What is Pradhan Mantri Awas Yojana ? PM Awas Yojana Registration

Pradhan Mantri Awas Yojana के अन्तर्गत केन्द्र सरकार देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग , निम्न आय वर्ग के लोग तथा मध्यम आयवर्ग के लोग के लिए पक्के घर का उतम व्यवस्था है ! इस Pradhan Mantri Awas Yojana के तहत बहुत से गरीबों को रहने के लिए घर की व्यवस्था किया गया है !

आप इस आर्टिकल के माध्यम से pm awas yojna क्या है ? इसका क्या लाभ है ? इसका फायदा कौन कौन से वर्ग ले सकते है ? इसे कैसे अप्लाई किया जाता है ? इत्यादि

What is Pradhan Mantri Awas Yojana ?

Pradhan Mantri Awas Yojana
Pradhan Mantri Awas Yojana

भोजन, वस्त्र और घर को अक्सर जीवन में तीन सबसे महत्वपूर्ण चीजों के रूप में उद्धृत किया जाता है ! हालांकि, अचल संपत्ति के स्तर में हर समय वृद्धि के साथ, अधिकांश लोगों को तीसरी आवश्यकता – सुरक्षा को वहन करना बहुत मुश्किल लगता है ! यही कारण है कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने प्रधान मंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) कार्यक्रम की घोषणा की, जो समाज के सभी वर्गों के लिए किफायती आवास प्रदान करता है !

माननीय प्रधान मंत्री 2022 में देश की आजादी के 75 साल पूरे होने तक सभी के लिए आवास प्रदान करते हैं ! इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, केंद्र सरकार ने व्यापक मिशन प्रधान मंत्री आवास योजना – “सभी के लिए आवास (शहरी)” शुरू किया ! मिशन का उद्देश्य निम्नलिखित कार्यक्रम क्षेत्रों के माध्यम से झुग्गी-झोपड़ी में रहने वालों सहित शहरी गरीबों की आवास आवश्यकताओं को पूरा करना है:

  • In-situ Slum Redevelopment (ISSR)
  • Credit Linked Subsidy Scheme (CLSS)
  • Affordable Housing in Partnership (AHP)
  • Beneficiary-led Individual House Construction/ Enhancement (BLC-N/ BLC-E)

Benefits of P M Awas Yojana

हम सभी का सपना होता है कि हम अपना घर लें ! चाहे वह छोटा 1बीएचके हो या बंगला, एक घर सबसे अच्छी वित्तीय सुरक्षा है जो एक व्यक्ति के पास हो सकती है ! यह आपके और आपके परिवार के लिए एक सुरक्षित आश्रय प्रदान कर सकता है, आपके बच्चों के वित्तीय भविष्य की देखभाल कर सकता है, और विभिन्न प्रकार के ऋणों के लिए सुरक्षा प्रदान कर सकता है जब आपको सबसे अधिक नकदी की आवश्यकता होती है ! हालांकि, संपत्ति की कीमतें आसमान छूने के साथ, समाज के कुछ वर्ग ऐसे हैं जो घर के मालिक होने का सपना भी नहीं देख सकते हैं ! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अनुसार, “प्रधानमंत्री आवास योजना गरीबों के सपनों को साकार करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है !” आइए प्रधान मंत्री आवास योजना – सभी के लिए घर के लाभों पर एक नज़र डालें !

Targets Slum Rehabilitation

PMAY कार्यक्रम एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया कार्यक्रम है जो अंततः देश और अर्थव्यवस्था को लाभान्वित करेगा ! कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य झुग्गी बस्तियों में घरों को उखाड़ना और उन्हें “पक्के” या कंक्रीट के घरों से बदलना है, विशेष रूप से भारत के शहरी शहरों से, जो सकल घरेलू उत्पाद में महत्वपूर्ण योगदानकर्ता हैं ! गरीब पड़ोस के लिए इस स्थानीय पुनर्वास कार्यक्रम के साथ, सरकार झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वालों को आवासीय पड़ोस में औपचारिक शहरी बस्तियों का चयन करने और पर्यावरण के कारण मूल्यह्रास वाली भूमि का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहती है !

PM Awas Yojna All Housing

प्रधानमंत्री आवास योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसका उद्देश्य सभी को स्थायी आवास प्रदान करना है ! इस कार्यक्रम के तहत, सरकार भारत के कुछ प्रसिद्ध शहरी क्षेत्रों में 1 बीएचके की सस्ती कीमत पर 2 क्रोनर तक का निर्माण करने का इरादा रखती है ! महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और अन्य देशों में आवास निर्माण शुरू हो गया है ! भारत सरकार इन घरों के माध्यम से भारतीय लोगों के जीवन स्तर में सुधार और गरीबी उन्मूलन करना चाहती है !

Affordable Housing to Everyone

प्रधान मंत्री आवास योजना कार्यक्रम का उद्देश्य समाज के सभी स्तरों के लिए किफायती आवास प्रदान करना है ! यह लाभ बेघर आवेदकों और समाज के कुछ आय समूहों और क्षेत्रों से संबंधित है ! आवेदकों को विभिन्न समूहों में बांटा गया है जैसे ! बी कमजोर सामाजिक आर्थिक वर्ग (ईडब्ल्यूएस), निम्न आय वर्ग (एलआईजी), और मध्यम आय समूह (एमआईजी) ! मध्यम आय वर्ग को आय स्तरों के आधार पर आगे एमआईजी 1 और एमआईजी 2 में बांटा गया है ! इसमें अल्पसंख्यक जैसे कि नियोजित जाति के सदस्य, नियोजित जनजाति, अन्य अविकसित वर्ग, साथ ही महिलाएं और वरिष्ठ उम्मीदवार, विधवाएं और ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्य शामिल हैं !

Homes are provided at subsidized interest rates:

PMAY प्रणाली का मुख्य लाभ क्रेडिट से संबंधित सब्सिडी प्रणाली है ! संस्थागत ऋण प्रवाह को बढ़ाने के लिए, सरकार ने PMAY प्रणाली में ऋण-संबंधित सब्सिडी घटक पेश किया ! यह पात्र शहरी गरीबों (ईडब्ल्यूएस, एलआईजी, एमआईजी 1 और एमआईजी 2 के सदस्य) को बहुत कम ब्याज दरों पर खरीद या निर्माण के लिए गृह ऋण प्राप्त करने की अनुमति देता है ! ऐसे उधारकर्ता ब्याज भुगतान में उल्लेखनीय कमी प्राप्त कर सकते हैं !

उदाहरण के लिए, यदि उपरोक्त आय वर्ग के सदस्य होम लोन चुनते हैं, तो उनसे प्रति वर्ष 8.40% की ब्याज दर ली जाएगी ! 600,000 येन तक के ऋण के लिए, उसे अपनी पात्रता के अनुसार ब्याज सब्सिडी प्राप्त होती है ! लाभार्थी के ऋण खाते में क्रेडिट संस्थान के माध्यम से अग्रिम रूप से ब्याज सब्सिडी का भुगतान किया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप प्रभावी गृह ऋण और संतुलित मासिक ब्याज दर (ईएमआई) में कमी आती है ! यदि कोई व्यक्ति 600,000 यूरो से अधिक का गृह ऋण चुनता है, तो उसे 600,000,000 यूरो से अधिक की नियमित ब्याज दर का भुगतान करना होगा !

Pradhan Mantri Awas Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना का एक और बड़ा लाभ यह है कि यह महिलाओं को ऋण के लिए आवेदन करने और गृहस्वामी बनने के लिए प्रोत्साहित करती है ! सिस्टम स्कीम के अनुसार, यदि कोई विवाहित पुरुष ऋण के लिए आवेदन करता है, तो उसे अपनी पत्नी को ऋण के लिए आवेदक के रूप में पंजीकृत करना होगा, भले ही संपत्ति की खरीद के वित्तपोषण में उसकी कोई भूमिका न हो ! यह महिलाओं के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने के लिए किया जाता है, खासकर जब वे वृद्ध और विधवा हों !

The benefit of eco-friendly housing

प्रधानमंत्री आवास योजना कार्यक्रम के तहत घर बनाने के लिए जिम्मेदार बिल्डरों को पर्यावरण के अनुकूल निर्माण सामग्री और प्रौद्योगिकी का उपयोग करके घर बनाने का निर्देश दिया गया है ! इसके पीछे का उद्देश्य निर्माण स्थल के आसपास न्यूनतम पर्यावरणीय क्षति सुनिश्चित करना है, जिसमें वायु और ध्वनि प्रदूषण से होने वाले नुकसान भी शामिल हैं ! यथासंभव लंबे समय तक रीमॉडेलिंग या रीमॉडेलिंग से बचने के लिए घरों का निर्माण टिकाऊ, उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री से किया जाता है !