What is Fastag? The Modern Rules Of Fastag.

अब आपको अपने गाडी पर 1 दिसंबर 2019 से सभी फोर व्हीलर पर Fastag लगाना अनिवार्य होगा है, ऐसा ना होने पर आपके दोगुना टोल राशि वसूल किया जायेगा ! इसी के बारे में आज हम बात करने वाले है की यह क्या है और कैसे काम करता है, और इससे हमें क्या फायदा होने वाला है!

आप जब भी किसी टोल प्लाजा से गुजरेंगे तो टोल के सभी लेन को Fastag Lane बना दिया जायेगा! और यदि आपके वाहन पर Fastag नही है तो आप उस टोल प्लाजा को पार नही कर सकते है!

What is Fastag? फास्टैग क्या होता है?

Toll Plaza पर टोल सिस्टम पर होने वाले परेशानी से बचने के लिए National Highway Authority ने साल 2014 में Electronic Toll Collection System शुरू किया था ! जिसका नाम है Fastag! Fastag से आप किसी भी National Highway Toll Plaza पर बिना रुके अपना टोल टैक्स दे सकते है! इसके लिए सिर्फ अपने व्हीकल पर सिर्फ एक fastag लगाना होता है! यह वाहन विंड स्क्रीन पर लगाया जाता है, इसमें रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन यानी की RFID लगा हुआ होता है! जैसे ही आपकी गाड़ी टोल प्लाजा पर जाती है , तो वहा पर लगा सेंसर व्हीकल के विंड स्क्रीन पर लगा fastag के सम्पर्क में आते ही fastag account से उस टोल प्लाजा पर लगने वाला शुल्क काट देता है! और आप बिना वहा रुके अपने टैक्स का भुगतान कर देते है!

Fastag का एक Prepaid Account Number होता है, जैसे की आपके Mobile का एक Account Number होता है और उसे हम रिचार्ज करते है, ठीक उसी तरह से हम Fastag को भी रिचार्ज करते है! इसे आप अपने Credit Card, Debit Card, UPI या फिर Internet Banking के जरिये कर सकते है! इसमें आप कम से कम 100 रूपये और ज्यादा से ज्यादा 1 लाख रूपये तक का रिचार्ज कर सकते है!

Fastag कैसे बनवाये?

आप सभी ने यह तो जान लिया की Fastag क्या है? और इसका इस्तेमाल क्या है ! लेकिन अब आप यह भी जान लीजिये की इसे आपको खरीदना कहा से है और इसके साथ क्या- क्या डॉक्यूमेंट लगने वाला है!

आप Fastag को चार जगहों से खरीद सकते है

  • National Highways Authority of India के द्वारा बनाये गये बिक्री केन्द्रों से
  • बैंक से भी आप फ़ास्टैग को खरीद सकते है!
  • इसे आप ऑनलाइन भी खरीद सकते है!
  • और आखिरी है Online Payment Wallet के जरिये इसे खरीद सकते है, जैसे Paytm इत्यादि से!

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया

अगर आप अपने NHAI से fastag को खरीदना चाहते है तो आपको अपने नजदीकी बिक्री केंद्र के बारे में पता होना चाहिए ! इसके लिए सबसे आसान जरिया है My Fastag App ! आपको यह एप्लीकेशन Google Play Store पर मिल जायेगा , उसके जरिये आप अपने नजदीकी बिक्री केंद्र के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है! या फिर टोल प्लाजा पर बने बिकी केंद्र से भी इसे खरीद सकते है!

बैंक के जरिये कैसे ख़रीदे

यहाँ पर हम आपको कुछ बैंक के नाम दे रहे है, जो फासटैग को बेचती है!

fastag bank list

आप इन सभी बैंक के वेबसाइट पर जाकर Request Fastag करके इसे खरीद सकते है! इसके लिए जरुरी नही है की आपका खाता उस बैंक में खुला ही हो !

Online Shopping Site or Online Payment Wallet

आप किसी भी ecommers वेबसाइट से खरीद सकते है जो इसे बेच रही है और साथ में आप पीतं जैसे वॉलेट से भी खरीद सकते है ! अगर आप ऑनलाइन इसे ख़रीदा है तो इसे आपको ऑनलाइन Activate करना होगा, जिसमे आपकी मदद My Fastag Application करेगा ! इसमें आपको अपने कार्ड को स्कैन करना होगा या फिर उसे मैन्युअल एंट्री करना होगा और अपने डॉक्यूमेंट सबमिट करना होगा और आपका कार्ड ऑनलाइन एक्टिवेट हो जायेगा !

My Fastag Application

यह आपके लिए सबसे आसान तरीका है , यानी आप ज्यादा झमेले में नही पड़ना चाहते है तो आप is एप्लीकेशन को यहाँ पर Click करके Download कर सकते है!

इसमें आपको सारे सुविधा एक जगह पर ही मिल जाएगी ! इसमें आप इसे खरीद सकत है और इसे अपने डॉक्यूमेंट को सबमिट करने के बाद इसे एक्टिवेट भी कर सकते है और इसी एप्लीकेशन की मदद से आप उसे रिचार्ज भी कर सकते है ! यह आपके बैंक से ऑनलाइन कनेक्ट भी कर देता है! तो यह सुविधा आपके लिए बहुत ही आसन होने वाली है!

Fastag लेने के लिए जरुरी Document

इसको लेने के लिए आपके पास कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स का होना भी बहुत जरुरी है! अगर आपके पास ये सभी डाक्यूमेंट्स नही होंगे तो इसे आप नही ले सकेंगे ! इसके लिए सबसे पहले अपने कागज को दुरुस्त करवाना होगा तभी आप इसे खरीद सकते और इसका इस्तेमाल कर सकते है!

  • आपके पास गाडी की RC Book होनी चाहिए !
  • गाडी के मालिक के Driving Licence की!
  • एक Passport Size फोटो
  • Aadhar Card / Voter ID Card

इन सभी Document के होने के बाद ही आपको यह मिलता है ! अगर आपके पास ये सभी कागज नही है तो इसे आप जल्द से जल्द बनवा ले !

Fastag से जुडी कुछ अहम जानकारियाँ

  • हर गाडी के लिए अलग अलग Fastag की जरुरत होगी !
  • एक Fastag की Validity 5 साल तक की होती है!
  • अगर आप किसी टोल प्लाजा के 10 किलोमीटर के अंदर में रहते है तो आपको जरुरी कैशबैक आपक वॉलेट के अंदर में ही मिल जायेगा !
  • अगर आपके Fastag है to आपको Toll Plaza पर 2.5 % की छूट भी मिलेगी!
  • अगर आपका Fastag ख़राब हो जाता है तो उसे बदलवाने के लिए 200 रूपये की फीस जमा करनी होगी!
  • यह आपके लिए सबसे जरुरी है की अगर आपके पास Fastag है और किसी Toll Plaza पर Fastag Scanner खराब हो जाता है तो आप बिना टोल टैक्स दिए आप वहा से जा सकते है !

हमने दोस्तों आपको इससे जुडी सारी जानकारिया इस आर्टिकल में बता चुका हूँ, इसे अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ जरुर शेयर करे !

Leave a Comment