World Top 10 Mobile Company Name List All Time

World Top 10 Mobile Company Name List का टाइटल देखकर लगता है की वो कौन सी कंपनी है जो top पर होगी ! दोस्तों यह स्मार्टफोन की दुनिया के बादशाह है ! इनके दम पर पुरे विश्व में सबके हाथ में स्मार्टफ़ोन है ! तो आइये देखते है की इस लिस्ट में कौन – कौन शामिल है !

World Top 10 Mobile Company Name List

World Top 10 Mobile Company

एक आदमी के जीवन में स्मार्टफोन ही एक ऐसा गैजेट्स है जो इतनी आसनी से इतने लोगो तक पहुच बना चूका है , इसमें बहुत सी छोटी बड़ी कंपनी का हाथ है ! लेकिन आज हम आपके साथ कुछ बड़ी कंपनी के बारे में बताने वाले है World Top 10 Mobile Company Name List के बारे में बताने वाले है !

उससे पहले दोस्तों बता दूँ की ये जो लिस्ट है वो उनकी पॉपुलैरिटी के दम पर नही बल्कि उनेक Market Share के वजह से लिस्ट में रखा गया , और किस कम्पनी का स्मार्टफोन सबसे ज्यादा बिकता है , ! उसके दम पर यह World Top 10 Mobile Company Name List बनाई गयी है ! यह लिस्ट नीचे से ऊपर है यानी की 10 से लेकर 1 है !

1. HTC

स्मार्टफोन की दुनिया में इस कम्पनी का बहुत बड़ा हाथ है ! लेकिन अब यह कम्पनी का मार्किट value काफी गिर गया है , इंडिया में इसकी value बिल्कुल ना के बराबर रह गयी है ! बात करे इसके मार्किट शेयर की तो अब यह 1 % के आस पास आ गयी है !

2. Nokia

दोस्तों यह कम्पनी के फ़ोन बहुत ही पॉपुलर होते थे , लेकिन दोस्तों इसने अपनी पहचान धीरे – धीरे खो दी है ! एक ज़माने में सिर्फ इस कम्पनी के स्मार्टफोन ही बिकते थे ! हमारे घर पर भी सबसे पहला ख़रीदे जाना वाला फ़ोन nokia का ही था !

इसने बाद में कुछ Window Phone निकाले जो मार्किट में आये और बिके भी , लेकिन एंड्राइड स्मार्टफोन के आने के बाद इसकी वैल्यू ख़त्म हो गयी और इसके शेयर गिर कर अब 5 % तक रह गये है !

3. LG

दोस्तों इस कम्पनी की पहचान स्मार्टफोन से नही है , लेकिन दोस्तों यह भी स्मार्टफोन बनाती है ! ,इसकी असली पहचान इसके इलेक्ट्रॉनिक सामानों से है , जैसे इसके TV , Freej , AC इत्यादि से है !

इसके स्मार्टफोन भी कुछ समय के पॉपुलर हुए थे , लेकिन यह स्मार्टफोन के बाजार में अपनी पहचान नही बना पाई ! वैसे इसके मार्किट शेयर की बात हम नही कर कर रहे है लेकिन इसका शेयर मार्किट काफी मजबूत है , भले यह कम्पनी स्मार्टफोन ना बेच पाए लेकिन और भी चीजे बेच रही है !

4. Motorola

दोस्तों नंबर 1 है motorola , यह जानकर आप चौक गये होंगे , जी हां दोस्तों यह कंपनी नंबर 1 है , या एक अमेरिकन मल्टीनेशनल कंपनी है ! दोस्तों भले इस इसका फ़ोन इंडिया में उतना ना बिकता हो लेकिन दोस्तों इसका मार्किट शेयर अभी इसका ही ज्यादा है ! यह ऑनलाइन से ज्यादा इसके स्मार्टफोन ऑफलाइन उपलब्ध है और बिकते भी है !

यह कंपनी बनी 25 September 1928 को , इसके खोजकर्ता थे Paul GalvinJoseph Galvin ! दोस्तों देखा जाए तो ये ज्यादा दिन तक इस पायदान पर नही बनी रह सकती है क्योकि यह दिन पर दिन अपनी क्वालिटी और शेयर खोते हुए जा रही है ! इसे चाहिए की कुछ ऐसे स्मार्टफोन लांच किये जाए जो लोगो को पसंद आये और वो ऑनलाइन सेल्लिंग को बढ़ा सकते , क्योकि आजकल सबसे ज्यादा ऑनलाइन स्मार्टफोन सेल होते है !

5. VIVO

विवो एक चाइना की कंपनी है , इसका मार्किट में लगभग 6.5 % शेयर की हिस्सेदारी है , भले यह कंपनी पुरे विश्व में 6 नंबर पर है लेकिन यह इंडिया में नंबर 3 पर आती है ! और यह पिछले कुछ सालो में बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हुआ है , यह अपने सेल्फी कैमरे की वजह से मार्किट में जगह बनाई है ! सबसे पहले विवो फ़ोन में ही पॉपअप कैमरे को लाया था अपने फ़ोन में ! और साथ में सबसे पहला डिस्प्ले के अंदर जो फिंगरप्रिंट आया था वो भी विवो ही लेकर आया था !

साथ में दोस्तों यह भारतीय मार्किट में छायी हुयी है ! और दोस्तों आपको ये जानकर हैरानी होगी की 25 से 30 हजार के बीच में जो कंपनी सबसे ज्यादा स्मार्टफोन बेच रही है वो कंपनी विवो ही है ! और वो दुनिया में भी अपने स्मार्टफोन को बेच रही है और धीरे – धीरे और भी पॉपुलर होती जा रही है !

6. Xiaomi

दोस्तों Xiaomi का जो ग्लोबल मार्किट शेयर है वो है 7 % है , अगर देखा जाए तो यह भारत में नंबर 1 है , लेकिन यह चाइना में नंबर 1 पर नही है ! यह कंपनी सबसे ज्यादा फोन इंडिया के अंदर में बेच रहे है को अपने Redmi Brand के अंदर वो अपना स्मार्टफोन को बेच रही है और यह पिछले साल poco f1 जो फ़ोन लायी थी वो 20 हजार के रेंज में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन बना था !

यह एक चाइना की कम्पनी है जो स्मार्टफोन के साथ कई तरीके के इलेक्ट्रॉनिक्स समान भी बनती है ! और उसे पुरे विश्व भर के बाजार में बेचती है ! यह कम्पनी इंडिया के साथ साथ यूरोप कंट्री में सबसे तेजी से आगे बढ़ रही है , लेकिन अभी भी यह कम्पनी बहुत से देशो में नही पहुच पायी है ! जैसे USA ,

7. Oppo

दोस्तों अगर हम ओप्पो ब्रांड की बात करे तो यह काफी पुराना ब्रांड है और काफी समय से ये स्मार्टफ़ोन बना रहा है ! इस कम्पनी के स्मार्टफोन काफी ज्यादा पॉपुलर है , देखा जाए तो यह चाइना में बहुत पॉपुलर है , इसका जो मार्किट शेयर है वो है 8 % ! यह यूरोपियन कंट्री में भी सबसे ज्यादा पॉपुलर है , और साथ में इंडिया में तो पॉपुलर है ही !

यह भी एक चाइना की कम्पनी है जिसे टोनी चेन ने 2004 में शुरू किया था ! इसमें अभी फिलहाल में अपना नया फोन ओप्पो रेडो भी लांच किया है जो 5G फ़ोन है ! ओप्पो हमेशा कुछ नये नये टेक्नोलॉजी को लाती रहती है , जिससे उनके फ़ोन और भी ज्यादा पॉपुलर होते है ! यह भी कैमरा स्मार्टफोन बनाती है , जी भारतीयों के बीच में अच्छा खासा जगह बना लेती है !

8. Huawei

दोस्तों आपने सोचा भी नही होगा की इस कम्पनी के स्मार्टफोन इतने ज्यादा बिकते है की यह कंपनी हमारे लिस्ट में शामिल हो सकती थी ! इसका ही ब्रांड है honor जिसका स्मार्टफोन दोस्तों हम सब इस्तेमाल करते है ! दोस्तों वैसे मैंने भी इस कम्पनी के फ़ोन को इस्तेमाल किया है जो की काफी अच्छा है !

यह कम्पनी चाइना में बहुत ही पॉपुलर कम्पनी है , और चाइना में जो सबसे ज्यादा स्मार्टफोन बिकते है ना वो भी Huawei के ही है ! इसका ग्लोबली तौर पर इसका मार्किट शेयर 15 % है ! यह कम्पनी दुनिया भर में अपने स्मार्टफोन बेचती है , और यह भारत में भी काफी ज्यादा पॉपुलर है ! अभी हाल में Google ने इसे अपना सपोर्ट नही देने की बात की थी , जिसके बाद ये कंपनी ने अपना खुद का OS बनाया था ! लेकिन अभी Google ने फिर से बैन हटा दिया है , और अब इसे Google Support मिलने लगेगा !

दोस्तों यह एक प्रीमियम स्मार्टफोन कम्पनी है , जो टक्कर लेती है सीधे एप्पल और सैमसंग जैसी कंपनियों से , यह कम्पनी कम प्राइस में ज्यादा अच्छे फ़ोन बनती है , यह ज्यादातर अपना फोन यूरोप कंट्री में बेचती है !

9. Apple

इस कम्पनी के बारे में कौन नही जानता है , और इसके ब्रांड value के बारे में कौन नही जानता है ! बात करे तो दोस्तों यह कम्पनी पिछले साल नंबर 3 पर चली गयी थी , लेकिन वो फिर से इस साल नंबर 2 पर आ चुकी है ! यह हमारे World Top 10 Mobile Company Name List में 3 तीसरे नंबर पर होती , लेकिन Google के बैन के बाद Huawei के Share कुछ गिर गये थे !

इस कम्पनी के पिछले साल कुछ स्मार्टफोन आये थे जो की काफी महंगे थे , लेकिन उन्होंने बाद में उसके प्राइस में गिरावट कर दी तो उसके बाद उसकी बिक्री बढ़ गयी और उसका कुल मार्किट शेयर हो गया 17 % ! दोस्तों इस कम्पनी के बारे में और ज्यादा बताने की जरूरत नही है ! क्योकि जिसके आस एप्पल का प्रोडक्ट हो उसकी value खुद बढ़ जाती है !

10. Samsung

यह स्मार्टफोन की दुनिया का किंग है ! यह पुरे विश्व में सबसे ज्यादा अपने स्मार्टफोन बेचती है ! इसका कोई प्राइस सेगमेंट हो सब में यह सबसे ज्यादा स्मार्टफोन बेचती है , चाहे वो 10 हजार से 20 हजार के बीच हो यह फिर 50 हजार लाख रूपये की बात हो , वो सबमे आगे है !

इसकी Galaxy Series सबसे ज्यादा बिकती है , या फिर कहे की यह कम्पनी सिर्फ बेचने के लिए गैलेक्सी सीरीज को बनाती है , चाहे गाव की बात हो या शहर की आपको हर जगह पर सैमसंग के स्मार्टफोन देखने को मिल जायेगा ! इसके बाद दोस्तों अभी कुछ महीनो पहले उन्होंने M Series लायी है , जो की काफी ज्यादा सफल रही और उन्होंने अभी तक 2 मिलियन unit से ज्यादा स्मार्टफोन बेच दिए है ! सैमसंग वो पहली कम्पनी है जिसमे 5G को लाया !

और दोस्तों यह पहला स्मार्टफोन कम्पनी है जिसने फोल्डेबल फ़ोन लांच किया , लेकिन वो उतना ज्यादा पॉपुलर नही हो पाया ! यह कम्पनी काफी तेजी से आगे बढ़ रही है और नये नये स्मार्टफोन ला रही है ! ये अपनी ब्रांड value के करना नंबर 1 पर बनी है और देखते है की कितने दिनों तक यह अपना पायदान बनाये रखती है ! और दोस्तों यह कम्पनी हमारे World Top 10 Mobile Company Name List में नंबर पर है

तो दोस्तों आज हमने जाना World Top 10 Mobile Company Name List के बारे में , दोस्तों आप कौन से कम्पनी के स्मार्ट को इस्तेमाल करते है उसके बारे में हमें कमेंट करके जरुर बताये ! और कैसी लगी हमारी यह World Top 10 Mobile Company Name List वो भी जरुर बताये !

Leave a Comment