Wireless Charger कैसे काम करता है?

Wireless Charger के बारे में तो आप सब ने सुना ही होगा, और हो सकता है बहुत से लोग Wireless Charger का इस्तेमाल भी करते होगे ! लेकिन उन्हें यह नही पता होता है की यह काम कैसे करता है !

आज मार्किट में बहुत प्रकार के Charger है ,इसमें Normal Charger, High-Speed Charger और फिर आया Wireless Charger ! बहुत से लोगो को नही समझ में आता है की यह काम कैसे करता है, बिना किसी तार के करंट हमारे मोबाइल में कैसे पहुच रही है ! और आपका फ़ोन चार्ज कैसे हो रहा है !

तो इसको लेकर आपके मन में बहुत से सवाल होंगे, अगर आप को नही पता तो आज हम आपके इन्ही सवालों के जबाब देने वाले है और इससे जुडी हर जानकारी आपको देने वाले है की वायरलेस चार्जर काम कैसे करती है!

Wireless Charger काम कैसे करता है?

हम बात कर रहे थे की यह बिना किसी वायर के आपके फ़ोन में करंट कैसे प्रवाह करता है , यह आपको जादू के जैसा लगता होगा, लेकिन आपको बता दूँ की यह कोई जादू नही है ! यह हमारे Technology का कमाल है!

लेकिन यह कोई नया टेक्नोलॉजी नही है, इसका इस्तेमाल हम बहुत वर्षो से करते आ रहे है! इससे पहले यह हमारे ट्रांसफार्मर में इसका इस्तेमाल किया जाता था ! चाहे वो किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में लगा हो सब में यह टेक्नोलॉजी काम करती थी !

Wireless Charger

ट्रांसफार्मर में 2 क्वायल की बाइंडिंग की जाती है लेकिन उन दोनों बाइंडिंग के बीच में कोई भी कनेक्शन नही जुड़ा होता है , लेकिन फिर भी एक दुसरे में करंट का प्रवाह कर देते है! ऐसा इसलिए होता है क्योकि जब उनके बीच में करंट दिया जाता है तो वे एक चुम्बकीये क्षेत्र का निर्माण करते है और इसी कारण से एक तार से दुसरे तार के बीच में करंट प्रवाह होता है!

ठीक इसी प्रकार से हमारा पंखा भी काम करता है , जब उन्हें बिजली का करंट दिया जाता है तो वे करंट का प्रवाह करते है और वे एक चुम्बकीये क्षेत्र का निर्माण करते है , जिससे पंखे का आर्मेचर पंखे को घुमाने लगता है! वो भी कुछ हद इसी तकनीक पर बना है!

यह किस तरह से काम करता है आप ऊपर के इस विडियो में देख सकते है ! यहा पर Primary और Secondary दो वायर है लपेटे गये है और जब चुम्बकीये क्षेत्र का निर्माण होता है तो इलेक्ट्रान प्राइमरी से निकलकर सेकेंडरी में चले जाते है ! यह उनके वोल्टेज पर निर्भर करता है !

Mobile Wireless Charger Concept

तो आपको समझ में आ गया होगा की किस तरह से हमारा Mobile Wireless Charger काम करता है !

Mobile Wireless Charger Concept

अगर हम भी इसे चित्र के माध्यम से समझे तो यहा पर नीचे में जो Plate रखा गया है उसे हम Primary और अपने Phone को हम Secondary वायर मान लेते है ! नीचे वाले प्लेट में High-Frequency Magnetic Field बनाता है और हमारे Phone में उसका Reciver होता है वो Current को Observe करता है !

इस तकनीक के कारण हमारा Phone बिना किस वायर के चार्ज होने लगता है ! हम उम्मीद करते है की आपको यह तकनीक समझ में आ गयी होगी की हमारा Mobile Wireless Charger कैसे काम करता है!

यह सबसे पहले Palm Smartphone के अंदर आया था, आपको यही लगता होगा की इसे सैमसंग और एप्पल ने लाया है, लेकिन ऐसा नही है सबसे आज से लगभग 10 से 15 साल पहले ही यह स्मार्टफोन के अंदर आ चुके थे !

तो दोस्तों अब आपको आसानी से समझ में आ गया होगा को हमारा Wireless Technology कैसे काम करता है ! अगर आप सभी को यह आर्टिकल पसदं आया तो इसे अपने मित्रो के साथ जरुर शेयर करे ! और Hindi Gyan आप सभी के लिए ऐसे हीऔर भी लेख रोजाना लेकर आता रहेगा !