World’s Fastest supercomputer in India [Hindi]

भारत के पास दुनिया का सबसे पावरफुल supercomputer आ चूका है, जो AI बेस्ड कंप्यूटर है! यह जोधपुर स्थित भारतीय औद्योगीक संस्थान यानी की IIT के अंदर लगा हुआ है ! और इसका मॉडल नंबर है NIVIDIA DGX-2 है ! ऐसा नही है की भारत के पास कोई सुपर कंप्यूटर नही है! लेकिन जो है वो इसका LOWER VERSION है! इस सुपर कंप्यूटर को भारत में अमेरिका के साथ साझा किया हुआ है , ये दोनों देश मिलकर इस सुपर कंप्यूटर को चलाने वाले है! इसे दोनों 2 साल तक एक साथ चलाएगी !

क्यों है यह दुनिया का सबसे तेज कंप्यूटर ?

आपके मन में भी यह सवाल आता होगा की, इस कंप्यूटर के अंदर ऐसा क्या है की यह दुनिया की सबसे Fast supercomputer माना जाता है! अगर हम इसके Ram के बारे में बात करे तो इसके अंदर आपको 512 GB की Ram मिलती है! जो हमारे नार्मल कंप्यूटर में 2 से 8 GB तक के Ram लगे होते है! और फिर भी आपको आपका कंप्यूटर बहुत तेज काम करता है !

हम इसके Graphics Card की बात करे तो इसके अंदर में 32 GB के 16 Graphics Card लगे हुए है! तो आप इससे समझ सकते है की यह कितना पावरफुल कंप्यूटर है! इसके अंदर में आपको 30 TB का मिलता है! इसे इसके क्षमता के हिसाब से बढाया या घटाया जा सकता है! इसकी बिजली खपत की बात करे तो इसकी खपत 10 किलोवाट है, जो की एक सामान्य कंप्यूटर 100 से 200 वाट ले बीच में बिजली खपत करते है !

अगर आप इसे खरीदना चाहते है तो आपको इसके 2.5 करोड़ रूपये देने होंगे ! यानी इसकी कीमत 2.5 करोड़ रूपये है! अगर हम पहले वाले कंप्यूटर और इस कंप्यूटर की तुलना करे तो, जिस काम को पहले वाला सुपर कंप्यूटर काम को 15 दिन में करता था, उस काम को यह कंप्यूटर 1 दिन से भी कम समय में कर देगा ! आने वाले दिनों में आपको इससे भी बेहतरीन कंप्यूटर देखने को मिलेगा !