2019 में ये क्या ? पूरी जिंदगी में हमे ये नही करना चाहिए ?

कुछ ऐसी चीज़े होती है जो हमें जिन्दगी में कभी ना कभी जरुर करनी चाहिए ! और इसकी लिस्ट भी बहुत लम्बी है ! पर आज हम इस नये साल के शुरुआत में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने वाले है जो हमे जिंदगी में एक बार भी नही करनी चाहिए ! इसे कभी Try भी नही करना चाहिये !


जिंदगी में हमे ये नही करना चाहिए !

  • लाइफ में कभी भी ड्रग्स नही लेना चाहिए ! एक बार ड्रग्स लेने से होगा क्या ? जब हम एक बार ड्रग्स लेते है तब वो हमारे दिमाग के साथ जाकर खेलता है, हम एक ऐसी दुनिया में चले जाते है , जहा लगता है इससे परफेक्ट कुछ और नही हो सकता है ! और हमे इसकी आदत लग जाती है ! इसलिए हमें जिंदगी में एक बार भी ड्रग्स नही लेना चाहिए !
  • बहुत सारे लोगो को आपने ये तो जरुर सुना होगा की मैंने उस समय पर आत्महत्या करने की कोशिश की थी ! साधारण तरीके से ये बात कहना बिल्कुल ही गलत है , सभी के जिंदगी में उतार – चढाव लगे रहते है ! तो आप कभी भी अपनी जिंदगी में ऐसा करने की ना सोचे !
  • हमे जिंदगी में कभी भी ऐसे काम नही करने चाहिए , जिससे कभी किसी की जिंदगी ख़राब हो जाये ! हमारी नाराजगी , दुश्मनी किसी से भी हो सकती है , और हमे बदला लेने का मन भी करता है , लेकिन आप बदला लेते वक्त ये जरुर सोचियेगा , की इससे क्या किसी की पूरी जिंदगी ख़राब हो सकती है ! जैसे :- एसिड अटैक
  • आप कभी भी किसी का बैग या समान , आपके रिश्तेदार , दोस्त या पडोसी चाहते है की आप उनका ये बाद किसी एक जगह से दुसरे जगह लेकर जाए , एक ऐसा बैग जो सील पैक्ड हो , एक ऐसा बैग जो अनचेक हो , उसको लेकर कभी भी ट्रेवल नही करना चाहिए ! हमेशा उनके सामने उस बैग को खुलवा कर देख लेना चाहिए की उस बैग में क्या है ! कभी भी आपको सील पैक ,और अनचेक बैग कैर्री मत करियेगा ! आपको नही पता की उसमे क्या हो ! तो हमे जिंदगी में हमे ये नही करना चाहिए !
  • कितना भी समय बचाना हो कितना भी जल्दी पहुचना हो , कितने भी दोस्त बोले और रास्ता कितना भी छोटा हो ! आप जब दो पहिया वाहन उठाये तो हेलमेट जरुर पहनेगे ! खासकर हमारे भारतीय सडको पर ये और भी जरुरी होता है ! क्योकि हमे नही पता की दुर्घटना एक मिनट के अन्दर हो जायेगा , 2 मिनट के अन्दर होगा या 10 मिनट के अंदर होगा ! तो हम जब भी दो पहिया वाहन लेकर निकले तो हेलमेट जरुर पहने !
  • हमने ये अकसर सुना है की , किसी की शादी में हवा में गोली चलायी और किसी की मौत हो गयी ! जब तक आप ट्रेंड ना हो , जब तक आपके आप लाइसेंस ना हो , जब तक आपके पास अच्छी क्वालिटी का गन ना हो तब तक आपको इसके साथ कभी भी खिलवाड़ नही करना चाहिए ! गन हमें एक बार भी चलाने की कोशिश नही करना चाहिए , हम किसी के जिंदगी के साथ खिलवाड़ कर रहे है !
  • हमे कभी भी कम उम्र के बच्चे को गाडी चलाने के लिए नही देनी चाहिए ! आपके एक बार दे देने में , मजे में दे देने में , उनकी जिंदगी पर बहुत बड़ा सवाल होता है ! हमे जिंदगी में हमे ये नही करना चाहिए !
  • आपको कभी भी गाडी चलाते समय , मोबाइल पर बात नही करनी चाहिए , कभी किसी को मैसेज , या विडियो नही देखना चाहिए ! आपको क्या पता की उन एक मिनट में क्या हो जाये !
  • अगर आप एक या दो रातो से नही सोये है , या आपका ड्राईवर 2 रातो से नही सोया है तो आपको उस स्थिति में कभी भी गाड़ी को नही चलाना चाहिए ! क्योकि वो एक नींद की झपकी ले और क्या हो जाए किसी को पता नही होता है! इसलिए ऐसी स्थिति में कभी भी गाडी ना चलाये और ना ही किसी को चलाने दे !

तो दोस्तों हमे उम्मीद है की आप सभी लोगो को जिंदगी में हमे ये नही करना चाहिए ! और ना ही हमे किसी दोस्त को ऐसा करने देना चाहिए ! तो ये लेख अच्छा लगा तो शेयर जरुर करियेगा !