What is NIOS Board ? पूरी जानकारी हिंदी में ?

बहुत सारे बच्चे ये नही जानते है की What is NIOS Board ? इसमें Exams किस तरह से और कब कब होते है ! जिन लोगो को इसके बारे में कुछ भी नही मालूम की ये क्या है ! और इसमें परीक्षा कैसे होती है ! तो आज हम इसके बारे में हर चीज़ बताने वाले है ! तो आइये सबसे पहले जानते है , की

What is NIOS Board?

nios board, nios board result, what is nios board, nios board value, nios board result 2016, nios board exam dates 2016, nios board admission, about nios board, nios board name,

National Institute of Open Schooling यानी की NIOS Board को 1989 में खोला गया था ! इस बोर्ड की मदद से आप घर पर रहकर के बिना स्कूल या कॉलेज जाए , अपनी शिक्षा को ग्रहण कर सकते है ! इस बोर्ड को बनाने का मकसद सिर्फ यहीं है की जो बच्चे ज्यादा पैसे खर्च करके CBSC Board या किसी अन्य बोर्ड से शिक्षा ग्रहण नही कर सकते है ! वो बच्चे NIOS Board से शिक्षा ग्रहण कर सकते है !  इस बोर्ड का फायदा सबसे ज्यादा उन लोगो को हुआ है ! जो गरीब है ! उनके बच्चे भी NIOS Board से शिक्षा ग्रहण कर सकते है !

NIOS Board से कौन पढ़ सकता है ?

NIOS Board एक राष्ट्रीय मुक्त संस्था है ! इस बोर्ड से कोई भी पढ़ सकता है ! इसके लिए किसी को भी किसी भी प्रकार का कोई रोक-टोक नही है ! इसका परीक्षा साल में दो बार आयोजित किया जाता है ! पहला तो अप्रैल – मई में और दूसरा नवंबर – दिसम्बर में ! अगर आप चाहे तो इसका परीक्षा तुरंत भी दे सकते है ! इसका मतलब ये हुआ की NIOS Board में जब चाहे तब परीक्षा दे सकते है ! यह बोर्ड आपको इसकी पूरी छुट देता है !

NIOS Board से क्या आगे समस्या हो सकती है ?

NIOS Board से पढने के बाद आपको भविष्य में किसी भी प्रकार की कोई समस्या नही होती है ! अगर आप ओपन बोर्ड से पढाई करते है तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नही है ! भारत में ऐसे लाखो लोग है ! जो ओपन बोर्ड से पढाई कर रहे है ! आपको सिर्फ एक बात का ध्यान रखना है की आप जिस ओपन बोर्ड से पढाई कर रहे है ! वो ओपन बोर्ड सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त होना चाहिए ! और साथ ही साथ वो एक आर्गनाइज्ड ओपन बोर्ड होना चाहिए ! इस बोर्ड से पढाई करने के बाद आपको भविष्य में किसी भी प्रकार की कोई समस्या नही होती है ! इस बोर्ड से पढाई करने के बाद आप हर वो पढाई कर सकते है ! जो आप किसी अन्य बोर्ड से करने के बाद करते है ! और आप कही पर भी अपना नामांकन करवा सकते है !

NIOS Board में डायरेक्ट नामांकन करवा सकते है या नही ?

9th या 10th में फेल बच्चे NIOS Board में डायरेक्ट नामांकन आसानी  से करवा सकते है ! NIOS Board दुनिया के एकमात्र ऐसा ओपन बोर्ड है ! जो बाकी सभी बोर्ड के मुकाबले बराबर का हक़ रखता है ! और साथ ही  साथ ये 9th फेल विद्यार्थी को डायरेक्ट 10th में नामांकन देता है ! और  11th फेल विद्यार्थी को 12th में नामांकन देता है ! भारत में हर राज्य का अपना अलग ओपन बोर्ड होता है !  जो दुसरे बोर्ड के मुकाबले बराबर का हक रखता है !

NIOS Board की वैल्यू क्या है ?

NIOS Board  सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड है ! जैसे की सरकार ने CBSE Board को और अन्य बोर्ड को मान्यता दी हुयी है ! उसी तरह से सरकार ने NIOS Board  को मान्यता दी हुयी है ! भारत में कोई भी ऐसी संसथान नही है जो NIOS Board को लेने से मना कर दे ! NIOS Board से पढ़ने के बाद आप भारत में कही पर भी नामांकन करवा सकते है !

NIOS Board से पढ़े बच्चे को कौन मान्यता नही देता है ?

भारत में 4 से 5 ऐसे संस्थान है जो NIOS Board से पढ़े हुए बच्चे को नामांकन नही देता है ! जैसे Amity University, यह यूनिवर्सिटी NIOS Board  से 12th  किये बच्चे को डायरेक्ट नामांकन नही देता है ! इसके लिए आपको घबराने की जरूरत नही है ! इसके लिए आपको   एक परीक्षा को पास करना होता है !

तो आज हमने जाना की What is NIOS Board ? और उससे जुडी सारी जानकारियाँ ! अगर आपको ये अच्छा लगा तो शेयर जरुर करे ! अगर इसके बाद भी आपके पास कोई सवाल है to हमसे जरुर पूछे, हम आपकी हर संभव मदद करेंगे !