ! और उसके बाद आप इसका इस्तेमाल कर सकते है !

Credit Card का इस्तेमाल कैसे करे ?

जब बैंक आपको Credit Card जारी करता है तो इसकी एक सीमा निर्धारित कर के देती है ! जो की 25 हजार रूपये से लेकर 3 लाख रूपये के बीच होती है ! जो की समय के साथ साथ बढती रहती है ! आप इसका इस्तेमाल ऑनलाइन शापिंग , किसी को Payment करने में , और आप इससे ATM से Cash भी निकल सकते है ,लेकिन आप जब ATM से Cash निकलते है तो आपके ऊपर पेनाल्टी लगनी शुरू हो जाती है , इसलिए आपको कभी भी Credit Card से कभी भी Cash नही निकलना चाहिए ! आपको हमेशा इससे ऑनलाइन शापिंग या ऑनलाइन पेमेंट ही करना चाहिए ! आप जैसे हर जगह पर अपने Debit Card का इस्तेमाल करते है , ठीक वहा पर आप अपने Credit Card का भी इस्तेमाल कर सकते है !

Credit card के क्या – क्या फायदे है ?

क्रेडिट कार्ड के बहुत सारे फायदे होते है !

  1. इसका सबसे बड़ा फायदा ये है की आपको कभी भी आपात स्थिति में कैश की जरूरत होती है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते है और 1 महीने के बाद आओ इसका बिल चूका सकते है !
  2. आप इससे कुछ भी शोपिंग करते है तो आपको कुछ रिवार्ड पॉइंट मिलते है , जिन्हें आप रीडम कर सकते है !
  3. आप इससे जब पेमेंट करते है तो आपको कुछ छुट भी मिल जाती है !

Credit Card के नुकसान क्या – क्या है ?

जिस तरह से क्रेडिट कार्ड के काफी सारे फायदे है ठीक उसी तरह से क्रेडिट के काफी सारे नुकसान भी है !

  1. सबसे बड़ा नुकसान इसका ये है की अगर आप इसका बिल चुकाने में थोड़ी भी देरी हो जाती है तो आपके ऊपर अच्छा खासा पेनाल्टी लग जाती है !
  2. दूसरा बड़ा नुकसान ये है की क्रेडिट कार्ड से ATM मशीन से पैसे निकलते है तो आपके ऊपर कैश निकलने के दिन से ही आपके ऊपर पेनाल्टी लगना शुरू हो जाती है ! जब तक आपने जो कैश निकाला है उसे चूका नही देते है !
  3. तीसरा बड़ा नुकसान ये है की आपका क्रेडिट कार्ड कहीं खो जाता है और कोई व्यक्ति इससे इंटरनेशनल ट्रांसजेक्शन कर लेता है तो उसमे आपको OTP भी नही मिलता है ! इसका OTP सिर्फ नेशनल ट्रांसजेक्शन में ही आता है ! इसलिए आपको इसके खोने के तुरंत बाद ही ब्लाक करवा देना चाहिए !
  4. एक बड़ा नुकसान ये है की इससे फिजूल खर्ची काफी बढ़ जाता है ! यानी की आप किसी भी चीज़ को नही भी खरीदना चाहते है तो भी उसे आप उसे खरीद लेते है !

तो दोस्तों अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे और ये आर्टिकल कैसा लगा हमे कमेंट करके जरुरु बताये ! और आपके पास कौन सा क्रेडिट कार्ड है वो भी बताये !