Zincovit Tablet Uses, Side-Effects, Price in Hindi

Zincovit Tablet का उपयोग किस अवस्था में किया जाता है और Zincovit Tablet के क्या फायदे हैं और यह भी डिस्कस करेंगे कि Zincovit Tablet का कैसे लेना चाहिए कितने रोज में लेना चाहिए और Zincovit Tablet से क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं !

Zincovit Tablet

Zincovit क्या है ?

जिंकोवित टेबलेट मल्टीविटामिन मल्टीमिनरल और नेचरल एक्स्टेट किया गया एक दवा है जिसका उपयोग शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए किया जाता है !

Zincovit Tablet आपके शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है अगर आप का इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है , तो आपको कोई बीमारी आसानी से बीमार नहीं कर पाएगी Zincovit Tablet आपकी भूख को बढ़ाता है ! और आपके शरीर के Oral health को अच्छा बनाते हैं जिन लोगों के शरीर में थकान की समस्या रहती है ! Zincovit Tablet उन लोगों में थकान को दूर करके एनर्जी को बढ़ाती है अगर आपके शरीर में किसी बीमारी की वजह से कमजोरी आ गई है ! तो जिंकोविट रिकवरी प्रोसेस को तेज कर देते हैं जिनके अंदर zinc होता है जो मुंहासे को रोकने में मदद करता है !

Zincovit Composition

Composition के बारे में जो कि सारी प्रॉब्लम को सॉल्व करने में काफी मुश्किल होता है ! जैसे कि विटामिन सी विटामिन B3 विटामिन ए विटामिन बी विटामिन B12 विटामिन बी विटामिन बी सिक्स विटामिन ए विटामिन D3 विटामिन B12 इत्यादि से बना ये मेडिसिन है !


विटामिन C जिसे स्कर्विक एसिड भी कहा जाता है यह स्कीम से जुड़ी प्रॉब्लम को दूर करता है ,स्किन एलर्जी जैसी समस्याओं को दूर करता है ! इसके अलावा विटामिन B3 जिसे नियोसिनामाइट भी कहा जाता है ये स्क्रीन को साफ करता है !

Zincovit Tablet Uses

  • ज़िंकोविट टेबलेट का उपयोग कमजोरी और थकान की समस्या को दूर करने के लिए किया जाता है !
  • ज़िंकोविट टेबलेट का प्रयोग पोषक तत्व ग्रहण करने के लिए किया जाता है !, क्योंकि यह मल्टी विटामिन से युक्त टेबलेट है !
  • कोई भी सर्जरी या ओपरेसन के बाद चिकिस्तक दवा लेने की सलाह दिया जाता है !
  • महिलायों को गर्भावस्था में विकास के लिए इस टेबलेट का प्रयोग किया जाता है !
  • ज़िंकोविट टेबलेट का प्रयोग दस्त जैसी समस्या के उपचार में होता है !
  • ज़िंकोविट टेबलेट का प्रयोग विटामिन या जिंक की कमी होने पर किया जाता है !
  • ज़िंकोविट टेबलेट का प्रयोग आँखों की समस्या के लिए किया जाता है !
  • ज़िंकोविट टेबलेट का प्रयोग त्वचा से जुडी समस्या के लिए किया जाता है !
  • ज़िंकोविट टेबलेट का प्रयोग हड्डियाँ मजबूत करने के लिए किया जाता है !
  • ज़िंकोविट टेबलेट का प्रयोग भूख में कमी होने व वजन कम होनेकिया जाता है !

How to Use Zincovit Tablet

ज़िंकोविट टेबलेट स्वाद में काफी कड़वा होता है इसीलिए टेबलेट को पूरा निगल लिया जाना चाहिए ! पेट में जाकर ये घुल जाता है ! क्योकि ज़िंकोविट टेबलेट पेट में पानी में घुलनशील होती है, निगलने पर दवा सबसे अच्छा परिणाम देती है ! खाना खाने के बाद एक जिंकविट टैबलेट ले सकते हैं !

Zincovit Tablet Side-Effects in Hindi

Zincovit Tablet से ज्यादा कुछ Side-Effects नहीं होता है, लेकिन आप डोज से ज्यादा खुराक लेंगे तो शरीर पर कुछ Side-Effects हो सकते हैं ! जैसे – पेशाब की समस्या होने लगता है , खुजली होने लगता है , मुंह सूखने लगता है , सोने में कठिनाई होने लगता है , दिल की धड़कन तेजहोने लगता है , कमजोरी व थकान महसूस होने लगता है , गर्मी होने लगता है , पथरी का जोखिमहोने लगता है , गले में सूजन होने लगता है , मांसपेशियो में कमजोरी महसूस होने लगता है , जोड़ो में दर्द होने लगता है , , होठो व चेहरे पर सूजन नजर आने लगता है , खांसी होने लगता है , अधिक पेशाब होने लगता है , जी मिचलाना व घबराने लगता है , एलर्जी होने लगता है आदि हैं !