You Can Win Pdf Download

You Can Win Pdf

You Can Win Pdf आज हम आपको देने वाले है, जिसे शिव खेरा जी ने लिखा है, यह किताब आप सभी को जरुर पढनी चाहिए, अगर आप अभी 18 साल से कम उम्र के है तो यह किताब आप सभी को जरुर पढनी चाहिए ! हो सकता है यह किताब आप सभी जिंदगी को बदलने वाली किताब हो सकती है! अगर आप सभी ने अभी तक इसे नही पढ़ा है, तो मैं आप सभी को You Can Win Pdf Book उपलब्ध करा रहा हूँ, जिसकी मदद से आप अपने फ़ोन और कंप्यूटर में आसानी से पढ़ सकते है!

Shiv Khera के बारे में

उनकी जिंदगी की शुरुआत बहुत मामूली सी थी, लेकिन उनकी परिवरिश बहुत ही अच्छी थी! इनके पिता जी के पास कोयले के माइनिंग थी, जिसे आप कोयले की खदान भी कह सकते है! बाद में जाकर वह कोयले की खदान सरकार के अधीन हो गयी, जिसके बाद इनके परिवार की आर्थिक स्थिति और भी ज्यादा गंभीर हो गयी !

इसके बाद शिव खेरा जी जिंदगी में संघर्ष बहुत ही ज्यादा बढ़ गई ! उन्होंने अपने काम की जो शुरुआत की वो किसी बड़े से काम से नही शुरू किया बल्कि उन्होंने छोटे स्तर से काम करना शुरू किया ! उसके बाद भी इनकी जिंदगी में बहुत संघर्ष भरा रहा ही! उन्होंने बाद में सेल्स के काम को चुना लेकिन उन्हें बाद में लगा की उनसे सेल्स हो नही रही है! और यह बहुत मुश्किल काम है, और उनके ऊपर उनके बॉस का भी दबाब रहता था !

इसके बाद उन्होंने फैसला की उन्हें जिंदगी में कुछ ऐसा करना है, जिससे वो अपनी जिंदगी खुलकर जी सके ! उसके बाद उन्होंने बहुत सारे चीजो के बारे में सीखा और अनुभव को प्राप्त किया, इसके बारे में आपको इस किताब को पढने के बाद ही पता चलेगा !

उन्होंने अपने उन सभी अनुभव को You Can Win किताब के अंदर बहुत ही अच्छी तरीके से बताया है! यह थी शिव खेरा के बारे में! लेकिन आप और हम इस किताब से क्या सीख सकते है उसके बारे में भी हम सभी को जरुर जानना चाहिए !

You Can Win से क्या सीख सकते है

आप जब भी कोई किताब पढ़ते है तो आप उस किताब से जरुर कुछ ना कुछ सीखते है, वैसे ही आप भी जब इस किताब को पढेंगे तो आपको भी बहुत से नई चीजे सीखने को मिलेगी ! मैंने आपको इस किताब से कुछ महत्वपूर्ण चीजे निकाली है, जिसे आप सभी को जरुर सीखना चाहिए !

Learning

सबसे पहले आपको लर्निंग सीखना चाहिए ! इसमें आप कूछ भी और कोई भी किताब पढने की आदत डालनी चाहिए ! इससे आप हमेशा कुछ नया सीखेंगे, इससे आपके जिंदगी में बहुत ज्यादा फर्क पड़ता है! आप जितने भी बड़े सफल व्यक्ति के बारे में पढेंगे तो आपको पता चलेगा, की उन्हें अभी तक पढने का शौक है, वह हमेशा नई नई किताबे पढ़ते रहते है! इसलिए आपको हमेशा लर्न करते रहेना चाहिए! इससे आपके साथ हमेशा कुछ नया अनुभव जुड़ता जायेगा !

आप कोई बिज़नस बुक पढ़े, कोई उपन्यास पढ़े या फिर आप कोई कहानी पढ़े, इससे आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा, जैसे आप कोई बिज़नस शुरू करना चाहते है, तो आप बिज़नस बुक को पढ़िए, इससे आपको पता चलेगा की एक छोटे से बिज़नस को कैसे बड़ा किया जाता है, और उन्हें क्या क्या गलतियाँ नही करना चाहिए ! इससे आपका बहुत सारा समय और पैसा बचता है!

Consistent Focus

आप तभी सफल बनते है जब आप अपने तय किये लक्ष्य को प्राप्त कर लेते है! जब गुरु द्रोणाचार्य में अपने शिष्यों से पूछा की तुम्हे पेड़ पर क्या दिखा रहा है, तब सारे शिष्य बोलते है, उन्हें पेड़ पर पत्ते, डालियाँ, चिड़िया इत्यादि दिख रहा है, लेकिन जब गुरु अपने शिष्य अर्जुन से पूछते है तो वे बोलते है की उन्हें सिर्फ चिड़िया की आँख दिख रही है, जिसे सभी शिष्यों लो लक्ष्य भेदन करना था !

वैसे ही जब आपको किसी लक्ष्य की तलाश है तो आप अपना फोकस सिर्फ अपने लक्ष्य पर रखे, जैसे ही आप अपने लक्ष्य से भटकेंगे, वैसे ही आप अपने लक्ष्य से और दूर होते चले जायेंगे ! इसलिए आपको अपने जिंदगी में अपने लक्ष्य पर हमेशा फोकस रखना चाहिए, तभी आप एक जीत सकते है!

Keep Your Self Busy

यह सबसे ज्यादा जरुरी है की आप अपने आप को हमेशा बिजी रखे, वैसे भी कहा गया है की “खाली मन शैतान का घर” ! ठीक उसी तरह देखिये आप जब बिजी होते है तो आप हमेशा खुश रहते है, लेकिन जैसे ही आप खाली हो जाते है तो आपको बहुत सारी बुरी आदते लग जाती है !

आप अपने खाली समय में जुआ खेलेंगे, शराब पीयेंगे, अपने फ़ोन पर फालतू के समय को बरबाद करेंगे, इसलिए आप अपने को सही कामो में बिजी रखे, इससे आप हमेशा खुश रहेंगे, आपके सारे काम सही समय पर हो जायेंगे, और आपको किसी भी बुरी चीज की आदत नही लगेगी !

इसलिए आप कभी भी खाली मत बैठे और अपने बच्चो को भी खाली मत बैठने दो, अगर आपके बच्चे खाली रहेंगे तो वह जरुर गलत संगत में या गलत चीजो का शौक पाल लेते है, जो आगे जाकर उनके लिए सबसे बड़ी परेशानी का कारण बन जाती है !

Bread and Butter

यह टाइटल आपको कम समझ में आ रहा होगा, मेरे कहने का तात्पर्य यह है, की हम जिसके साथ जैसा करते है उसके साथ वैसा ही होता है! जैसे आप इस कहानी से समझ सकते है! एक बनिया के यहाँ से एक किसान हमेशा चीनी खरीदता था, एक बार बनिए हो 1 किलो घी की जरुरत होती है, तो वह उस किसान के घर से घी को खरीद लेता है! जब बनिया अपने घर उसे तौलता है तो उसका वजन 1 किलो से बहुत कम होता है, इसपर बनिया किसान को कोर्ट ले जाता है, जब जज किसान से पूछता है उसने ऐसा क्यों किया! तब किसान बोलता है की हुजुर हमारे घर पर तौलने की बटखरा नही तो मैंने बनिए के यहाँ से 1 किलो चीनी लेकर आया था, उसी के बराबर मैंने घी तौल दी !

इससे एक बात हमें समझ में आती है की हम दुसरो के साथ जैसा करते है, वैसा ही हमारे साथ भी एक दिन होता है! इसलिए आप कभी भी किसी के साथ बेईमानी ना करे और ना ही किसी के साथ कोई धोखा करे !

Internal Motivation

यह आपके लिए सबसे जरुरी है की आप जब तक मोटीवेट नहो होंगे तब तक आपको कोई भी काम करने में मन नही लगता है, बहुत सारे लोग मोटिवेशन के लिए बहुत सारी विडियो को देखते है! बहुत बार आप किसी मोटिवेशनल विडियो को देखते है या सुनते है, इसे देखकर आप मोटीवेट होते है! लेकिन आप कुछ देर के बाद या कुछ दिन के बाद डीमोटीवेट हो जात्ते है!

आप जब भी कोई काम करे तो आप हमेशा यह देखे की आपने जो काम समाप्त किया है क्या उससे आपको संतुष्टि मिली है, अगर संतुष्टि मिलती है तो आप अपने अगले काम को करने के लिए मोटीवेट होते है! इसलिए आप कभी भी किसी बाहरी मोटिवेशन के चक्कर में मत पड़े, आप हमेशा यह देखे की आप जो काम कर रहे है, उससे आपको संतुष्टि मिल रही है या नही!

You Can Win Pdf Download

आप You Can Win किताब को आप नीचे दिए गये Download Button पर Click करके Download कर सकते है!

Book NameYou Can Win
QualityExcellent
FormatPDF
AuthorShiv Khera
Size

निष्कर्ष –

हमने आपको You Can Win बुक के बारे में विस्तार से बताया और इसमें आपको क्या क्या सीखने को मिलेगा, उसके बारे में आपको बताया, लेकिन अगर आप विस्तार से जानना चाहते है तो आपको यह बुक पढनी पड़ेगी ! इसके लिए मैंने आप सभी के लिए You Can Win Pdf भी उपलब्ध करवा दिया है!

अगर आपको लगता है की आपके जिंदगी की कोई कीमत नही है कोई महत्व नही है तो आपको एक बार इस किताब को जरुर पढना चाहिए, इसे पढने के बाद यह आपकी जिंदगी को बदल देगा, आपको जीने की कला को सीखा देगा ! यह आपके जिंदगी के लिए सबसे मत्वपूर्ण भागो और किताबो में से एक है जिसे आप सभी को जानना बहुत जरुरी है!

डिस्क्लेमर:- हिंदी ज्ञान किसी भी पीडीऍफ़ फाइल पर मालिकाना हक़ नही रखता है, हमने सारे पीडीऍफ़ को सिर्फ शिक्षा के उद्देश्य से यहा पर दिया है, अगर किसी को भी कोई आपत्ति है, तो वह मुझसे ईमेल [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है! हम इस पर तुरंत कोई निर्णय लेंगे!

7 thoughts on “You Can Win Pdf Download”

Leave a Comment