What is Share Market in Hindi ! By Rohit Kumar

इस दुनिया में पैसे कौन नही कमाना चाहता है , पैसा इन्सान की जरुरतो को पूरा करने के लिए बहुत ही जरुरी है ! अगर हमारे पास पैसा है तो हम अपने सपने को पूरा कर सकते है ! और अगर हमारे पास पैसा नही है तो हमारे सपने सपने बनकर ही रह जाते है ! इसलिए आज दुनिया में सभी लोग पैसो को बहुत ज्यादा अहमियत देते है , क्योकि पैसा है तभी आपके पास इज्जत है , घर है,  दौलत है , रिश्तेदार है और दोस्त है  सब कुछ है ! लेकिन ये बिल्कुल सच भी नही है की आप पैसे से सब कुछ खरीद सकते है ! बहुत कुछ खरीद सकते है लेकिन सब कुछ नही खरीद सकते है ! लेकिन इस बात से इंकार भी नही किया जा सकता है की पैसे की बहुत ज्यादा कीमत है ! 


  दुनिया में पैसे कमाने के बहुत सारे जरिये है , कुछ लोग नौकरी कर के पैसे कमाते है , और कुछ बिज़नस करके पैसे कमाते है ! और कुछ लोग दुकान से पैसे कमाते है और उन्ही में कुछ लोग ऐसे भी है जो अपने पैसे दावं पर लगाकर पैसे कमाते है ! पर ये कौन से ऐसी जगह पर दांव लगाते है और मुनाफा होता है और पैसे कमाए जाते है ! तो आज हम इसी के बारे में बताने वाले है , ये जगह से शेयर मार्किट, स्टॉक बाजार , जहां पर आप अपने पैसे दांव पर लगाकर कर के काफी सरे पैसे कमा कते है !  

What is Share Market in Hindi?

  शेयर मार्किट और स्टॉक मार्किट एक ऐसा मार्किट होता है , जहां पर बहुत सारी कम्पनी के शेयर ख़रीदे जाते है , और बेचे जाते है ! ये  एक ऐसी जगह होती है जहां पर इन्सान बहुत सारे पैसे कमा भी सकता है और बहुत सारे पैसे गवां भी सकता है ! किसी कम्पनी के शेयर खरीदने का मतलब है उस कम्पनी का हिस्सेदार बन जाना आप जितने पैसे के उस कम्पनी का शेयर खरीदते है उतने ही प्रतिशत के मालिक बन जाते है ! जिसका मतलब ये होता है की भविष्य में कम्पनी को कोई फायदा होता है कोई मुनाफा होता है तो वो फायदा और मुनाफा आपको भी होगा ! और अगर कम्पनी को भविष्य में कोई घाटा होता है कोई नुकसान होता है तो वो नुकसान वो घाटा आपको भी होगा !  और आप जितने पैसे लगाते है वो सारे पैसे डूब जाते है ! जिस तरह से शेयर मार्किट में स्टॉक मार्किट में पैसे कमाना बहुत ही आसन है ठीक उसी तरह से शेयर मार्किट में पैसे गवाना भी उतना ही आसान है ! क्योकि शेयर मार्किट में उतार – चढाव  बहुत तेजी से होता रहता है ! 

शेयर बाजार में शेयर कब खरीदना चाहिए ?

शेयर बाजार में शेयर खरीदने से पहले आप शेयर बाजार में आप अपना अनुभव आजमा लीजिये ! अपना जो तजुर्बा है उसे बढ़ा लीजये  की कब इसमे इन्वेस्ट करना चाहिए और कैसे इन्वेस्ट करना चाहिए ! कैसे कम्पनी में आपको अपने पैसे लगाने चाहिए तब जाकर आपको फायदा होगा ! इन सभी चीजों का पता और इसके बारे और जानकारी इकठ्ठी करे और इसके बाद ही आप शेयर बाजार से शेयर ख़रीदे ! 
शेयर मार्किट में किस कम्पनी का शेयर बढ़ा है या घटा है इसका पता लगने के लिए आप इकोनॉमिक्स टाइम्स जैसे न्यूज़ पेपर पढ़ सकते है या फिर आप NDTV Business News देख सकते है ! जहां से आपको शेयर मार्किट के बारे में स्टॉक मार्किट के बारे में बहुत सारी जानकारिया मिल जाती है ! ये बहुत जोखिमो से भरा हुआ बाजार है ! इसलिए आपको यहाँ तभी निवेश करना चाहिए जब आपको आर्थिक स्थिति बहुत ही अच्छी हो , ताकि अगर आपको कोई नुकसान होता है , तो आपको उस नुकसान से ज्यादा कोई फर्क ना पड़े !
या फिर आप ऐसा भी कर सकते है की शुरुआत में आप शेयर मार्किट में थोडा सा पैसा निवेश करे ताकि आगे जाकर आपको ज्यादा घाटा सहन ना करना पड़े ! जैसे – जैसे आप इस क्षेत्र में अपनी जानकरी बढ़ाते जायेंगे !वैसे – वैसे आप अपना निवेश भी बढ़ा सकते है ! 

शेयर बाजार में शेयर कैसे ख़रीदा जाता है ?

शेयर बाजार में आपको शेयर खरीदने के लिए सबसे पहले आपको एक डीमेट अकाउंटनाना होता है ! जिसेक दो तरीके होते है !  
सबसे पहला तरीका होता है आप किसी ब्रोकर के पास जाकर अपना डीमेट अकाउंट खुलवा सकते है ! डीमेट अकाउंट में आपके शेयर के पैसे रखे जाते है !  जिस तरह से हम किसी बैंक के अकाउंट में पैसे रखते है ! अगर आप शेयर बाजार में पैसे निवेश कर रहे है तो आपके पास डीमेट अकाउंट होना बहुत ही जरुरी होता है ! क्युकी कम्पनी को मुनाफा होने के बाद जो पैसे मिलते है वो सारे के सारे पैसे आपके डीमेट अकाउंट में ही जाते है ना की आपके बैंक अकाउंट में !डीमेट अकाउंट आपके सेविंग अकाउंट के साथ लिंक होकर रहता है ! और आप जब चाहे आपने डीमेट अकाउंट से सेविंग अकाउंट में पैसे ट्रान्सफर कर सकते है ! 
डीमेट अकाउंट बनाने के लिए आपका किसी भी बैंक में अकाउंट होना जरुरी होता है ! और आप प्रूफ के पैन कार्ड की कॉपी और आधार कार्ड की कॉपी  या फिर अपने पहचान पत्र लगा सकते है ! 
और दूसरा तरीका ये है की आप किसी बैंक में जाकर अपना डीमेट अकाउंट खुलवा सकते है ! लेकिन यदि आप किसी ब्रोकर के पास से अपना डीमेट अकाउंट खुलवायेंगे तो उसमे आपको ज्यादा फायदा होता है ! क्योकि आपका जो ब्रोकर होगा वो उसे अछ्छी तरीके से देखभाल करेगा ! और आपके निवेश के हिसाब से आपको अच्छी कम्पनी के बारे में बताता रहता है ! और आप उसमे अपना पैसा निवेश कर सकते है ! इसके लिए वो आपके कुछ सुविधा शुल्क भी लेते है ! 

शेयर कहाँ ख़रीदे और बेचे जाते है ?

शेयर खरीदने और बेचने के लिए जरुरत पड़ती है स्टॉक एक्सचेंज की , भारत में दो स्टॉक एक्सचेंज है 

  1. बाम्बे स्टॉक एक्सचेंज  ( BSE )
  2. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( NSE )

शेयर यही पर ख़रीदे और बेचे जाते है ! और जो ब्रोकर होते है वो इन्ही स्टॉक एक्सचेंज के मेम्बर होते है ! हम सिर्फ उन्ही के जरिये से शेयर स्टॉक एक्सचेंज में ट्रेंडिंग कर सकते है ! शेयर खरीद और बेच सकते है ! हम सीधे स्टॉक एक्सचेंज में जाकर कोई भी शेयर खरीद या बेच नही सकते है ! 

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आपने स्टॉक मार्किट , शेयर बाजार के बारे में बेसिक जानकारियाँ प्राप्त की है ! अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया तो हमे कमेंट करके जरुर बताये ! 

1 thought on “What is Share Market in Hindi ! By Rohit Kumar”

Comments are closed.