What is Thermocol |थेर्मोकोल क्या है| पूरी जानकारी हिन्दी में

“What is Thermocoal” दरअसल हमारी जिंदगी इन थेर्मोकोल से घिर चुकी है, एक प्रकार से यह हमारे रोजमर्रा के चीजो में शामिल हो गया है!

आपके खाने की प्लेट से लेकर पीने के कप तक सभी चीजे थेर्मोकोल की बनी हुयी है! यहा पर जितने भी खिलौने चिप्स के पैकेट सब कुछ थेर्मोकोल से बनाये गये है ! आज हम इसी के बारे में बात करने वाले है की थेर्मोकोल क्या है और ये किस किस काम में आते है!

What is Thermocol | थेर्मोकोल क्या है?

थेर्मोकोल एक प्रकार का प्लास्टिक होता है, यह पेट्रोलियम के कचरे से बनी होती है! पेट्रोलियम के कचरे को बहुत से केमिकल प्रोसेस (पोलिमरिजेशन) के बाद यह प्लास्टिक बनती है! ठीक इसी प्रकार से बना हुआ होता है हमारा थेर्मोकोल ! ये एक प्रकार के मिनरल्स से बनते है!

यह फोम की तरह होता है, जो छोटे- छोटे कणों से मिलकर बना होता है , इसमें लगभग 90% हवा भरी होती है! जिसके कारण यह बहुत हल्की होती है ! RGB Fan and 120mm Fan क्या है, और इसका क्या काम है?

यह मनुष्य के लिए बहुत हानिकारक होते है, इन्हें हम रीसायकल के जरिये दोबार इस्तेमाल कर सकते है लेकिन यह फिर भी वातावरण के लिए बहुत नुकसानदायक होते है !

यह जलने के बाद कार्बनडाई आक्साइड छोड़ता है जो हमारे लिए खतरनाक होता है ! अभी धीरे- धीरे इसके उपयोग पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है ! आने वाले दिनों में यह पूर्ण रूप से बंद हो सकता है!

Thermocol किस काम में आते है?

What is Thermocol
Thermocol से बनी एक डॉल्फिन की एक डिजाईन

इससे लगभग हम घिर चुके है, यह आपके खिलौने बनाने के काम में आता है, इससे आप कप, प्लेट, ग्लास, और कई प्रकार के डिजाईन बनाने के काम में लिया जाता है ! OnePlus TV 4K QLED Smart TV Review (Hindi me)

इसका इस्तेमाल हम बहुत से इलेक्ट्रिक वस्तु में भी करते है, खास कर इसका किसी भी भारी वस्तु के पैकिंग करने में करते है !

तो आज हमने जाना की थेर्मोकोल क्या होता है और इसे किस लिए इस्तेमाल किया जाता है, आप इसके इस्तेमाल को बहुत कम करे क्योकि इससे हमारे वातावरण को बहुत ज्यादा नुकसान पहुचंता है!